लाइव टीवी

PM Modi in US: क्‍वाड की बैठक से पहले ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री से मिले PM मोदी, किन मुद्दों पर हुई बात?

Updated Sep 24, 2021 | 00:37 IST

PM Modi Scott Morrison meeting: अमेरिका में पीएम मोदी की मुलाकात ऑस्‍ट्रेलियाई समकक्ष स्‍कॉट मॉरिसन से हुई। क्‍वाड की बैठक से पहले दोनों नेताओं की इस मुलाकात को बेहद अहम समझा जा रहा है।

Loading ...
मुख्य बातें
  • क्‍वाड की बैठक से पहले पीएम मोदी की मुलाकात ऑस्‍ट्रेलियाई प्रधानमंत्री से हुई
  • दोनों नेताओं के बीच अर्थव्‍यवस्‍था को मजबूत करने सहित कई मुद्दों पर चर्चा हुई
  • पीएम मोदी और स्‍कॉट मॉरिसन के बीच क्षेत्रीय व वैश्विक मुद्दों पर भी बातचीत हुई

वाशिंगटन : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के दौरे पर हैं, जिस दौरान उनकी दुनिया के कई दिग्‍गज नेताओं से मुलाकात हो रही है। पीएम मोदी ने गुरुवार को दुनिया की शीर्ष कंपनियों के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारियों (CEOs) के साथ मुलाकात कर उनके साथ भारत में निवेश के पहलुओं पर चर्चा की तो प्रधानमंत्री की मुलाकात उनके ऑस्‍ट्रेलियाई समकक्ष स्‍कॉट मॉरिसन से भी हुई। इस दौरान उनके बीच कई अहम मसलों पर चर्चा हुई।

पीएम मोदी की ऑस्‍ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरिसन से मुलाकात के बाद विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि दोनों नेताओं के बीच क्षेत्रीय व वैश्विक परिदृश्‍य से जुड़े कई अहम घटनाक्रम पर विस्‍तार से चर्चा हुई। उन्‍होंने कोविड-19, व्‍यापार, रक्षा, स्वच्‍छ उर्जा और कई अन्‍य क्षेत्रों में भी आपसी सहयोग की संभावनाओं पर चर्चा की। दोनों नेताओं के बीच अर्थव्‍यवस्‍था में सहयोग और जनसंपर्क के मसले पर भी विस्‍तार से चर्चा हुई।

पीएम मोदी और ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री की यह द्विपक्षीय मुलाकात शुक्रवार को अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन की मेजबानी में होने वाली क्‍वाड देशों (अमेरिका, भारत, जापान, ऑस्‍ट्रेलिया) की बैठक से पहले हुई है। दोनों नेताओं ने एक सप्‍ताह पहले ही फोन पर बात की थी, जिसमें द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी में प्रगति की समीक्षा की गई थी। ऑस्‍ट्रेलियाई पीएम के साथ पीएम मोदी की मुलाकात इसलिए भी अहम है, क्‍योंकि 11 सितंबर को ही दोनों देशों के बीच 'टू-प्लस-टू' वार्ता हुई थी।

बीते सप्‍ताह अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरिसन द्वारा AUKUS (ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और अमेरिका) सुरक्षा साझेदारी को दुनिया के सामने रखा गया था, जिसे हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन से मुकाबले के प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है। भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री की गुरुवार को वाशिंगटन डीसी में हुई द्विपक्षीय मुलाकात AUKUS के उस ऐलान के बाद हुई है।