लाइव टीवी

Ukraine Crisis: बाइडेन की चेतावनी-यूक्रेन तत्काल छोड़ दें अमेरिकी नागरिक, हालात कभी भी बिगड़ सकते हैं

Updated Feb 11, 2022 | 08:39 IST

Ukraine Crisis : एनबीसी (NBC) की रिपोर्ट में अमेरिकी सैन्य एवं खुफिया आंकलन के आधार पर कहा गया है कि टैंकों (Tanks) के साथ रूस (Russia), यूक्रेन पर बड़े पैमाने पर हमला कर सकता है और वह 48 घंटे के भीतर राजधानी कीव (Kyiv)पहुंच सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
यूक्रेन संकट पर आमने-सामने हैं अमेरिका और रूस।
मुख्य बातें
  • यूक्रेन को लेकर अमेरिका और रूस के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है
  • अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने नागरिकों के लिए चेतावनी जारी की है
  • जो बाइडेन ने अपने नागरिकों को तत्काल यूक्रेन छोड़ने के लिए कहा है

Ukraine crisis : यूक्रेन को लेकर अमेरिका (America) और रूस (Russia) के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है। इसे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के ताजा बयान से समझा जा सकता है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने नागरिकों को तत्काल यूक्रेन (Ukraine) छोड़ने की चेतावनी दी है। बाइडेन का कहना है कि यूक्रेन में स्थितियां कभी भी बेकाबू हो सकती हैं और हालात बिगड़ सकते हैं। बाइडेन (Biden) का यह बयान ऐसे समय आया है जब रूस, बेलारूस (Belarus) के साथ 10 दिनों का सैन्याभ्यास कर रहा है। बेलारूस की लंबी सीमा यूक्रेन के साथ लगती है। 

'हम बहुत ही अलग तरह की दुनिया में पहुंच गए हैं'

एनबीसी (NBC) के न्यूज एंकर लेस्टर होल्ट (Lester Holt) के साथ बातचीत में अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, 'अमेरिकी नागरिकों को तत्काल यूक्रेन (Ukraine) छोड़ देना चाहिए।' उन्होंने कहा, 'यह एक आतंकवादी संगठन से निपटने जैसा नहीं है। हम सबसे बड़ी सेना रखने वाले देशों में शामिल रूस (Russia) का सामना कर रहे हैं। यह बहुत ही अलग स्थिति है। हालात बहुत तेजी से खराब हो सकते है।' होल्ट ने बाइडन (Biden) से पूछा कि वह किस परिस्थिति में अमेरिकी सेना (US troops) को अपने नागरिकों को निकालने के लिए यूक्रेन भेज सकते हैं। इस सवाल के जवाब में बाइडन ने कहा, 'अमेरिका और रूस जब एक दूसरे पर गोली चलाएंगे तो यह विश्व युद्ध होगा। अभी हम बहुत ही अलग तरह की दुनिया में पहुंच गए हैं।'

Nord Stream 2 : बाइडन की रूस को बड़ी चेतावनी, यूक्रेन पर हमला हुआ तो कोई नॉर्ड स्ट्रीम 2 नहीं होगा

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने भी जारी की एडवाइजरी

बाइडन (Biden) के बयान से अलग विदेश मंत्रालय ने भी अमेरिकी नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। इस एडवाइजरी में चेतावनी जारी की गई है। इसमें कहा गया है कि 'यूक्रेन में यदि किसी जगह पर रूस (Russia) का हमला होता है तो ऐसी सूरत में अमेरिका अपने नागरिकों को वहां से निकाल पाने में असमर्थ होगा।' विदेश मंत्रालय (US State department) का कहना है कि हमले की सूरत में नियमित कॉन्सुलेट सेवा 'बुरी तरह से प्रभावित हो जाएगी।' 

Ukraine Crisis: यूक्रेन पर अमेरिका ने भी दिखाई ताकत, यूरोप के 3 देशों में अपने 3000 सैनिक तैनात करेगा

'48 घंटे में राजधानी कीव पहुंच सकती है रूसी सेना'

एनबीसी (NBC) की रिपोर्ट में अमेरिकी सैन्य एवं खुफिया आंकलन के आधार पर कहा गया है कि टैंकों (Tanks) के साथ रूस (Russia), यूक्रेन पर बड़े पैमाने पर हमला कर सकता है और वह 48 घंटे के भीतर राजधानी कीव (Kyiv)पहुंच सकता है। अमेरिका और रूस के बीच इस तनाव को कम करने की कोशिशें भी हो रही हैं और कूटनीतिक रास्ता अपनाया जा रहा है। रूस पहुंची ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज ट्रूस ने गुरुवार को अपने रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव के साथ बैठक की। अमेरिका का कहना है कि रूस किसी वक्त भी यूक्रेन पर हमला कर सकता है। हालांकि, मास्को इस बात को खारिज करता आया है। यूक्रेन (Ukraine)की सीमा पर रूस के करीब एक लाख सैनिक तैनात हैं।