लाइव टीवी

ईरान-अमेरिका के बीच होगा युद्ध? डोनाल्ड ट्रंप ने 'बड़े हमले' की दी चेतावनी

Updated Jan 06, 2020 | 11:42 IST

कासिम सुलेमानी की हत्या के बाद अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बढ़ गया है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बडे़ हमले की चेतावनी दी। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
US President Donald Trump
मुख्य बातें
  • ईरान के टॉप कमांडर कासिम सुलेमानी की हत्या के बाद अमेरिका और ईरान के बीच तनाव काफी बढ़ गया है
  • ईरान ने 2015 के परमाणु समझौते को रद्द करने का ऐलान किया
  •  ट्रंप ने कहा कि अगर ईरान अमेरिका पर हमला करता है तो हम बड़ा बदला लेंगे

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान को बड़े हमले की चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि अगर ईरान ने अपने टॉप कमांडर कासिम सुलेमानी की हत्या का बदला लेने के लिए अमेरिका के खिलाफ कोई भी हमला किया और उसके सांस्कृतिक स्थलों पर हमला करने का संकेत दिया तो फिर हम छोड़ेंगे नहीं। बड़ा बदला लेंगे। ट्रंप का यह बयान उसके आया जब ईरान ने 2015 के परमाणु समझौता रद्द करने का ऐलान किया।

ईरान के अभिजात वर्ग अल-कुद्स फोर्स के प्रमुख और उसके क्षेत्रीय सुरक्षा तंत्र के वास्तुकार 62 वर्षीय मेजर जनरल सुलेमनी की हत्या उस समय हो गई जब एक अमेरिकी ड्रोन ने शुक्रवार तड़के बगदाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से रवाना होने वाले काफिले पर मिसाइलें दागीं। इस हमले में इराक के शक्तिशाली हशद अल-शाबी पारामिलेट्री के डिप्टी चीफ की भी मौत हो गई। सोलेमानी की हत्या ईरान और अमेरिका के बीच तनाव के बीच यह अब तक सबसे नाटकीय घटनाक्रम है।

ट्रंप फ्लोरिडा के मार-ए-लागो रिसॉर्ट में अपने क्रिसमस और नए साल की छुट्टी बिताने के बाद व्हाइट हाउस के लिए जा रहे थे तभी उन्होंने एयरफोर्स वन में मीडिया से कहा कि अगर ऐसा होता है तो। अगर वे कुछ भी करते हैं तो बड़ा बदला लेंगे। ट्रंप ने एक सवाल के जवाब में कहा कि उन्होंने हमारे लोगों को मारने की अनुमति दी है। उन्हें हमारे लोगों पर अत्याचार करने और उन्हें उकसाने की अनुमति है। उन्हें सड़क के किनारे बम का उपयोग करने और हमारे लोगों को उड़ाने की अनुमति है और हमें उनकी सांस्कृतिक साइट को छूने की अनुमति नहीं है? वे ऐसा नहीं कर सकते हैं।

ईरान ने रविवार को 2015 के ऐतिहासिक परमाणु समझौते से अपने पांचवें कदम पीछे जाने की घोषणा करते हुए कहा कि वह अपने समृद्ध यूरेनियम भंडार के आकार और अपने अनुसंधान और विकास गतिविधियों पर परमाणु समझौते के ईंधन संवर्धन पर प्रतिबंध नहीं लगाएगा। हालांकि, तेहरान ने एक बयान में कहा कि यह अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के साथ "पहले की तरह" सहयोग जारी रखेगा, जो परमाणु समझौते के कार्यान्वयन की निगरानी करता है।

इस बीच, ट्रंप ने ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन से बात की। व्हाइट हाउस ने कहा कि दोनों नेताओं ने इराक और ईरान की मौजूदा स्थिति पर चर्चा की और दोनों देशों के बीच करीबी गठबंधन की फिर से पुष्टि की। शनिवार रात को, ट्रंप ने चेतावनी दी कि अमेरिका ईरान में 52 साइटों को टारगेट करेगा, जिनमें से कुछ बड़े हैं और ईरान और ईरानी संस्कृति के लिए महत्वपूर्ण हैं अगर इस्लामी गणतंत्र अमेरिकी कर्मियों या संपत्ति पर हमला करता है।

ट्रंप की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, ईरानी विदेश मंत्री जवाद जरीफ ने कहा कि सांस्कृतिक स्थलों को टारगेट करना एक 'युद्ध अपराध' था। ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला खोमैनी ने अपने जनरल की हत्या के खिलाफ एक बदला लेने की कसम खाई है, उन्होंने कहा कि हमले का बड़ा बदला लेंगे। सुलेमानी को ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खमेनी के बाद दूसरा सबसे शक्तिशाली व्यक्ति था।