लाइव टीवी

कोरोना वायरस को लेकर WHO ने चेताया- दुनिया से अभी खत्म नहीं होने वाला महामारी का कहर

Updated Apr 28, 2020 | 08:24 IST

WHO on Coronavirus: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को लेकर चिंता जाहिर की है। WHO चीफ ने कहा है कि अभी कोरोना वायरस का कहर दुनिया से खत्म होने वाला नहीं है।

Loading ...
डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनाहोम गेब्रयासुस

नई दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दुनिया के कई हिस्सों में कोरोनो वायरस के मामलों की बढ़ती संख्या पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा था कि महामारी अभी खत्म होने से बहुत दूर है। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनाहोम गेब्रयासुस ने एक प्रेस ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए कहा कि टेस्टिंग की क्षमता कम होने के कारण कुछ देशों में पुष्ट मामले और मौतों की संख्या कम आ रही है।

उन्होंने कहा, 'महामारी अभी खत्म होने से बहुत दूर है। डब्ल्यूएचओ अफ्रीका, पूर्वी यूरोप, लैटिन अमेरिका और कुछ एशियाई देशों में बढ़ते रुझानों को लेकर चिंतित है।'

टेड्रोस ने आगे कहा कि डब्ल्यूएचओ ने इबोला वैक्सीन के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और कोविड-19 का मुकाबला करने के लिए वही कर रहा है। उन्होंने कहा, 'WHO और साझेदारों ने कई सालों से अन्य कोरोना वायरस के टीकों पर काम किया है। पहले किए गए कामों की वजह  से COVID-19 वैक्सीन विकसित करने का काम तेज हो गया है।' डब्ल्यूएचओ के शीर्ष अधिकारी ने स्वास्थ्य सेवाओं पर महामारी के प्रभाव पर चिंता व्यक्त की। WHO चीफ ने कहा कि इस महामारी से काफी नुकसान हुआ है। स्वास्थ्य सेवाओं, विशेषकर बच्चों के लिए मौजूद सेवाओं पर होने वाले प्रभाव को लेकर काफी चिंतित हैं। 

अमेरिका सबसे ज्यादा प्रभावित
दुनियाभर के 193 देशों में अब तक 29,00,00 से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। हालांकि 8 लाख से ज्यादा लोग ठीक भी हो चुके हैं। वहीं 2 लाख से ज्यादा लोगों की इस घातक संक्रमण से मौत हो चुकी है। अमेरिका कोविड-19 से सबसे अधिक प्रभावित देश है जहां 9 लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं जबकि 54 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका के बाद इटली सबसे ज्यादा प्रभावित देश है। यहां 26,000 से ज्यादा लोगों ने अपनी जान गंवाई है और 2 लाख के करीब लोग कोरोना से संक्रमित हैं। 2,00,00 से ज्यादा मामले और 23,000 से ज्यादा मौतों के साथ स्पेन तीसरे स्थान पर है।