लाइव टीवी

Pakistan Water crisis: पाकिस्तान में मंडरा रहा है 'पानी का संकट', सर्दी में 37 इंच बर्फ गिरने से हालात और खराब 

Updated Apr 11, 2022 | 01:10 IST

Water crisis in Pakistan: पाकिस्तान में मौसम विभाग ने बारिश के पांच दौर की भविष्यवाणी की थी, लेकिन केवल एक ही हुई।

Loading ...
पाकिस्तान में मंडरा रहा 'पानी का संकट'

इस्लामाबाद: मार्च के मध्य और अप्रैल में सामान्य से अधिक गर्मी होने के बावजूद, पाकिस्तान के पहाड़ी इलाकों में अभी भी बर्फ नहीं पिघल रही है, जिससे देश की जल आपूर्ति पर गहरा दबाव पड़ रहा है।डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 10 दिनों से, राष्ट्रीय जल आपूर्ति न केवल पिछले साल के स्तर से काफी नीचे गिर गई है, बल्कि पिछले पांच से 10 वर्षों की औसत आपूर्ति से पाकिस्तान को अपना खरीफ सीजन शुरू करने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

सिंधु नदी प्रणाली प्राधिकरण (इरसा) के खालिद राणा कहते हैं कि मंगला झील में स्थिति अधिक अनिश्चित है, जहां क्षमता के 1 पीसी से भी कम पानी है।शनिवार को, मंगला झील ने अपनी क्षमता के सात मिलियन से अधिक के मुकाबले केवल 354,000 एकड़ फुट को कवर किया है। मंगला झील मुख्य रूप से वर्षा पर निर्भर है और मार्च के दौरान बारिश नहीं हुई है।

'इस सर्दी में 37 इंच बर्फ गिरने से हालात और खराब हो गए'

राणा ने कहा कि इस सर्दी में 37 इंच बर्फ गिरने से हालात और खराब हो गए हैं। इसे पिघलाने के लिए 23 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान होना चाहिए। ज्यादा बर्फ और बारिश की कमी ने झेलम शाखा में संकट पैदा कर दिया है।पंजाब सिंचाई विभाग के एक अधिकारी बताते हैं कि लगता है कि इसी का असर चिनाब नदी पर भी पड़ा है।

डॉन न्यूज की रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रवाह में सुधार हो रहा है, लेकिन सिस्टम को लाभ पहुंचाने के लिए गति बहुत धीमी है। मांग और आपूर्ति के बीच की खाई काफी गहरी है।