लाइव टीवी
  • Hindi News
  • World News
  • Afghanistan Taliban crisis: Afghans trying to flee from their own country, see heartbreaking pictures

हर तरफ बंदूक, खौफ, अफरातफरी के बीच एक छोटी सी 'आस', यूं अपना ही मुल्‍क छोड़ने को मजबूर हुए अफगान [PHOTOS]

Updated Aug 25, 2021 | 13:05 IST |

तालिबान ने अब अफगान नागरिकों के एयरपोर्ट जाने पर रोक लगा दी है, ताकि वे देश छोड़कर न जा सकें। लेकिन इससे पहले बड़ी संख्‍या में अफगान लोग देश छोड़कर बाहर निकले, जिन्‍होंने तालिबान के खौफ को दुनिया के सामने रखा।

Loading ...
1/ 5
तस्वीर साभार: AP

अफगानिस्‍तान में तालिबान के कब्‍जे के बाद लोगों में दहशहत क‍िस कदर व्‍याप्‍त है, यह अब पूरी दुनिया के सामने है। जब लोग अपना घर, रिश्ते-नाते सब छोड़ कर सिर्फ जान की हिफाजत के लिए अपना मुल्‍क तक छोड़ दें तो इस खौफ को समझना और भी आसान हो जाता है। काबुल से आई तस्‍वीरें उसी खौफ को बयां करती हैं, जिसका जिक्र कई अफगान नागरिकों ने मुल्‍क से निकलने के बाद किया है।

2/ 5
तस्वीर साभार: AP

अफगानिस्‍तान से आई ये तस्‍वीरें एक बड़े मानवीय संकट को बयां करती हैं। काबुल के हामिद करजई अंतरराष्‍ट्रीय हवाईअड्डे पर 15 अगस्‍त के बाद से बड़ी संख्‍या में ऐसे लोग जुटे, जो अपना ही मुल्‍क छोड़कर जाना चाहते हैं। तालिबान ने इसी दिन काबुल में राष्‍ट्रपति भवन पर कब्‍जा किया था।

3/ 5
तस्वीर साभार: AP

अफगानिस्‍तान से बाहर निकलने में जद्दोजहद आसान नहीं है। कई मीडिया रिपोर्ट्स आ चुकी हैं, जिनमें लोगों ने बताया कि घर से निकलकर एयरपोर्ट तक पहुंचना और फिर भीतर दाखिल होना उनके लिए कितना मुश्किलों भरा रहा और पल-पल तालिबान का खौफ उन्‍हें कैसे सताता रहा।

5/ 5
तस्वीर साभार: AP

अपना ही मुल्‍क छोड़कर जा रहे इन अफगान नागरिकों में तालिबान को लेकर दहशत इस कदर हावी है कि वे कहीं और जाकर क्‍या करेंगे, यह सोचने तक का वक्‍त नहीं है। उनके जेहन में इस वक्‍त सिर्फ एक ही बात अफगानिस्‍तान से बाहर निकलने की है, जो उन्‍हें भविष्‍य के लिए एक मामूली सी 'आस' बंधाती है।

Chandrayaan 3