लाइव टीवी
  • Hindi News
  • World News
  • russia ukraine war live updates ukraine war 6th day Russia Ukraine News vladimir putin Volodymyr Zelenskyy unsc unga
Live Blog

Russia-Ukraine War News Updates: यूक्रेन के खारकीव में रूस की एयर स्ट्राइक, टीवी टावर पर भी हमला, 5 की मौत

Updated Mar 02, 2022 | 12:10 AM IST

Russia-Ukraine War News : रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध छठवें दिन भी जारी रहा। दोनों में सो कोई भी देश पीछे हटने के लिए तैयार नहीं है। राजधानी कीव पर कब्जा करने के लिए रूस ने अपने हमले तेज कर दिए हैं। इस बीच, दोनों देश बातचीत भी कर रहे हैं। रूस और यूक्रेन के बीच अगले दौर की बातचीत पोलैंड-बेलारूस की सीमा पर होनी है। पश्चिमी देश यूक्रेन को हथियारों की स्पलाई कर रहे हैं। यूरोपीय संघ में शामिल होने के लिए यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने आवेदन पर हस्ताक्षर किए हैं।

Loading ...
रूस-यूक्रेन युद्ध

Russia-Ukraine War : रूसी सेना ने यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव के मुख्य चौराहे फ्रीडम स्क्वेयर तथा अन्य असैन्य ठिकानों पर मंगलवार को हमला किया जिससे पूरा शहर थर्रा उठा। इसके साथ ही रूसी सेना यूक्रेन की राजधानी कीव के और करीब पहुंच गई है तथा करीब 40 मील के काफिले में रूस के टैंक और अन्य सैन्य वाहन कूच कर रहे हैं। रूसी सेना ने हमले के छठे दिन कीव के टीवी टॉवर और यूक्रेन में यहूदी नरसंहार के मुख्य स्मारक समेत अन्य असैन्य स्थलों को निशाना बनाते हुए हमले किए। टीवी टॉवर पर हमलों में पांच लोगों की मौत हो गयी तथा पांच अन्य घायल हो गए हैं। कई लोगों के लिए युद्ध का मतलब भूमिगत स्थानों और मेट्रो स्टेशन में आश्रय लेना है। कई लोग हड़बड़ी में अपने घर छोड़कर निकल गए। कई लोग ट्रेन और बसों के जरिए या मीलों तक पैदल चलकर पड़ोसी देशों में चले गए हैं। शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त फिलिपो ग्रांडी ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र को आने वाले हफ्तों में यूक्रेन के शरणार्थियों की संख्या 40 लाख तक पहुंचने की आशंका है।

Mar 01, 2022  |  11:34 PM (IST)
पीएम मोदी और मैक्रों की हुई बातचीत

प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों ने यूक्रेन में स्थिति पर चर्चा की, बिगड़ती मानवीय स्थिति पर चिंता जताई। प्रधानमंत्री मोदी ने पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रजेज डुडा से बात की, यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने में मदद देने के लिए उनका आभार जताया।

Mar 01, 2022  |  11:16 PM (IST)
जेलेंस्की ने की बाइडेन से बात

यूक्रेन संकट के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से बात की। यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा कि रूसी विरोधी प्रतिबंधों और यूक्रेन को रक्षा सहायता पर अमेरिकी नेतृत्व पर चर्चा हुई। हमें जल्द से जल्द हमलावर को रोकना चाहिए।

Mar 01, 2022  |  11:35 PM (IST)
खारकीव: हवाई हमले में 8 की मौत

खारकीव में आवासीय ब्लॉक पर रूसी हवाई हमले में आठ मरे। यूक्रेन के गृह मंत्रालय के सलाहकार एंटन हेराशेंको का कहना है कि रूसी सेना ने यूक्रेन की राजधानी कीव में एक टेलीविजन टावर पर हमला किया है, जिससे सिग्नल बाधित हो सकता है। टीवी टॉवर पर हमलों में पांच लोगों की मौत हो गयी तथा पांच अन्य घायल हो गए हैं।

Mar 01, 2022  |  08:58 PM (IST)
रूस को UNHRC की सदस्यता से हटा दिया जाना चाहिए: अमेरिका

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन का सुझाव है कि रूस को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद की सदस्यता से हटा दिया जाना चाहिए।
 

Mar 01, 2022  |  08:58 PM (IST)
हम यूक्रेन में रूसी सेना से नहीं लड़ेंगे: बोरिस जॉनसन

ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने कहा कि हम यूक्रेन में रूसी सेना से नहीं लड़ेंगे। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दो चीजों का गलत आकलन किया। उन्होंने यूक्रेनी प्रतिरोध की ताकत का गलत अनुमान लगाया और उन्होंने पश्चिमी एकता की ताकत का गलत अनुमान लगाया और कम करके आंका।

Mar 01, 2022  |  07:38 PM (IST)
पोलैंड में भारतीयों से मिले वीके सिंह

केंद्रीय मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह ने पोलैंड के वारसॉ में गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा में रहने वाले 80 भारतीय छात्रों से मुलाकात की।

Mar 01, 2022  |  07:10 PM (IST)
कीव में कई ठिकानों पर हमला करने वाला है रूस

रूसी रक्षा मंत्रालय ने चेतावनी दी है कि वह यूक्रेन के कीव में कई ठिकानों पर हमला करने वाला है। रूस ने खुफिया इंफ्रास्ट्रक्चर के पास रहने वाले कीव निवासियों को खाली करने के लिए कहा है।

Mar 01, 2022  |  06:41 PM (IST)
यूक्रेन की EU में शामिल होने की अपील को मंजूरी

यूरोपियन संसद ने यूक्रेन की बहुत बड़ी मांग मान ली है। यूक्रेन यूरोपियन यूनियन में शामिल होगा। यूरोपियन यूनियन ने इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने EU से यूक्रेन को यूरोपियन यूनियन में शामिल करने मांग की थी।

Mar 01, 2022  |  06:48 PM (IST)
यूक्रेन संकट पीएम मोदी की हाई लेवल मीटिंग

यूक्रेन संकट पीएम मोदी की हाई लेवल मीटिंग जारी है। मीटिंग में अधिकारियों के साथ यूक्रेन के हालात और भारतीयों की वापसी पर चर्चा हो रही है। यूक्रेन संकट पर पीएम मोदी की ये तीसरी हाई लेवल मीटिंग है।

Mar 01, 2022  |  05:43 PM (IST)
खारकीव में 10 की मौत

यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव पर रूसी गोलाबारी में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। हमले में केंद्रीय चौक और मुख्य प्रशासनिक भवन को निशाना बनाया गया। 

Mar 01, 2022  |  05:21 PM (IST)
युद्ध अपराधों के लिए पुतिन पर मुकदमा चलाया जा सकता: ब्रिटेन

ब्रिटेन सरकार ने मंगलवार को चेतावनी दी कि यूक्रेन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उनके कमांडरों पर युद्ध अपराधों के लिए मुकदमा चलाया जा सकता है।

Mar 01, 2022  |  04:52 PM (IST)
बातचीत का रास्ता हमेशा खुला रहना चाहिए: UN

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा है कि तोपें अब बोल रही हैं, लेकिन बातचीत का रास्ता हमेशा खुला रहना चाहिए। मैं यूक्रेन में रक्तपात को समाप्त करने और इस संघर्ष को रोकने के लिए सभी शांतिपूर्ण प्रयासों का स्वागत और प्रोत्साहित करता हूं। मैं उन देशों को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने वार्ता की मेजबानी करने की पेशकश की है। संयुक्त राष्ट्र ऐसे प्रयासों का समर्थन करने के लिए तैयार है।

Mar 01, 2022  |  04:38 PM (IST)
यूक्रेन में दस लाख आंतरिक रूप से विस्थापित लोग

शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त (UNHCR) का अनुमान है कि यूक्रेन में दस लाख आंतरिक रूप से विस्थापित लोग हैं।

Mar 01, 2022  |  04:08 PM (IST)
भारतीयों की निकासी के लिए एक रणनीतिक योजना की आवश्यकता: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि एक भारतीय छात्र नवीन की यूक्रेन में जान गंवाने की दुखद खबर मिली। उनके परिवार और दोस्तों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना है। मैं दोहराता हूं भारत सरकार को सुरक्षित निकासी के लिए एक रणनीतिक योजना की आवश्यकता है। हर मिनट कीमती है।

Mar 01, 2022  |  03:51 PM (IST)
9000 से अधिक भारतीय नागरिक यूक्रेन से बाहर लाए गए

सरकार के सूत्रों का कहना है कि खारकीव में आज एक भारतीय छात्र की गोलाबारी में मौत हो गई। खारकीव में बिगड़ते हालात गंभीर चिंता का विषय है। उस शहर में भारतीय नागरिकों की सुरक्षा सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। हम पहले ही रूसी और यूक्रेनी दूतावासों के साथ खारकीव और संघर्ष क्षेत्रों के अन्य शहरों से छात्रों सहित भारतीय नागरिकों के लिए सुरक्षित मार्ग की आवश्यकता पर जोर दे चुके हैं। 24 फरवरी को इस संघर्ष की शुरुआत के बाद से रूस और यूक्रेन से यह मांग बार-बार की जाती रही है। भारत की ओर से पिछले कुछ समय से लोगों को निकालने की तैयारी की जा रही है। यूक्रेन की सीमा के पास रूसी शहर बेलगोरोद में एक भारतीय टीम को तैनात किया गया है। हालांकि, खारकीव और आसपास के शहरों में संघर्ष की स्थिति एक बाधा रही है। 9000 से अधिक भारतीय नागरिक यूक्रेन से बाहर लाए गए जबकि काफी संख्या में अब सुरक्षित क्षेत्रों में हैं। हम यूक्रेन में फंसे अपने नागरिकों की वापसी सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करना जारी रखेंगे।

Mar 01, 2022  |  03:44 PM (IST)
यूक्रेन के पास अभी भी सोवियत परमाणु तकनीक: रूस

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव का कहना है कि यूक्रेन के पास अभी भी सोवियत परमाणु तकनीक है, हम इस खतरे का जवाब देने में विफल नहीं हो सकते हैं।

Mar 01, 2022  |  03:37 PM (IST)
उद्देश्य पूरे नहीं होने तक सैन्य अभियान जारी रहेगा: रूस

रूस के रक्षा मंत्री का कहना है कि यूक्रेन में सैन्य अभियान तब तक जारी रहेगा जब तक कि उद्देश्य पूरे नहीं हो जाते।

Chandrayaan 3