HMCI क्लासिक ड्राइव में दिखीं 150 साल पुरानी विंटेज कार और बाइक, फोटो देख आ जाएगा दिल!

Vintage Vehicles HMCI drive: रैली में 1919 सिट्रोएन रोडस्टर, 1938 ब्यूक 90 एल लिमोसिन, 1941 कैडिलैक, 1952 सिट्रोएन ट्रैक्शन अवंत, 1957 बेंटले, 1959 फोर्ड कॉन्सल डिलक्स, 1963 फोर्ड गैलेक्सी कन्वर्टिबल, 1965 मर्सिडीज डब्ल्यू110, 1965 मर्सिडीज-बेंज 110- सहित उल्लेखनीय क्लासिक खजाने शामिल थे।

Vintage Vehicles drive

Vintage Vehicles drive

Vintage Vehicles HMCI drive: दिल्ली से करनाल की सड़कों पर 150 साल से अधिक पुरानी असाधारण विंटेज कार और बाइक्स नजर आई। यह नजारा हेरिटेज मोटरिंग क्लब ऑफ इंडिया और नूरमहल पैलेस द्वारा एचएमसीआई क्लासिक ड्राइव में देखने को मिला। इस क्लासिक ड्राइव में देश भर के विंटेज कार एंथोसिएस्ट, कलेक्टर्स और कार लवर्स भी शामिल हुए। यह विंटेज ड्राइव नेक्सस सेलेक्ट सिटीवॉक से शुरू होकर करनाल में हेरिटेज होटल, नूरमहल पैलेस में समाप्त हुई।

महाराजा मनुजेंद्र शाह ने दिखाई हरी झंडी

एचएमसीआई क्लासिक ड्राइव को पूर्ववर्ती टेहरी-गढ़वाल रियासत के महाराजा मनुजेंद्र शाह बहादुर साहब, नेक्सस सेलेक्ट मॉल मैनेजमेंट कंपनी के बोर्ड सदस्य और उपाध्यक्ष अर्जुन शर्मा और नूरमहल पैलेस के सीजीएम चंदर शेखर पुरी द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। ज्वेल क्लासिक होटल्स प्राइवेट लिमिटेड के सीएमडी कर्नल मनबीर चौधरी ने कहा, "विंटेज कारें सिर्फ कार नहीं बल्कि टाइम कैप्सूल हैं जो हमें पुराने युग में वापस ले जाती हैं। विंटेज कार रैली न केवल इन ऑटोमोबाइल की क्राफ्टमैनशिप का जश्न मनाती है, बल्कि इन ऐतिहासिक खजानों में दिलचस्पी रखने वालों को भारत के अद्भुत इतिहास की कहानी भी बयान करती है। नूरमहल पैलेस में, हम भारत की शाही विरासत को संरक्षित करने और बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

क्लासिक ड्राइव में ये विंटेज गाडियां हुईं शामिल

रैली में 1919 सिट्रोएन रोडस्टर, 1938 ब्यूक 90 एल लिमोसिन, 1941 कैडिलैक, 1952 सिट्रोएन ट्रैक्शन अवंत, 1957 बेंटले, 1959 फोर्ड कॉन्सल डिलक्स, 1963 फोर्ड गैलेक्सी कन्वर्टिबल, 1965 मर्सिडीज डब्ल्यू110, 1965 मर्सिडीज-बेंज 110- सहित उल्लेखनीय क्लासिक खजाने शामिल थे। 190सी, 1968 वोक्सवैगन बीटल वीडब्ल्यू1500, 1954 रॉयल एनफील्ड जी मॉडल, 1944 बीएसए एम 20। नूरमहल पैलेस और एचएमसीआई दोनों हमारे देश की समृद्ध ऑटोमोटिव विरासत और इतिहास का प्रमाण देते हैं। रैली ने इस विरासत को सफलतापूर्वक उजागर किया, जिसका उद्देश्य इन विंटेज ऑटोमोबाइल और उनके इतिहास के जश्न के माध्यम से हमारे सांस्कृतिक और राष्ट्रीय मूल्यों को पुनर्जीवित करना और बढ़ावा देना है।

हेरिटेज मोटरिंग क्लब ऑफ इंडिया के महासचिव दिलजीत टाइटस ने कहा, "हम कई कार-मोटर कार्यक्रमों में भाग लेते हैं। आमतौर पर, हम हर साल एक लंबी ड्राइव करते हैं। हमारा वार्षिक मार्ग हमें यहां से जयपुर ले जाता है, और हम पहले शिमला, रणथंभौर और अलवर जैसे स्थानों का दौरा कर चुके हैं। ये विंटेज ड्राइव के दौरान मानसून हमारे लिए एक विशेष परंपरा है, और इस साल, हम नूरमहल पैलेस के लिए रवाना हुए, एचएमसीआई क्लासिक ड्राइव रैली विंटेज ऑटोमोबाइल की समृद्ध विरासत को प्रदर्शित करने की हमारी प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है"।

नूरमहल पैलेस में हुई समाप्ति

विंटेज कार और बाइक ड्राइव नूरमहल पैलेस में समाप्त हुई। इस दौरान नूरमहल पैलेस होटल के एमडी, रूप प्रताप चौधरी ने कहा, “यह विंटेज कार रैली हमें भविष्य की पीढ़ियों के लिए हमारी विरासत को संरक्षित करने के महत्व को पहचानने के महत्व की याद दिलाती है।” विंटेज कारें सिर्फ वाहन नहीं हैं; वे हमारे इतिहास, संस्कृति और पिछले कुछ वर्षों में हमने जो प्रगति की है उसका प्रतीक हैं। वे बीते युगों की कहानियाँ सुनाते हैं, और रैली में प्रत्येक वाहन हमारी सामूहिक स्मृति का एक टुकड़ा रखता है।''

नूरमहल पैलेस और आर्किटेक्चर

नूरमहल पैलेस, मुगल और राजपूताना आर्किटेक्चर का एक शानदार उदाहरण है, और इसकी कड़ी महाभारत के राजा कर्ण से भी जुड़ी हुई है। महल के आकर्षक डिजाइन ने विंटेज ऑटोमोबाइल के लिए एक लुभावनी पृष्ठभूमि तैयार की, जो इतिहास और आधुनिकता का एक अनोखा मिश्रण दर्शाता है। नूरमहल पैलेस तक एचएमसीआई क्लासिक ड्राइव ने भारत में मौजूद क्लासिक खजानों ने भारत के हेरिटेज और इतिहास का भव्य प्रदर्शन किया।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। ऑटो (Auto News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited