लाइव टीवी

WHO ने दिया टीकाकरण पर जोर, कहा- ओमीक्रॉन वेरिएंट खतरनाक, खासकर जिन्हें वैक्सीन नहीं मिली

Updated Jan 12, 2022 | 23:08 IST

Omicron: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि कोविड-19 का ओमीक्रॉन वेरिएंट खतरनाक है, विशेष रूप से उन लोगों के लिए जिन्हें टीका नहीं लगाया गया है।

Loading ...
दुनियाभर में बढ़ रहे कोविड के केस

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेयस ने कहा है कि हम महामारी के बीच में हैं। हम Endemic से बहुत दूर हैं। 
यह खत्म हो जाएगा, लेकिन यह हम सब पर निर्भर करेगा कि ऐसा कब होगा। कोविड-19 का ओमीक्रॉन वेरिएंट खतरनाक है, और विशेष रूप से उन लोगों के लिए जिन्हें इस बीमारी का टीका नहीं लगाया गया है। नए केस बढ़ रहे हैं, वैक्सीन बचा रही है, जिन्हें वैक्सीन नहीं लगी, उनके लिए खतरा है।

WHO ने कहा कि अफ्रीका में 85 प्रतिशत से अधिक लोगों को अभी तक टीके की एक भी खुराक नहीं मिली है। हम महामारी के तीव्र फेज को तब तक समाप्त नहीं कर सकते जब तक हम इस अंतर को समाप्त नहीं करते। टेड्रोस चाहते थे कि सितंबर 2021 के अंत तक हर देश में उसकी आबादी का 10 प्रतिशत, दिसंबर के अंत तक 40 प्रतिशत और 2022 के मध्य तक 70 प्रतिशत का टीकाकरण हो जाए। उन्होंने कहा कि लेकिन 90 देश अभी भी 40 प्रतिशत तक नहीं पहुंचे हैं, उनमें से 36 अभी भी 10 प्रतिशत से कम हैं।

भारत में कोविड के मामलों में तेज वृद्धि देखी जा रही, 9,55,319 एक्टिव केस हुए, पॉजिटिविटी रेट 11% से ज्यादा

उन्होंने कहा कि वैक्सीन बचा सकती हैं लेकिन फैलाव नहीं रोक सकती। ज्यादा मामले आने से अस्पतालों पर बोझ पड़ेगा। पिछले साल हर 4 में से 1 हेल्थ केयर वर्कर पर मानसिक तनाव था। कई लोग नौकरी छोड़ने के बारे में सोच रहे थे। उन पर बोझ पड़ रहा है। कई देशों में नई माताओं को बच्चों से अलग किया गया है, ये गलत है, ऐसा करने से नवजात बच्चों को नुकसान होगा।

Delhi: 6 बड़े अस्पतालों के 750 से ज्यादा डॉक्टर कोविड पॉजिटिव, कामकाज पर असर, नियमित क्लीनिक और सर्जरी बंद