लाइव टीवी

कोविड से जंग: US देगा 5.5 करोड़ वैक्‍सीन डोज, भारत-पाकिस्‍तान सहित इन देशों को मिलेंगी 1.6 करोड़ खुराक

Updated Jun 22, 2021 | 08:01 IST

अमेरिका ने वैश्विक महामारी कोविड-19 के खिलाफ जंग में जून माह के आखिर तक 5.5 करोड़ टीकों के आवंटन की योजना का ऐलान किया है। भारत, पाकिस्‍तान सहित कई एशियाई देशों को टीकों की 1.6 करोड़ खुराक मिलेगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
कोविड से जंग: US देगा 5.5 करोड़ वैक्‍सीन डोज, भारत-पाकिस्‍तान सहित इन देशों को मिलेंगी 1.6 करोड़ खुराक
मुख्य बातें
  • वैश्विक महामारी कोविड-19 के खिलाफ जंग में अमेरिका 5.5 करोड़ टीके देगा
  • टीकों की 1.6 करोड़ खुराक भारत, पाकिस्‍तान सहित अन्‍य एशियाई मुल्‍कों को मिलेगी
  • अमेरिका ने जून माह के आखिर तक 8 करोड़ टीके वितरित करने की घोषणा की है

वाशिंगटन : कोविड-19 के खिलाफ जंग में अमेरिका ने वैश्विक स्तर पर 5.5 करोड़ टीके आवंटित करने की योजना का ऐलान किया है, जिनमें से टीकों की 1.6 करोड़ खुराक भारत, पाकिस्‍तान, बांग्‍लादेश, नेपाल, श्रीलंका, अफगानिस्‍तान सहित अन्‍य एशियाई मुल्‍कों को दिए जाएंगे। वैश्विक महामारी से जंग में अमेरिका अब तक टीकों की आठ करोड़ खुराक वितरित करने की घोषणा कर चुका है।

व्हाइट हाउस की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, 'दुनियाभर में कोविड-19 महामारी को समाप्त करने की अपनी लड़ाई को जारी रखते हुए राष्ट्रपति बाइडन ने पूरी दुनिया को टीके उपलब्ध कराने में सहायता का वादा किया है। इसके तहत, हमारी घरेलू आपूर्ति में से टीके दान करने की योजना है और राष्ट्रपति ने जून के अंत तक आठ करोड़ टीके वितरित करने का संकल्प जताया है।'

8 करोड़ डोज देगा अमेरिका

कोविड-19 के खिलाफ जंग में टीकाकरण की अहमियत को समझते हुए अमेरिका ने जून के आखिर तक दुनिया के विभिन्‍न देशों को टीकों की खुराक वितरित करने का संकल्‍प लिया है। अमेरिका ने टीकों की आठ करोड़ खुराक का 75 फीसदी कोवैक्स अभियान के जरिये वितरित करने का ऐलान किया है, जबकि 25 फीसदी टीके उन देशों को मुहैया कराए जाएंगे, जो संक्रमण के सर्वाधिक मामलों से जूझ रहे हैं।

कोरोना वायरस संक्रमण से अब तक दुनियाभर में अब तक 38.88 लाख से अधिक लोगों की जान जा चुकी है, जबकि संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 17.95 करोड़ हो चुके हैं। कोविड-19 से बचाव में भारत सहित दुनियाभर के विभिन्‍न मुल्‍कों में टीकाकरण कार्यक्रम जोरशोर से चल रहा है।