लाइव टीवी

व्लादिमीर पुतिन बोले- यूक्रेन के विसैन्यीकरण और तटस्थ रुख से ही विवाद का अंत संभव

Updated Mar 01, 2022 | 06:56 IST

रूस और यूक्रेन के बीच विवाद कब तक खत्म होगा हर एक शख्स की नजर टिकी हुई है। इन सबके बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि विवाद खत्म होने के लिए जरूरी है कि यूक्रेन का ना सिर्फ विसैन्यीकरण हो बल्कि वो तटस्थ भूमिका में हो।

Loading ...
व्लादिमीर पुतिन बोले- यूक्रेन के विसैन्यीकरण और तटस्थ रूख से ही विवाद का अंत संभव

बेलारूस के गोमेल में सोमवार को रूसी और यूक्रेनी पक्षों के बीच बैठक बेनतीजा रही। इन सबके बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि यूक्रेन का विसैन्यीकरण और तटस्थ रहना ही विवाद को खत्म कर सकता है। इन सबके बीच यूक्रेन ने अपने 352 लोगों के मारे जाने की खबर की पुष्टि की है।

लड़ाई खत्म होने के लिए रूस की ये शर्त
क्रेमलिन ने कहा कि एक लंबी टेलीफोन कॉल में, पुतिन ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से कहा कि यूक्रेन का "विसैन्यीकरण और विमुद्रीकरण" और क्रीमिया प्रायद्वीप पर रूसी संप्रभुता की पश्चिमी मान्यता यूक्रेन में लड़ाई को समाप्त करने के लिए पूर्वापेक्षाएँ थीं, क्रेमलिन ने कहा।रूसी दुश्मन खार्किव के आवासीय क्षेत्रों पर बमबारी कर रहा है, जहां कोई महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा नहीं है, जहां सशस्त्र बलों की कोई स्थिति नहीं है," क्षेत्र के गवर्नर ओलेग सिनेगुबोव ने कहा, जिसमें खार्किव शामिल है।

शहर में एक एएफपी फोटोग्राफर ने रविवार को लड़ाई से हुए नुकसान का निरीक्षण किया, एक नष्ट हुए स्कूल की खोज की, साथ ही साथ कई जले हुए रूसी पैदल सेना के वाहन भी देखे।सेना के वेश में रूसी लाशें भी सड़कों पर देखी जा सकती थीं।ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने "बच्चों सहित निर्दोष नागरिकों के खिलाफ रूस द्वारा किए जा रहे बर्बर हवाई हमलों" की निंदा की।इससे पहले सोमवार को, रूसी सेना ने यूक्रेनियाई लोगों से राजधानी पर कब्जा करने के लिए संभावित रूसी आक्रमण के आगे एक राजमार्ग पर कीव को "स्वतंत्र रूप से" छोड़ने का आग्रह किया।

कीव में हालत बेहद खराब
36 घंटे के सख्त सैन्य कर्फ्यू को हटाए जाने के बाद सोमवार को कीव की सड़कों पर किराने के सामान के लिए लंबी कतारें लगीं और स्वयंसेवक मिलिशिया ने घर में बने विस्फोटक बनाना सीखा।बैंक कर्मचारी विक्टर रुडनिचेंको ने एएफपी को बताया, "हम उनका स्वागत मोलोटोव कॉकटेल और सिर पर गोलियों से करेंगे। उन्हें हमसे केवल वही फूल मिलेंगे जो उनकी कब्र के लिए होंगे। रूसी रूबल एक रिकॉर्ड निचले स्तर तक गिर गया क्योंकि पश्चिम द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों का मास्को में तत्काल प्रभाव पड़ा, जिससे केंद्रीय बैंक को अपनी प्रमुख ब्याज दर को दोगुना से अधिक 20 प्रतिशत करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

मुसीबतों का सामना करने के लिए तैयार
51 वर्षीय सेवानिवृत्त सैनिक एडवर्ड सियोयेव ने भविष्यवाणी की।  90 प्रतिशत रूसी अपने रूबल वापस लेने और उन्हें डॉलर, संपत्ति या यहां तक ​​​​कि सोने में बदलने जा रहे हैं> मॉस्को बैंक से नकद निकालने के लिए लाइन में थे। यह सामान्य लोग होंगे जो इस सैन्य रोटी-लड़ाई के लिए भुगतान करते हैं। रूस विश्व मंच पर तेजी से अलग-थलग होता जा रहा है, उसे सोमवार को समर्थन की एक महत्वपूर्ण परीक्षा का सामना करना पड़ा क्योंकि संयुक्त राष्ट्र महासभा के 193 सदस्यों ने यूक्रेन में मास्को की बेवजह सशस्त्र आक्रामकता की निंदा करने वाले एक प्रस्ताव पर एक असाधारण बहस की।

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने जोर देकर कहा, "रूस पर पश्चिमी प्रतिबंध कठिन हैं, लेकिन हमारे देश में नुकसान की भरपाई करने की आवश्यक क्षमता है।"रविवार को अपने परमाणु बलों को अलर्ट पर रखने वाले पुतिन ने रूस के बाहर विदेशी मुद्रा हस्तांतरण पर प्रतिबंध लगा दिया और मुद्रा का समर्थन करने के लिए निर्यातकों को रूबल के लिए अपने विदेशी भंडार का आदान-प्रदान करने का आदेश दिया।

Ukraine Russia War: EU में शामिल होगा यूक्रेन, सदस्यता के लिए जेलेंस्की ने आवेदन पर किए हस्ताक्षर