लाइव टीवी

यूक्रेन में बंकरों में इस तरह फंसे हुए हैं भारतीय, सरकार से लगाई निकालने की गुहार, जानें वहां की स्थिति

Updated Feb 28, 2022 | 11:26 IST

Indian Students in Ukraine: यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्र लगातार अपील कर रहे हैं कि उन्हें वहां से निकाला जाए। कई छात्र बंकरों में रहने को मजबूर हैं, जहां उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

Loading ...

युद्धग्रस्त यूक्रेन में फंसे भारतीयों का निकालने का प्रयास जारी है। हालांकि अभी भी हजारों छात्र वहां फंसे हुए हैं। स्थिति ज्यादा खराब होने की वजह से कई को बंकरों में रहने को मजबूर होना पड़ रहा है। हालात इतने खराब हो चुके हैं कि छात्र किसी भी स्थिति में वहां से निकलना चाहते हैं। बंकरों में उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। यूक्रेन में जापोरिज्जिया स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी के भारतीय छात्रों ने भारतीय सरकार और दूतावास के अधिकारियों से निकासी में तत्काल हस्तक्षेप करने की अपील की है। छात्रों का कहना है कि जिन बंकरों में वे रहते हैं, वहां पानी और भोजन की कमी है और ये बंकर अब काफी गंदे हो चुके हैं। छात्रों ने दूतावास से मालदोवन सीमा तक परिवहन सुविधा उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है।

रविवार को खबर आई कि एक तरफ जहां पोलैंड और हंगरी जैसे देशों ने यूक्रेन से भागने वाले यूक्रेनी नागरिकों का स्वागत किया है, वहीं दूसरी ओर यूक्रेन छोड़ने की कोशिशों में जुटे कुछ भारतीय नागरिकों ने पोलैंड सीमा पर कठिनाइयों का सामना करने की सूचना दी। पोलैंड में एक भारतीय स्वयंसेवक ने कहा कि यूक्रेन से पोलैंड पहुंचने की कोशिश कर रहे कुछ भारतीय नागरिक मेड्यका की ओर जाने वाली सीमा पर फंस गए हैं और पोलैंड में दाखिल होने में असमर्थ हैं।