लाइव टीवी

काबुल में फिर हो सकता है आतंकी हमला, अमेरिकी राष्ट्रपति के राष्ट्रीय सुरक्षा दल ने जताई आशंका

Updated Aug 28, 2021 | 07:20 IST

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने कहा है कि काबुल हवाई अड्डे पर बृहस्पतिवार को केवल एक स्थल पर हमला हुआ था न कि दो स्थलों पर, जैसा कि पहले कहा गया था।

Loading ...
काबुल में गुरुवार को हुआ हमला

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के राष्ट्रीय सुरक्षा दल ने राष्ट्रपति को सूचित किया है कि काबुल में एक और आतंकी हमला होने की आशंका है और अफगानिस्तान की राजधानी में हवाईअड्डे पर सुरक्षा के सर्वोच्च उपाय किए जा रहे हैं। व्हाइट हाउस की प्रवक्ता जेन साकी ने बाइडेन की टीम द्वारा राष्ट्रपति को दी गई जानकारी के बारे में विस्तृत विवरण साझा नहीं किया। इससे एक दिन पहले काबुल हवाईअड्डे के पास हुए हमलों में अमेरिका के 13 सैनिक मारे गए थे। साकी ने कहा कि अफगानिस्तान से अमेरिकियों और वहां से निकलने के इच्छुक अफगानों के निकासी अभियान के अगले कुछ दिन अब तक के सबसे जोखिम भरे दिन होंगे।

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने कहा है कि काबुल हवाई अड्डे पर बृहस्पतिवार को केवल एक स्थल पर हमला हुआ था न कि दो स्थलों पर, जैसा कि पहले कहा गया था। पेंटागन ने कहा कि इस्लामिक स्टेट के एक आत्मघाती हमलावर ने एबी गेट पर हमला किया जहां अफगानों की भीड़ थी जो काबुल हवाई अड्डे के भीतर घुसना चाहते थे।

पेंटागन के ज्वाइंट स्टाफ के क्षेत्रीय अभियान के उप निदेशक मेजर जनरल हेंक टेलर ने शुक्रवार को संवाददाताओं से कहा कि हवाई अड्डे के निकट बैरोन होटल पर कोई दूसरा धमाका नहीं हुआ था। उन्होंने कहा कि एबी गेट पर बम हमले के बाद गेट की उत्तरी दिशा से गोलीबारी की गई। टेलर ने कहा कि उनके पास गोलीबारी करने वालों की पहचान के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

दो आत्मघाती बम धमाकों और इनमें 100 से ज्यादा लोगों की मौत के एक दिन बाद लोगों को निकालने के लिए राजधानी काबुल से उड़ानें शुक्रवार को फिर से शुरू हो गईं। पहचान जाहिर नहीं करने का अनुरोध करते हुए दो अधिकारियों ने कहा कि धमाकों में 169 लोग मारे गए। कई शवों की पहचान नहीं हो पाई है या क्षत विक्षत शवों के कारण अंतिम संख्या के बारे में समय लग सकता है।