भारत में इन 5 कारों का बेसब्री से है इंतजार, जानिये कब होंगी लॉन्च, खास फीचर्स

भारतीय कार मार्केट दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी कार मार्केट है। इस साल भारत में एक से बढ़कर एक शानदार कारें लॉन्च होनी हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लोगों के बीच सबसे ज्यादा बेसब्री किन कारों के लिए है? आज हम आपको इस साल लॉन्च होने जा रही 5 ऐसी कारों के बारे में बताने जिनका इंतजार लोग काफी बेसब्री से कर रहे हैं।

Upcoming Cars In India

भारत में इन 5 कारों का बेसब्री से है इंतजार, जानिये कब होंगी लॉन्च, खास फीचर्स

Upcoming Cars In India: भारतीय कार मार्केट दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी कार मार्केट है और साल के पहले 5 महीनों के दौरान यहां कई कंपनियों ने अपनी नई कारें पेश की हैं। आने वाले कुछ महीने भी भारतीय कार मार्केट के लिए काफी खास होने वाले हैं। अभी भी कुछ कारें ऐसी हैं जिनके लॉन्च को लेकर लोग काफी उत्साहित हैं। आज हम आपको 5 ऐसी कारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके लॉन्च होने का इंतजार लोग काफी बेसब्री से कर रहे हैं। आइये जानते हैं कि यह कारें कब लॉन्च हो सकती हैं और इनमें क्या कुछ खास देखने को मिल सकता है।

टाटा अल्ट्रोज रेसर (Tata Altroz Racer)
टाटा अल्ट्रोज की बुकिंग भी शुरू हो चुकी है और जल्द ही कंपनी इस कार को भारत में लॉन्च भी कर सकती है। टाटा अल्ट्रोज रेसर में आपको 1.2 लीटर का 3 सिलेंडर वाला टर्बो पेट्रोल इंजन देखने को मिलेगा जो 120 हॉर्सपावर की ताकत जनरेट करेगा। अल्ट्रोज i-टर्बो के मुकाबले यह इंजन 10 हॉर्सपावर की अधिक ताकत जनरेट करेगा। नई अल्ट्रोज में आपको 10.25 इंच की बड़ी टचस्क्रीन देखने को मिलती है। आपको बता दें कि यह वही टचस्क्रीन है जो आपको टाटा की नई एसयूवी कारों में देखने को मिलती है। इसके साथ ही आपको कार में 360 डिग्री व्यू वाला नया कैमरा, हेड्स अप डिस्प्ले, वॉयस असिस्टेड सनरूफ जैसे फीचर्स भी देखने को मिल सकते हैं।

मारुती सुजुकी डिजायर (Maruti Suzuki Dzire)

मारुती सुजुकी डिजायर 2024 में आपको स्विफ्ट की नई जनरेशन वाला डिजाईन ही देखने को मिल सकता है। कार में आपको नए LED हैडलैंप के साथ-साथ एक नई ग्रिल भी देखने को मिल सकती है। कार में नए एलॉय व्हील्स और LED टेल लाइट्स भी देखने को मिल सकती हैं। कार में ड्यूल टोन कैबिन देखने को मिलता है और नई डिजायर में आपको 9 इंच का टचस्क्रीन वाला इंफोटेनमेंट सिस्टम भी देखने को मिलता है। इसके साथ ही कार में आपको नया स्टीयरिंग व्हील, बेहतर क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम भी देखने को मिलता है। कार में पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप, हाइट एडजस्टेबल सीट, 6 एयरबैग और 360 डिग्री कैमरा भी देखने को मिल सकता है। इस कार में आपको 1.2 लीटर का Z सीरीज 3 सिलेंडर इंजन देखने को मिलता है। इस कार को जल्द ही भारत में लॉन्च किया जा सकता है।

महिंद्रा थार 5 डोर (Mahindra Thar 5 Door)

नई थार 5-डोर, स्कॉर्पियो N के मजबूत प्लेटफॉर्म पर ही तैयार की जा रही है। 5 दारवाजों वाली नई थार के साथ महिंद्रा दो इंजन ऑप्शन देगा जिनमें से पहला 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल और दूसरा टर्बो डीजल इंजन हैं। ये वही इंजन है जो मौजूदा मॉडल के साथ मिलते हैं, हालांकि 5-डोर थार में ये दोनों इंजन कुछ ज्यादा दमदार हो सकते हैं। नई थार 5 डोर के साथ अर्माडा नाम जोड़ा जा सकता है। कार के इंटीरियर की बात करें तो नए डिजाईन वाला डैशबोर्ड देखने को मिलता है। इसके साथ ही कार में आपको टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम देखने को मिलता है और कार का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी डिजिटल ही है। रिपोर्ट्स की मानें तो फोर्स गुरखा की तरह ही महिंद्रा थार 5 दूर भी एक 7 सीटर हो सकती है। माना यह भी जा रहा है कि कार में कनेक्टेड कार फीचर्स भी देखने को मिल सकते हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार इस कार को 12-15 जून के बीच लॉन्च किया जा सकता है।

मारुती सुजुकी स्विफ्ट CNG (Maruti Suzuki Swift CNG)

कुछ समय पहले ही मारुती सुजुकी ने अपनी पॉपुलर हैचबैक मारुती सुजुकी स्विफ्ट की नई जनरेशन को भारत में लॉन्च किया था। लुक्स के मामले में यह कार बहुत हद तक नई वाली स्विफ्ट जैसी ही होगी और इस कार में भी आपको 1.2 लीटर का 3 सिलेंडर वाला नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन देखने को मिलेगा। रिपोर्ट्स के अनुसार मारुती सुजुकी स्विफ्ट CNG में आपको 27 किलोमीटर प्रति किलोग्राम की धाकड़ माइलेज मिलेगी। भारत में आपको स्विफ्ट CNG के तीन वेरिएंट, VXi, VXi (O) और ZXi देखने को मिलेंगे। कार के अन्य फीचर्स की बात करें तो आपको 9 इंच की टचस्क्रीन वाला इंफोटेनमेंट सिस्टम देखने को मिल सकता है। साथ ही कार में 4.2 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी देखने को मिलेगा। स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, पुश बटन स्टार्ट, रिवर्स पार्किंग कैमरा जैसे फीचर्स देखने को मिल सकते हैं। यह कार आने वाले कुछ दिनों में भारत में लॉन्च की जा सकती है।

सिट्रोएन बसाल्ट (Citroen Basalt)

स्मार्ट कार प्लेटफॉर्म पर बनी ये एसयूवी आगे से देखने पर सी3 एयरक्रॉस जैसी नजर आती है, वहीं इसका पिछला हिस्सा बिल्कुल उलट कूपे स्टाइल का है। इसके साथ भी स्प्लिट हेडलैंप्स, ग्रिल और अगले हिस्से के कई पुर्जे कंपनी के सिग्नेचर हैं। इसके अलॉय व्हील्स भी काफी आकर्षक हैं, कुल मिलाकर दिखने में ये जोरदार है। पिछले हिस्से पर नजर डालें तो ये दिखने में तगड़ा है, इसके साथ झुकती हुई छत मिली है जो कूपे स्टाइल और पूरा करती है। नई सिट्रॉएन बसाल्ट के साथ 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन मिल सकता है जो सी3 एयरक्रॉस में मिलता है और ऑटोमैटिक के साथ मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। कंपनी यहां 1.2-लीटर का एनए पेट्रोल इंजन भी दे सकती है जो कुछ किफायती होगा। यह इंजन 110 हॉर्सपावर की ताकत और 130nm का टॉर्क जनरेट कर सकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | ऑटो (auto News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited