लाइव टीवी

अफगानिस्तान: तालिबान ने नागरिकों से एकत्र किए हथियार, दिया ये तर्क, सामने आया वीडियो

Updated Aug 30, 2021 | 15:34 IST

Taliban: तालिबान ने दावा किया है कि इस्लामिक अमीरात के मुजाहिदीन ने देश में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पूरे देश के नागरिकों से हथियार जुटाए हैं।

Loading ...

नई दिल्ली: तालिबान ने दावा किया है कि इस्लामिक अमीरात के मुजाहिदीन कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए देश भर के अफगान नागरिकों से हथियार और गोला-बारूद इकट्ठा कर रहे हैं। एक वीडियो सामने आया है, जिसमें एक मुजाहिदीन को अफगान नागरिकों से एकत्र किए गए हथियारों के ढेर के साथ देखा जा सकता है।

इससे पहले रविवार को तालिबान ने काबुल के निवासियों से सरकारी वाहन, हथियार और गोला-बारूद सौंपने का आह्वान किया। तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने कहा था कि काबुल में रहने वाले सभी लोगों को वाहन, हथियार और गोला-बारूद या किसी भी अन्य चीजों सहित सभी सरकारी संपत्ति वापस करने के लिए सूचित किया जाता है।

तालिबान की अपील पर प्रार्थना नेताओं ने अपने उपदेशों में भी लोगों से सरकारी संपत्ति को सौंपने का आग्रह किया है। उन्होंने सरकारी कर्मचारियों से अपने कार्यालयों में लौटने और सामान्य रूप से अपना काम फिर से शुरू करने का भी आह्वान किया है।

15 अगस्त को काबुल पर तालिबान का कब्जा हो गया था और तब से देश के कई हिस्सों से मानवाधिकारों के हनन के बढ़ते मामलों के साथ लोग दहशत की स्थिति में हैं। राजधानी शहर पर कब्जा करने के तुरंत बाद आतंकवादी समूह ने सरकारी अधिकारियों के लिए माफी की घोषणा की और महिलाओं को बुनियादी अधिकारों का आश्वासन दिया। IFFRAS की रिपोर्ट में कहा गया है, 'हालांकि, पिछले कुछ दिनों में महिलाओं को दंडित होते देखा गया है, अल्पसंख्यक हाजरा समुदाय के लोगों को मारा जा रहा है और बच्चों को हिंसा का शिकार बनाया जा रहा है।'