लाइव टीवी
  • Hindi News
  • World News
  • Brazilian President Jair Bolsonaro will to be chief guest at Republic Day 2020 see pics

Chief guest of Republic Day 2020:गणतंत्र दिवस पर ये होंगे भारत के खास मेहमान, विवादों में आ चुका है नाम [PICS]

Updated Nov 14, 2019 | 14:56 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Chief guest of Republic Day 2020 in India: ब्राजील के राष्‍ट्रपति जायर बोलसोनारो 26 जनवरी, 2020 को भारत के मुख्‍य अतिथि होंगे। इससे पहले उनका नाम विवादों में आ चुका है।

Loading ...
1/ 8
तस्वीर साभार: Facebook

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11वें ब्रिक्‍स सम्‍मलेलन के लिए ब्राजील में हैं। यह दुनिया की पांच उभरती अर्थव्‍यव्‍स्‍था का समूह है, जिसके सदस्‍य देशों में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं। पीएम मोदी की इस दौरान ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो से द्विपक्षीय मुलाकात हुई, जिस दौरान उन्‍होंने ब्राजील के राष्‍ट्रपति को भारत में 2020 के गणतंत्र दिवस समारोह के लिए आमंत्रित किया और बोलसोनारो ने इसे स्‍वीकार भी कर लिया।

2/ 8
तस्वीर साभार: Facebook

तो इस तरह बोलसोनारो 26 जनवरी, 2020 को भारत में मनाए जाने वाले गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्‍य अतिथि होंगे। इसे ब्राजील से भारत के संबंधों की दिशा में काफी अहम माना जा रहा है। हालांकि व्‍यक्तिगत तौर पर बोलसोनारो का नाम पिछले दिनों अमेजन के वर्षावन में लगी आग के बाद उस वक्‍त विवादों में आया था, जब उन्‍होंने फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की पत्‍नी को लेकर 'अमर्यादित' टिप्‍पणी की।

3/ 8
तस्वीर साभार: AP, File Image

बोलसोनारो की यह टिप्‍पणी तब आई थी, जब ब्राजील के अमेजन वर्षावनों में लगी आग पर टिप्‍पणी करते हुए फ्रांस के राष्‍ट्रपति ने कहा था कि धरती का फेफड़ा जल रहा है। उन्‍होंने इसे अंतरराष्‍ट्रीय संकट करार देते हुए जी-7 में इस पर चर्चा का मुद्दा उठाया था। अमेजन के वर्षावनों में आग का मुद्दा इसलिए अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर सुर्खियों में रहा, क्‍योंकि धरती पर लगभग 20 फीसदी ऑक्सीजन का उत्सर्जन यहीं से होता है।

5/ 8
तस्वीर साभार: AP, File Image

इसके बाद ही बोलसोनारो ने मैक्रों की पत्‍नी ब्रिजेट को लेकर टिप्‍पणी की, जिस पर फ्रांसीसी राष्‍ट्रपति ने कड़ा ऐतराज जताया। बोलसोनारो ने एक फेसबुक पोस्ट में मैक्रों की पत्‍नी के अपीयरेंस व लुक को लेकर टिप्‍पणी की थी, जो उनसे उम्र में करीब 25 साल बड़ी हैं। मैक्रों की उम्र जहां 41 साल है, वहीं उनकी पत्‍नी ब्रिजेट 66 साल की हैं।

6/ 8
तस्वीर साभार: Facebook

बोलसोनारो ने मैक्रों और ब्रिजेट के बीच उम्र के इसी फासले को लेकर फ्रांस की प्रथम महिला पर टिप्‍पणी की थी। यहां उल्‍लेखनीय है कि मैक्रों की पत्‍नी जहां उम्र में उनसे 25 साल बड़ी हैं, वहीं बोलसोनारो की पत्‍नी मिशेल उनसे उम्र में 27 साल छोटी हैं। मिशेल जहां 37 साल की हैं, वहीं बोलसोनारो 64 साल के हैं। मिशेल उनकी तीसरी पत्‍नी हैं, जिससे उन्‍होंने 2007 में विवाह किया।

7/ 8
तस्वीर साभार: Facebook

यह विवाद उस वक्‍त सामने आया था, जब अमेजन वर्षावन में आग पर फ्रांस के राष्‍ट्रपति की टिप्‍पणी के बाद बोलसोनारो के एक समर्थक ने फेसबुक पर ब्रिजेट और ब्राजील की प्रथम महिला मिशेल बोलसोनारो के लुक की तुलना करते हुए एक तस्वीर साझा की थी और लिखा था, 'आप समझ सकते हैं मैक्रों, बोलसोनारो के पीछे क्यों पड़े हैं?'

8/ 8
तस्वीर साभार: Facebook

इसके बाद बोलसोनारो ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से इस मीम पर रिप्लाई करते हुए लिखा था, 'उसे अपमानित मत कीजिये... हा हा हा।' इस पोस्‍ट में उन्‍होंने जिस तरह से रिप्‍लाई किया, उसे ब्रिजेट का मजाक उड़ाने वाले को बोलसोनारो के समर्थन के तौर पर देखा गया, जिसके बाद फ्रांस के राष्‍ट्रपति ने कहा कि ब्राजील में उनके कई दोस्‍त हैं, जो निश्चित तौर पर अपने राष्‍ट्रपति की इस टिप्‍पणी से शर्मिंदा हुए होंगे।

Chandrayaan 3