लाइव टीवी
  • Hindi News
  • World News
  • russia ukraine war live updates ukraine war 10th day fire at Zaporizhzhia nuclear plant indian students resque mission continue
Live Blog

Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन जंग का 10वां दिन, जेलेंस्‍की का दावा- प्रमुख शहरों पर यूक्रेनी बलों का नियंत्रण बरकरार

Updated Mar 06, 2022 | 12:03 AM IST

Russia-Ukraine War News: रूस और यूक्रेन के बीच 10वें दिन भी युद्ध जारी है। दोनों ओर से वार-पलटवार किया जा रहा है, जो मानवता के लिए बड़ा संकट बन गया है। युद्ध में बड़ी संख्‍या में लोगों ने अपनों को खोया है तो लाखों की तादाद में लोगों को अपना घर छोड़कर शरणार्थी बन जाना पड़ा है। भारत के सैकड़ों नागरिक अब भी यूक्रेन में फंसे हैं, जिन्‍हें निकालने के लिए कोशिशें की जा रही हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:  AP
रूस-यूक्रेन युद्ध लाइव अपडेट्स।

Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन युद्ध का आज 10वां दिन है, जब हमले और तेज होते जा रहे हैं। रूस सेना  लगातार यूक्रेन के अलग-अलग शहरों में हमले कर रही है, ताकि कीव तक उसकी पहुंच और उस पर उसका कब्जा हो सके। रूस ने आज कुछ घंटों के लिए यूक्रेनी पक्ष से समन्‍वय के बाद मारियुपोल और वोलनोवाखा से आम नागरिकों को बाहर निकलने देने के लिए मानवीय कॉरीडोर खोला। भारत अपने नागरिकों को यूक्रेन से लाने के लिए लगातार कोशिशें कर रहा है। वहां फंसे भारतीय छात्रों को सुरक्षा स्थिति का ध्‍यान रखते हुए शेल्‍टर्स में रहने और अनावश्‍यक जोखिम लेने से बचने को कहा गया है। भारत ने खास तौर पर यूक्रेन के सुमी में फंसे अपने छात्रों की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई है, जिसका बॉर्डर रूस से लगता है।

Russia-Ukraine War News Live Updates:

Mar 06, 2022  |  12:01 AM (IST)
जेलेंस्‍की का दवा- प्रमुख शहरों पर यूक्रेनी बलों का नियंत्रण बरकरार

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने शनिवार को दावा किया कि देश के मध्य एवं दक्षिण-पूर्वी हिस्से के प्रमुख शहरों पर यूक्रेनी बलों का नियंत्रण बरकरार है, जबकि रूसी बल खारकीव, निकोलीव, चेर्निहाइव और सुमी को बाधित करने का प्रयास कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा, 'हम अतिक्रमणकारियों को ऐसा नुकसान पहुंचा रहे हैं कि उन्होंने अपने बुरे समय में भी ऐसे नुकसान नहीं देखे होंगे।' यूक्रेनी राष्ट्रपति ने युद्ध के 10 दिन में 10,000 रूसी सैनिकों को मार गिराने का दावा किया।

Mar 05, 2022  |  11:09 PM (IST)
रूस-यूक्रेन जंग के बीच करेंगे तीसरे दौर की वार्ता

रूस और यूक्रेन के बीच भीषण जंग जारी है। इस बीच दोनों देशों ने तीसरे दौर की वार्ता को लेकर सहमति जताई है। रूस और यूक्रेन के बीच तीसरे दौर की बातचीत सोमवार को होने वाली है। अब तक की दो दौर की वार्ता बेनतीजा रही है। दोनों देशों के प्रतिनि‍धियों ने बेलारूस में वार्ता की है और एक बार फिर वे बातचीत की टेबल पर मिलेंगे।

Mar 05, 2022  |  10:22 PM (IST)
मास्‍को पहुंचे इजराल के पीएम नफ्ताली बेनेट

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट के मास्‍को पहुंचने की र‍िपोर्ट है। जंग के इस माहौल में इजरायली पीएम के मास्‍को पहुंचने को काफी अहम समझा जा रहा है। इससे पहले ऐसी रिपोर्ट्स सामने आती रही हैं कि इजरायल, रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध समाप्‍त करने में अहम भूमिका निभा सकता है। इजरायल को इस स्थिति में संभावित मध्‍यस्‍थ के तौर पर देखा जा रहा है।

Mar 05, 2022  |  09:48 PM (IST)
रूस-यूक्रेन जंग: 351 आम लोगों ने गंवाई जान

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय ने शनिवार को रूसी हमले के बाद से यूक्रेन में 351 आम नागरिकों की मौत की पुष्टि की है। जिनेवा स्थित कार्यालय ने कहा कि 24 फरवरी की मध्यरात्रि से 707 अन्य आम नागरिक घायल हुए हैं। संरा मानवाधिकार कार्यालय ने इन आंकड़ों के लिए पुष्ट रिपोर्ट का उपयोग किया है। हालांकि, यूक्रेन के अधिकारियों ने हताहतों की इससे कहीं अधिक संख्या पेश की है।

Mar 05, 2022  |  08:36 PM (IST)
'नो-फ्लाई जोन' पर पुतिन की सीधी चेतावनी

यूक्रेन के खिलाफ जारी जंग के बीच रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने कहा है कि यूक्रेन पर नो-फ्लाई जोन की किसी भी तीसरे पक्ष की घोषणा को रूस 'सशस्त्र संघर्ष में उसकी भागीदारी' मानेगा। उनका यह बयान ऐसे में आया है, जबकि यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्‍की NATO से लगातार यूक्रेन में नो-फ्लाई जोन घोषित करने का अनुरोध कर रहे हैं। NATO ने हालांकि यह कहते हुए इससे इनकार किया है कि इससे यूरोप में व्‍यापक संघर्ष छिड़ जाएगा।

Mar 05, 2022  |  08:28 PM (IST)
'यूक्रेन से भारतीयों की निकासी में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे'

यूक्रेन में भारतीय राजदूत ने कहा, हम सूमी से भारतीय विद्यार्थियों की सुरक्षित निकासी सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। हमारे छात्र कठिन समय से गुजरे हैं और उन्होंने इस समय में अतुलनीय ताकत, दृढ़ता का प्रदर्शन किया है। यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों से भारत के राजदूत ने कहा, 'मैं आपसे थोड़े और धैर्य का आग्रह करता हूं ताकि हम आपकी सुरक्षा सुनिश्चित कर सकें।' भारतीय छात्रों को लेकर उन्‍होंने कहा, पिछले दो सप्ताह हम सभी के लिए अत्यंत खौफनाक और चुनौतीपूर्ण रहे हैं। शायद ही कोई ऐसा होगा जिसने अपनी जिंदगी में इस तरह की पीड़ा और बाधाएं देखी होंगी।

Mar 05, 2022  |  07:05 PM (IST)
खारकीव से निकाले गए सभी भारतीय

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग के 10 वें दिन विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव से लगभग सभी भारतीय नागरिकों को निकाला जा चुका है, जो एक अच्छी खबर है। उन्‍होंने कहा, अब हम देखेंगे कि अब भी कितने और भारतीय यूक्रेन में हैं। दूतावास उन लोगों से संपर्क करेगा, जिनके वहां होने की संभावना है, लेकिन अभी तक उन्‍होंने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है। उन्‍होंने बताया कि बीते 24 घंटों में 15 फ्लाइट भारत पहुंचीं हैं, जिनमें लगभग 2900 भारतीयों को निकाला गया है। ऑपरेशन गंगा के तहत 63 उड़ानें अब तक लगभग 13,300 भारतीयों को लेकर भारत पहुंचीं हैं। अगले 24 घंटों में 13 और फ्लाइट शेड्यूल हैं।

Mar 05, 2022  |  05:05 PM (IST)
सूमी में फंसे अपने छात्रों को लेकर चिंता में भारत

भारत ने शनिवार को कहा कि वह युद्धग्रस्त यूक्रेन के पूर्वी शहर सूमी में फंसे भारतीयों को लेकर 'काफी चिंतित' है। साथ ही उसने विविध माध्यमों से रूस एवं यूक्रेन दोनों से तत्काल संघर्षविराम करने को कहा है, ताकि संघर्ष वाले इलाकों से लोगों को सुरक्षित निकाला जा सके। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर कहा, 'यूक्रेन के सूमी में फंसे भारतीय छात्रों को लेकर (भारत) काफी चिंतित है। रूस और यूक्रेन की सरकारों को विविध माध्यमों से पुरजोर तरीके से तत्काल संघर्षविराम के लिए (भारत ने) कहा है, ताकि हमारे छात्रों को सुरक्षित गलियारा मिल सके।' उन्होंने लिखा कि हमने अपने छात्रों से सुरक्षा संबंधी एहतियात बरतने, आश्रय स्थल के अंदर रहने तथा अनावश्यक खतरा न लेने को कहा है। विदेश मंत्रालय और भारतीय दूतावास छात्रों के साथ लगातार संपर्क में है। इससे पहले शुक्रवार को उन्‍होंने कहा था कि सुमी में करीब 700 भारतीय फंसे हुए हैं।

Mar 05, 2022  |  04:14 PM (IST)
यूक्रेनी मीडिया का दावा- मार गिराया रूस का हेलीकॉप्‍टर

रूस और यूक्रेन के बीच जंग का आज 10वां दिन है, जब वार-पलटवार का दौर जारी है। इस बीच यूक्रेनी मीडिया ने दावा किया है कि रूस के एक लड़ाकू हेलीकॉप्‍टर को मार गिराया गया है। मीडिया र‍िपोर्ट के मुताबिक, मिसाइल के जरिये इस हेलीकॉप्टर को निशाना बनाया गया। इसका वीडियो भी जारी किया गया है, जिसमें आग की लपटों और धुएं के गुबार को देखा जा सकता है। यूक्रेनी मीडिया के दावे के अनुसार, मिसाइल हमले के बाद रूसी हेलीकॉप्‍टर जमींदोज हो गया है।

Mar 05, 2022  |  03:11 PM (IST)
यूक्रेन में फंसे 183 भारतीयों को लेकर बुडापेस्ट से मुंबई पहुंचा विमान

युद्धग्रस्त यूक्रेन में फंसे 183 भारतीयों को लेकर एअर इंडिया एक्सप्रेस की एक निकासी उड़ान शनिवार सुबह हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट से मुंबई पहुंची। विमानन कंपनी के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। प्रवक्ता ने बताया कि एअर इंडिया एक्सप्रेस की एक उड़ान शनिवार सुबह 11 बजे 182 वयस्क यात्रियों और एक शिशु के साथ मुंबई के छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उतरी।

Mar 05, 2022  |  01:35 PM (IST)
कीव में कार पर गोलीबारी, दो की मौत

यूक्रेन के अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि रूसी सेना ने कीव में एक कार पर गोलाबारी की, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई और पांच अन्य घायल हो गए। यहां युद्ध 11वें दिन में प्रवेश कर गया है। एक फेसबुक पोस्ट में, कीव क्षेत्रीय अभियोजक कार्यालय ने कहा कि उसने शुक्रवार को हुई घटना पर आपराधिक कार्यवाही शुरू की है।

Mar 05, 2022  |  01:03 PM (IST)
सूमी से भारतीयों को निकालने के लिए हर संभव तरीके तलाश रहे : दूतावास

यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने शनिवार को कहा कि वह पूर्वी यूक्रेन के शहर सूमी से भारतीय नागरिकों को सुरक्षित निकालने के लिए हर संभव तरीके तलाश रहा है। दूतावास ने कहा कि वह यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए निकासी मार्गों की पहचान के वास्ते रेड क्रॉस सहित सभी संबंधित वार्ताकारों के संपर्क में है।

Mar 05, 2022  |  12:33 PM (IST)
पुतिन ने दी भारतीयों को बड़ी राहत

रूस ने भारतीय छात्रों और अन्‍य विदेशी नागरिकों को यूक्रेन छोड़ने में मदद के लिए यूक्रेन के दो शहरों में सीजफायर का ऐलान किया है। रूस का यह कदम बेहद अहम है क्योंकि इसके बाद इन इलाकों में फंसे भारतीय और विदेशी नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकाला जा सकेगा। रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि यह सीजफायर आज भारतीय समयानुसार 11.30 बजे से लागू हो गया है।

Mar 05, 2022  |  12:16 PM (IST)
सीबीएस न्यूज ने रूस छोड़ा, नए कानून के बाद लिया फैसला

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक नए कानून पर हस्ताक्षर किया है जिसके बाद सीबीएस न्यूज रूस से बाहर निकलने वाला लेटेस्ट मीडिया आउटलेट बन गया है। इसके अंतर्गत चल रहे मॉस्को-कीव युद्ध के बारे में 'फर्जी समाचार फैलाने' के लिए जेल की सजा का प्रावधान है। शुक्रवार को, सीबीएस न्यूज के प्रवक्ता ने कहा कि आउटलेट 'वर्तमान में रूस से प्रसारित नहीं हो रहा था क्योंकि हम आज पारित किए गए नए मीडिया कानूनों को देखते हुए अपनी टीम के लिए परिस्थितियों की निगरानी कर रहे हैं'।

Mar 05, 2022  |  11:46 AM (IST)
अमेरिका, उसके सहयोगी देशों ने रूस पर यूक्रेन के परमाणु संयंत्र पर हमला करने का आरोप लगाया

अमेरिका और उसके सहयोगी देशों ने रूस पर यूक्रेन के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर हमला करने और लाखों यूरोपीय लोगों की जिंदगी जोखिम में डालने का आरोप लगाया है। हालांकि रूस ने इन आरोपों को खारिज करते हुए दावा किया है कि परमाणु ऊर्जा संयंत्र के एक प्रशिक्षण सुविधा केंद्र में आग लगाने के लिए यूक्रेन का एक समूह जिम्मेदार था।

Mar 05, 2022  |  10:05 AM (IST)
यूक्रेन में घायल हुए भारतीय छात्र के इलाज का खर्च उठाएगी सरकार : विदेश मंत्रालय

 विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि सरकार ने यूक्रेन की राजधानी कीव में गोली लगने से घायल हुए भारतीय छात्र हरजोत सिंह के इलाज का खर्च उठाने का फैसला किया है। सिंह का कीव के एक अस्पताल में इलाज चल रहा है। सिंह (31) 27 फरवरी को दो लोगों के साथ कीव से निकलने की कोशिश में यूक्रेन के पश्चिमी शहर लीव जाने के लिए कैब में सवार हुआ था। सिंह को चार गोलियां लगी थीं जिसमें एक गोली सीने में लगी। वह दिल्ली के रहने वाला है।

Mar 05, 2022  |  09:33 AM (IST)
बीबीसी ने रूस में अपने पत्रकारों के कामकाज पर अस्थायी रोक लगायी

ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (बीबीसी) ने शुक्रवार को कहा कि रूस के एक नया कानून लाने के बाद उसके पास रूस में अपने पत्रकारों का कामकाज अस्थायी रूप से निलंबित करने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है। इस कानून के तहत देश के सशस्त्र बलों के बारे में ‘‘झूठी’’ सूचना फैलाने पर किसी व्यक्ति को 15 साल तक की जेल की सजा हो सकती है।

Chandrayaan 3