लाइव टीवी
  • Hindi News
  • World News
  • PM Modi in US UNGA Summit Live PM Modi UNGA Speech Today Live news updates hindi
Live Blog

Modi in US, UNGA summit: 'चरमपंथ पूरी दुनिया के लिए बड़ा खतरा', UNGA में बोले PM मोदी, UN में सुधार पर जोर

Updated Sep 25, 2021 | 07:20 PM IST

PM Modi in US, UNGA summit, Modi UNGA Speech Today: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के 76वें सत्र को संबोधित करते हुए वैश्विक संस्‍था में सुधार पर जोर दिया तो अफगानिस्‍तान का जिक्र करते हुए यह भी कहा कि आतंकवाद पूरी दुनिया के लिए बड़ा खतरा है। पीएम मोदी ने दुनिया के वैक्‍सीन निर्माताओं को भी भारत में आकर वैक्‍सीन निर्माण के लिए आमंत्रित किया।

Loading ...

PM Modi UNGA Speech: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के 76वें सत्र को संबोधित करते हुए कोविड-19, लोकतंत्र, अफगानिस्‍तान, चरमपंथ सहित कई मसलों को उठाया और इस बात पर जोर दिया कि वैश्विक संस्‍था को अपनी प्रासंगिकता बनाए रखने के लिए इसमें सुधार की आवश्‍यकता है। पीएम मोदी ने पाकिस्‍तान का नाम लिए बिना यह भी कहा कि आतंकवाद का इस्‍तेमाल राजनीतिक टूल की तरह नहीं होना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि आतंकवाद उन देशों के लिए भी उतना ही बड़ा खतरा है, जो किसी न किसी रूप में इसे प्रश्रय देते हैं।

Sep 25, 2021  |  07:15 PM (IST)
'संयुक्‍त राष्‍ट्र में सुधार पर जोर'

पीएम मोदी ने संयुक्‍त राष्‍ट्र में सुधार की आवश्‍यकता पर जोर देते हुए कहा कि खुद को प्रासंगिक बनाए रखने के लिए इसे अपने में सुधार करना होगा। पीएम मोदी में इसमें देरी नहीं किए जाने का संकेत देते हुए कहा कि जब सही समय पर सही कार्य नहीं किया जाता तो समय ही उस कार्य की सफलता को समाप्‍त कर देता है। संयुक्‍त राष्‍ट्र को खुद को प्रासंगिक बनाए रखना है तो उसे अपनी प्रभावशीलता को सुधारना होगा और विश्‍वसनीयता को बढ़ाना होगा। UN पर आज कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं। इन सवालों को हमने जलवायु संकट में देखा है, कोविड-19 के दौरान देखा है। दुनिया के कई हिस्‍सों में चल रही प्रॉक्‍सी वार, आतंकवाद और अभी अफगान‍िस्‍तान संकट ने इन सवालों को और गहरा किया है। पीएम मोदी ने कहा, 'यह आवश्‍यक है कि हम UN को वैश्विक व्‍यवस्‍था, वैश्विक कानूनों और वैश्विक मूल्‍यों के संरक्षण के लिए निरंतर सुदृढ़ करें।'
 

Sep 25, 2021  |  07:09 PM (IST)
'आतंकवाद सभी के लिए बड़ा खतरा'

पाकिस्‍तान का नाम लिए बगैर पीएम मोदी ने कहा कि जो देश आतंकवाद का राजनीतिक रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं, उन्हें ये समझना होगा कि आतंकवाद, उनके लिए भी उतना ही बड़ा खतरा है। ये सुनिश्चित किया जाना बहुत जरूरी है कि अफगानिस्‍तान की धरती का इस्‍तेमाल आतंकवाद फैलाने और आतंकी हमलों के लिए न हो।

Sep 25, 2021  |  07:06 PM (IST)
'प्रगतिशील सोच को बनाना होगा विकास का आधार'

पीएम मोदी ने कहा कि आज विश्व के सामने पीछे की तरफ धकेलने वाली सोच और चरमपंथ का खतरा बढ़ता जा रहा है। इन परिस्थितियों में, पूरे विश्व को व‍िज्ञान आधारित, बौद्धिक और प्रगतिशील सोच को विकास का आधार बनाना ही होगा।

Sep 25, 2021  |  06:56 PM (IST)
'भारत Vibrant Democracy का बेहतरीन उदाहरण'

मैं उस देश का प्रतिनिधित्‍व कर रहा हूं, जिसे मदर ऑफ डेमोक्रेसी का गौरव हासिल है। लोकतंत्र की हमारी हजारों वर्षों की महान परंपरा रही है। इस 15 अगस्‍त का भारत ने अपनी आजादी के 75वें साल में प्रवेश किया है। एक ऐसा देश जिसमें दर्जनों भाषाएं हैं, सैकड़ों बोलिया हैं, अलग-अलग रहन-सहन, खानपान है। ये Vibrant Democracy का बेहतरीन उदाहरण है।

Sep 25, 2021  |  06:52 PM (IST)
'दुनिया कर रही महामारी का सामना'

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा, गत डेढ़ वर्ष से पूरा विश्व, 100 साल में आई सबसे बड़ी महामारी का सामना कर रहा है। ऐसी भयंकर महामारी में जीवन गंवाने वाले सभी लोगों को मैं श्रद्धांजलि देता हूं और परिवारों के साथ अपनी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं।

Sep 25, 2021  |  06:07 PM (IST)
भारत का पाकिस्‍तान पर वार

संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा में पीएम मोदी के संबोधन से पहले विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि अपने आप को मददगार के रूप में पेश करने वाला पाकिस्तान कई मायनों में ऐसी कुछ समस्याएं खड़ी करने वाला देश रहा है, जिनसे भारत अपने पड़ोस में निपट रहा है।
 

Sep 25, 2021  |  05:19 PM (IST)
कुछ ही देर में पीएम मोदी का संबोधन

पीएम मोदी के संबोधन में एक बार‍ फिर आतंकवाद, अफगानिस्‍तान, कोविड-19 का मसला उठने का अनुमान जताया जा रहा है। पीएम मोदी वाशिंगटन डीसी स्थित व्‍हाइट हाउस के ओवल ऑफिस में राष्‍ट्रपति जो बाइडन से द्विपक्षीय मुलाकात के बाद न्‍यूयार्क पहुंचे हैं, जहां वह संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के 76वें सत्र को संबोधित करेंगे। बीते साल कोविड-19 के कारण महासभा का सत्र डिजिटल तरीके से आयोजित किया गया था।
 

Sep 25, 2021  |  03:14 PM (IST)
भारत ने यूएन में पाकिस्तान को सुनाई खरी-खरी


संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के कश्मीर मुद्दे का राग अलापने पर भारत ने उसके जवाब में कहा कि पाकिस्तान एक ऐसा देश है जहां आतंकवादी बेरोक-टोक आ जा सकते हैं। वह ‘आग को भड़काने वाला’ है जबकि खुद को ‘आग बुझाने वाले’ के रूप में पेश करने का दिखावा करता है। संयुक्त राष्ट्र में भारत की प्रथम सचिव स्नेहा दुबे ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में शुक्रवार को कहा, ‘पाकिस्तान के नेता द्वारा भारत के आंतरिक मामलों को विश्व मंच पर लाने और झूठ फैलाकर इस प्रतिष्ठित मंच की छवि खराब करने के एक और प्रयास के प्रत्युत्तर में हम जवाब देने के अपने अधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं।’

Sep 25, 2021  |  03:12 PM (IST)
पीएम और विदेश मंत्रालय का ट्वीट

न्यूयॉर्क पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, ‘न्यूयॉर्क सिटी पहुंचा। 25 तारीख को शाम साढ़े छह बजे यूएनजीए को संबोधित करूंगा।’ विदेश मंत्रालय ने ट्वीट किया, ‘भारत के 1.3 अरब लोगों की भावनाओं को आवाज देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी न्यूयॉर्क पहुंचे, वह यहां पर कल 76वें यूएनजीए सत्र को संबोधित करेंगे। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की वर्तमान सदस्यता अब और भी महत्वपूर्ण है।’

Sep 25, 2021  |  03:10 PM (IST)
बाइडेन के साथ हुई थी मुलाकात


 इससे पहले पीएम ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ मुलाकात की थी जहां उन्होंने अपनी पहली व्यक्तिगत मुलाकात में दोनों देशों के बीच व्यापार और आर्थिक संबंधों को विकसित करने पर जोर दिया था।

Chandrayaan 3