लाइव टीवी
  • Hindi News
  • World News
  • Sri Lanka Crisis LIVE Updates in Hindi Anti government protesters enter Sri Lankan President Gotabaya Rajapaksa house
Live Blog

Sri Lanka Crisis: श्रीलंका के राष्ट्रपति और पूर्व पीएम के आवास पर डटे हैं प्रदर्शनकारी, गोटाबाया राजपक्षे के इस्तीफे तक रहेंगे यहीं

Updated Jul 11, 2022 | 12:38 AM IST

Sri Lanka Crisis Updates in Hindi: श्रीलंका के मुख्य विपक्षी दल राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के संभावित इस्तीफे के बाद सर्वदलीय अंतरिम सरकार बनाने पर रविवार को सहमत हो गए। श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने शनिवार को घोषणा की थी कि वह 13 जुलाई को इस्तीफा दे देंगे। श्रीलंका में राष्ट्रपति राजपक्षे के इस्तीफे की मांग करते हुए शनिवार को प्रदर्शनकारियों राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास में घुसने के बाद प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे और राजपक्षे ने इस्तीफा देने की पेशकश की थी।

Loading ...
तस्वीर साभार:  ANI
श्रीलंका में महंगाई को लेकर शहर-शहर शनिवार को प्रदर्शन हुआ।

Sri Lanka Crisis Updates in Hindi: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि भारत हमेशा श्रीलंका के साथ खड़ा रहा है। अभी किसी प्रकार का कोई शरणार्थी संकट नहीं है। दरअसल, भारत के पड़ोसी मुल्क श्रीलंका में फिलहाल हालात अच्छे नहीं है। बदहाली और कंगाली से जूझ रहे मुल्क में विरोध थमने का नाम नहीं रहा। इस बीच, रविवार सुबह एक खौफनाक वीडियो सामने आया, जिसमें वहां के सुरक्षाबल प्रदर्शनकारियों पर फायरिंग करते नजर आ रहे थे। बताया जा रहा है कि यह घटना तब की है, जब प्रदर्शन के दौरान भीड़ राष्ट्रपति आवास में घुसना चाह रही थी। दरअसल, श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे 13 जुलाई को इस्तीफा देंगे। श्रीलंका की संसद के अध्यक्ष महिंदा यापा अभयवर्धने ने शनिवार रात यह जानकारी दी।अभयवर्धने ने शनिवार शाम को हुई सर्वदलीय नेताओं की बैठक के बाद उनके इस्तीफे के लिए पत्र लिखा था, जिसके बाद राष्ट्रपति राजपक्षे ने इस फैसले के बारे में संसद अध्यक्ष को सूचित किया। अभयवर्धने ने बैठक में लिए गए निर्णयों पर राजपक्षे को पत्र लिखा।

Jul 10, 2022  |  11:52 PM (IST)
श्रीलंका के राष्ट्रपति के साथ जो हुआ है वही हाल यहां के पीएम मोदी के साथ होगा-टीएमसी विधायक
कोलकाता में टीएमसी विधायक इदरीस अली ने कहा कि श्रीलंका के राष्ट्रपति के साथ जो हुआ है वही हाल यहां के पीएम मोदी के साथ होगा। भारत में जो हालात चल रहे हैं। मोदी जी पूरी तरह फेल हैं, श्रीलंका से ज्यादा यहां का बुरा हाल होगा और पीएम मोदी जी को भी इस्तीफा देकर भागना पड़ेगा।
Jul 10, 2022  |  08:56 PM (IST)
श्रीलंकाई संकट एक गंभीर मामला है, पीएम मोदी की पॉलिसी पड़ोसी पहले- विदेश मंत्री एस जयशंकर

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि आप अपने वित्त का प्रबंधन कैसे करते हैं, इसके बारे में एक बड़ा मुद्दा है। आपके पास एक विवेकपूर्ण राजकोषीय नीति कैसे है, अर्थव्यवस्था के प्रबंधन से संबंधित मुद्दे हैं। हमारा ध्यान उनकी मदद करने पर है। हमने श्रीलंका को एक लाइन ऑफ क्रेडिट दिया था, जिसने पिछले कई महीनों से आवश्यक वस्तुओं को उनके पास प्रवाहित किया है। हमने उन्हें ईंधन की खरीद के लिए एक लाइन ऑफ क्रेडिट भी प्रदान किया है। इस साल अकेले हमने श्रीलंका को 3.8 अरब डॉलर की सहायता देने का वादा किया है। श्रीलंकाई संकट एक गंभीर मामला है। यह एक ऐसी चीज है जिसे समय की अवधि में बनाया गया है। पीएम मोदी की नीति 'पड़ोसी पहले' है। हम अपने पड़ोसियों को सपोर्ट करते हैं, उनकी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।

Jul 10, 2022  |  08:11 PM (IST)
पीएम के आवास परिसर में प्रदर्शनकारियों ने शुरू कर दिया खाना बनाना
कोलंबो में श्रीलंकाई पीएम के आवास के परिसर के अंदर प्रदर्शनकारियों ने खाना बनाना शुरू कर दिया, क्योंकि वे देश की वित्तीय उथल-पुथल के खिलाफ चल रहे विरोध प्रदर्शनों के बीच वहीं बने रहे।
Jul 10, 2022  |  07:30 PM (IST)
श्रीलंका के राजनीतिक घटनाक्रम पर करीब से नजर रखे हुए है-अमेरिका

श्रीलंका में अमेरिकी राजदूत ने कहा कि अमेरिका श्रीलंका के राजनीतिक घटनाक्रम पर करीब से नजर रखे हुए है। यह एक नाजुक क्षण है, हम सभी दिशाओं से संयम बरतने का आग्रह करते हैं। सत्ता के लोकतांत्रिक परिवर्तन के लिए सभी दलों को सहयोग करना चाहिए। हम शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों और पत्रकारों के खिलाफ हिंसा की निंदा करते हैं।

Jul 10, 2022  |  05:57 PM (IST)
श्रीलंका घटनाक्रम पर करीबी नजर- विदेश मंत्रालय

श्रीलंका के घटनाक्रम पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि हम श्रीलंका में हाल के घटनाक्रम पर करीबी नजर रखे हुए हैं। साथ ही कहा कि भारत श्रीलंका के लोगों के साथ खड़ा है, क्योंकि उन्होंने इस कठिन दौर से उबरने की कोशिश की है। हम उन कई चुनौतियों से अवगत हैं, जिनका श्रीलंका और उसके लोग सामना कर रहे हैं। 
 

Jul 10, 2022  |  04:21 PM (IST)
राष्ट्रपति के इस्तीफे तक हम यहीं रहेंगे, हमारा देश बेच चुका है, उस पर भरोसा नहीं, बोले प्रदर्शनकारी

प्रदर्शनकारी अकुशला फर्नांडो ने कहा कि श्रीलंका के राष्ट्रपति ने अपने इस्तीफे की घोषणा की, हम आधिकारिक पुष्टि की प्रतीक्षा कर रहे हैं। हम यहां 13 जुलाई तक रहेंगे क्योंकि हमें उस पर भरोसा नहीं है, वह पहले ही हमारा देश बेच चुका है। हमने अभी परिसर में प्रवेश किया और दिखाया कि लोगों के पास राजनेताओं से अधिक शक्ति है। एक प्रदर्शनकारी सहजाय ने कहा कि हमारा विरोध 13 जुलाई तक जारी रहेगा जब तक राष्ट्रपति इस्तीफा नहीं देते। 6 महीने तक लोगों का एक समूह यहां रहेगा जबकि अन्य वापस चले जाएंगे। हम न्याय चाहते हैं, हम अपने अधिकारों के लिए विरोध कर रहे हैं।

Jul 10, 2022  |  03:23 PM (IST)
US ने कहा- श्रीलंकाई नेता जल्द एक्शन में आएं

अमेरिका ने श्रीलंका के नेताओं से अपील की है कि वह जल्द से जल्द इस आर्थिक संकट को लेकर हरकत में आएं, ताकि इसका कुछ हल निकल सके।

Jul 10, 2022  |  03:22 PM (IST)
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने लंका के प्रति दिखाई एकजुटता

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने रविवार को कहा है कि कांग्रेस इस गंभीर संकट की घड़ी में श्रीलंका और उसके लोगों के साथ अपनी एकजुटता व्यक्त करती है और आशा करती है कि वे इससे उबरने में सक्षम होंगे। हमें उम्मीद है कि भारत श्रीलंका के लोगों और सरकार की सहायता करना जारी रखेगा क्योंकि वे मौजूदा स्थिति की कठिनाइयों से निपटते हैं।
 

Jul 10, 2022  |  02:11 PM (IST)
श्रीलंका को लेकर और क्या बोले हिंदुस्तानी विदेश मंत्री?
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने संकटग्रस्त श्रीलंका को लेकर बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि फिलहाल वहां पर किसी प्रकार का शरणार्थी संकट नहीं है। भारत हमेशा लंका के साथ मुश्किल घड़ी में खड़ा रहा है।
Jul 10, 2022  |  01:53 PM (IST)
खास के आवास में आम मना रहे जश्न और कर रहे लंच!

श्रीलंका के कोलंबो में एक स्थानीय ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, "देश अब भ्रष्टाचार मुक्त है। सारी चीजें शांतिपूर्ण ढंग से हो रही हैं। हम यहां परिवार और बच्चों के साथ जश्न मनाने आए हैं। हम यहां राष्ट्रपति भवन में दोपहर का खाना खा रहे हैं।"

Jul 10, 2022  |  01:05 PM (IST)
मार्च से था राजपक्षे पर इस्तीफे का दबाव

राजपक्षे मार्च से इस्तीफे के दबाव का सामना कर रहे थे। वह राष्ट्रपति भवन को अपने आवास और कार्यालय के रूप में इस्तेमाल कर रहे थे, क्योंकि प्रदर्शनकारी अप्रैल की शुरुआत में उनके कार्यालय के प्रवेश द्वार पर कब्जा करने पहुंच गए थे। श्रीलंका एक अभूतपूर्व आर्थिक उथल-पुथल का सामना कर रहा है। 2.2 करोड़ लोगों की आबादी वाला देश सात दशकों में सबसे खराब दौर से गुजर रहा है। श्रीलंका में विदेशी मुद्रा की कमी है, जिससे देश ईंधन और अन्य आवश्यक वस्तुओं के जरूरी आयात के लिए भुगतान कर पाने में असमर्थ हो गया है।

Jul 10, 2022  |  01:03 PM (IST)
भारत के लिए क्यों खतरे की घंटी है श्रीलंका संकट?
टाइम्स नाउ नवभारत के कंसल्टिंग एडिटर श्रींजॉय चौधरी के मुताबिक, "श्रीलंका का आर्थिक और सियासी संकट भारत के लिए भी खतरनाक है।" समझें, उन्होंने ऐसा क्यों कहा।
Jul 10, 2022  |  11:29 AM (IST)
एक्सपर्ट्स से समझिए श्रीलंका के मौजूदा हालात
लंका तो लुट गया! श्रीलंका में जो संकट फिलहाल गहराया हुआ है, उसे लेकर विशेषज्ञों का क्या कहना है? देखिए वीडियो में:
Jul 10, 2022  |  10:22 AM (IST)
श्रीलंकाः प्रदर्शनकारियों पर फायरिंग का खौफनाक वीडियो आया सामने
श्रीलंका से रविवार को एक खौफनाक वीडियो सामने आया। इसमें सुरक्षाबल प्रदर्शनकारियों पर फायरिंग करते नजर आ रहे थे। बताया जा रहा है कि यह घटना तब की है, जब प्रदर्शन के दौरान भीड़ राष्ट्रपति आवास में घुसना चाह रही थी।
Jul 10, 2022  |  10:07 AM (IST)
श्रीलंका में नहीं थम रहा विरोध
श्रीलंका में प्रदर्शन का दौर फिलहाल जारी है। दूसरे शहरों से भी कोलंबो की ओर लोग रुख कर रहे हैं। शनिवार रात भर वहां विरोध प्रदर्शन हुए।
Jul 10, 2022  |  08:34 AM (IST)
श्रीलंका में अब आगे क्या होगा?
पड़ोसी मुल्क श्रीलंका में आर्थिक और सियासी संकट के बीच आगे को लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जाने लगे हैं। लोगों का सवाल है कि जब खास लोगों (राष्ट्रपति और पीएम) के घर सुरक्षित नहीं है, तब आम लोगों का क्या होगा...ऐसे में अब श्रीलंका में आगे क्या होगा?
Jul 10, 2022  |  08:06 AM (IST)
"शुक्रिया, राष्ट्रपति...ये बिस्तर बहुत आरामदायक है", प्रदर्शनकारी का यह वीडियो वायरल
श्रीलंका में आर्थिक संकट के बीच प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति के आवास और दफ्तर पर कब्दा कर लिया था। घटना से जुड़े वीडियो धीमे-धीमे सोशल मीडिया और वहां के स्थानीय चैनलों के जरिए सामने आ रहे हैं। 'न्यूज वायर' की ओर से शेयर किए गए 19 सेकेंड के एक वीडियो में दिखाया गया कि कैसे एक प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति के बिस्तर पर आराम फरमा रहा था। वायरल क्लिप में वह कहता नजर आया- मिस्टर प्रेसिडेंट, शुक्रिया। मैं आपके बेड पर सो रहा हूं। यह बहुत ही आरामदायक है।
Chandrayaan 3