लाइव टीवी

कौन हैं क्रिप्टो क्वीन,जिसने लगाया 4 अरब डॉलर का चूना,अब अमेरिका की है मोस्ट वाटेंड

Updated Jul 04, 2022 | 15:08 IST

Crypto Queen in FBI Most Wanted : रुजा इग्नातोवा को अमेरिका की जांच एजेंसी फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (FBI) ने मोस्ट वाटेंड लिस्ट में डाल दिया है। वह अक्टूबर 2017 से फरार हैं।

Loading ...
भेष बदलकर छुप रही है क्रिप्टो क्वीन !
मुख्य बातें
  • रुजा इग्नातोवा वन क्वॉइन लिमिटेड की फाउंडर है
  • FBI के अनुसार रुजा ने निवेशकों को करीब 4 अरब डॉलर का चूना लगाया है
  • एफबीआई को इस बात का शक है कि रुजा, हथियारों से लैस सुरक्षा गार्ड के साथ ट्रैवल करती हैऔर उसने प्लास्टिक सर्जरी भी कराई है।

Crypto Queen in FBI Most Wanted :खुद को क्रिप्टो क्वीन (Crypto Queen)कहने वाली रुजा इग्नातोवा को अमेरिका की जांच एजेंसी फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (FBI) ने मोस्ट वाटेंड लिस्ट में डाल दिया है। इग्नातोवा को पकड़ने के लिए FBI ने 1,00,000 डॉलर का ईनाम रखा है। एफबीआई को इस बात का शक है कि इग्नातोवा भेष बदलकर, एजेंसियों को झांसा दे रही है। और अक्टूबर 2017 से फरार है। क्रिप्टो क्वीन के ऊपर दुनिया भर में करीब 4 अरब डॉलर का फ्रॉड करने का आरोप है। जो कि उसने क्रिप्टो करंसी में निवेश के नाम पर लोगों को चूना लगाया था।

कैन है रुजा इग्नातोवा

एफबीआई द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार  रुजा इग्नातोवा वन क्वॉइन लिमिटेड की फाउंडर है। जो कि बुल्गारिया से अपना ऑपरेशन करती थी। और वह क्रिप्टो करंसी के बिजनेस में थी। और वह लोगों को झूठे वादे कर, वन क्वॉइन कंपनी में निवेश कराया करती थी। और ऐसा अनुमान है कि उसने निवेशकों को करीब 4 अरब डॉलर का चूना लगाया है। रुजा का दावा था कि उसकी क्रिप्टो करंसी बिटक्वाइन को भी पीछे छोड़ देगी। और उन्हें कई गुना रिटर्न मिलेगा जिसके बाद दुनिभर के 100 से ज्यादा देशों के लोगों ने वन क्वाइन में निवेश किया।

भेष बदलने का शक

एफबीआई को इस बात का शक है कि रुजा, हथियारों से लैस सुरक्षा गार्ड के साथ ट्रैवल करती है। साथ ही वह अपनी पहचान छुपाने के लिए प्लास्टिक सर्जरी भी करा सकती है। ऐसे में इस बात का भी शक है कि वह जर्मन पासपोर्ट के जरिए भी दूसरे देशों में छुप गई हो। एफबीआई के अनुसार वह  सोफिया, बुल्गारिया, एथेंस होते हुए फरार हो सकती है। इसके अलावा वह जर्मन पासपोर्ट के जरिए यूएई, बुल्गारिया, जर्मनी, रूस, ग्रीस या पूर्वी यूरोप के किसी देश में छिप सकती है।

बिटकॉइन से लेकर ईथर तक मे ऐतिहासिक गिरावट, जानें क्रिप्टो करंसी में क्यों मचा है भूचाल

इन आरोपों के तहत हो रही है जांच

एफबीआई के अनुसार रुजा के खिलाफ अक्टूबर 2017 में गिरफ्तारी वारंट निकला था। उसके ऊपर वॉयर फ्रॉड, मनी लांन्ड्रिंग के लिए षडयंत्र रचने, सिक्योरिटीज फ्रॉड के लिए षडयंत्र रचने और उसमें शामिल होने का आरोप है। इसके अलावा रिपोर्ट्स में एक अहम जानकारी यह भी आई है कि रुजा की वन क्वाइन कंपनी की क्रिप्टो करंसी ब्लॉकचेन तकनीकी पर आधारित नहीं थी। जिसकी वजह से उसके लिए इतने बड़े पैमाने पर फ्रॉड करना आसान हो गया है।

दुनिया भर में घूम-घूम करती थी सेमिनार

 रुजा इग्नातोवा निवेशकों को वन क्वाइन में निवेश कराने के लिए दुनिया भर में घूम-घूम कर प्रभावित करती थी। इसके लिए लंदन, दुबई जैसे शहरों में सेमिनार कर लोगों को वन क्वाइन में निवेश के लिए लुभाती थी। वह उन्हें भरोसा दिलाती, कि वन क्वाइन की कीमत में इजाफा मांग और आपूर्ति के आधार पर हो रहा है। और आने वाले समय में कई गुना मुनाफा होगा। जबकि हकीकत यह थी न जो निवेशक वनक्वाइन को दूसरी क्रिप्टो करंसी की तरह ट्रेस कर सकते थे। और न ही उसकी कीमत मांग और सप्लाई पर आधारित थीं।