लाइव टीवी

लद्दाख में चीनी चाल पर पर अमेरिका सैन्य अधिकारी का बड़ा बयान, आंख खोलने वाली बात

Updated Jun 09, 2022 | 07:28 IST

भारत और चीन के बीच सीमा विवाद कोई नई बात नहीं है। दशकों पुरानी इस विवाद के बीच अमेरिका के सैन्य जनरल ने लद्दाख के संबंध में बड़ी बात कही है।

Loading ...
जनरल चार्ल्स ए फ्लिन
मुख्य बातें
  • लद्दाख में चीन के साथ टकराव आंख खोलने वाली बात
  • सीमावर्ती क्षेत्रों में चीनी द्वारा इंफ्रास्ट्रक्चर खड़ा करना खतरनाक
  • गलवान के बाद भारत और चीन के बीच संबंध अधिक तनावपूर्ण

एक शीर्ष अमेरिकी जनरल ने बुधवार को लद्दाख थिएटर में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पार चीनी गतिविधि को आंख खोलने वाला बताया, जबकि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) द्वारा बुनियादी ढांचे के विकास को खतरनाक बताया।यूनाइटेड स्टेट्स आर्मी पैसिफिक के कमांडिंग जनरल जनरल चार्ल्स ए फ्लिन ने कहा कि चीनी गतिविधि आंख खोलने वाला है। पीएलए के वेस्टर्न थिएटर कमांड में बनाया जा रहा कुछ बुनियादी ढांचा चिंताजनक है। किसी को सवाल 'क्यों' पूछना है, और जवाब मिलना है कि उनके इरादे क्या हैं।

फ्लिन का महत्वपूर्ण बयान
फ्लिन का यह बयान इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ विवाद अपने तीसरे वर्ष में है और इसमें कुछ ठोस सफलता नहीं मिली है, यह बात अलग है कि दोनों पक्ष एलएसी पर कुछ विवादित क्षेत्रों से सैनिकों को हटाने में आंशिक सफलता मिली हो। जानकारों का कहना है कि सीमा प्रश्न पर  गंभीर मतभेद हैं। इन मतभेदों को राजनीतिक, कूटनीतिक और सैन्य बातचीत के जरिए सुलझाने की जरूरत है।  एलएसी के साथ भारत की सैन्य क्षमताएं और बुनियादी ढांचा चीन के पास जो है, उससे मेल खाने के लिए पर्याप्त है।

सीमा विवाद सुलझाने की कोशिश जारी
भारत और चीन के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर छाया पड़े गतिरोध को खत्म करने के लिए बातचीत चल रही है। भारतीय सेना और पीएलए ने सीमा तनाव को शांत करने के लिए 15 दौर की सैन्य वार्ता की है, लेकिन कोंगका ला के पास पेट्रोल प्वाइंट -15, दौलत बेग ओल्डी सेक्टर में देपसांग बुलगे और डेमचोक सेक्टर में चारडिंग नाला जंक्शन पर समस्याएं अभी भी बातचीत की मेज पर हैं।मई 2020 की शुरुआत से दोनों देश पंक्ति में बंद हैं। गलवान घाटी, पैंगोंग त्सो और गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र से सैनिकों के विघटन के बावजूद, दोनों सेनाओं के पास अभी भी लगभग 60,000 सैनिक हैं और लद्दाख थिएटर में उन्नत हथियार तैनात हैं।