इन कारों को चलाना है बेहद आसान, ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ड्राइविंग को बना देता है मक्खन

भारतीय मार्केट में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की डिमांड बीते कुछ सालों में बहुत बढ़ गई है और कम बजट में इन आरामदायक कारों को खरीदा जा सकता है. यहां हम ऐसी ही सस्ती 5 कारों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें चलाना बहुत आसान है.

Affordable Automatic Cars

टाटा की सबसे ताजा सबकॉम्पैक्ट एसयूवी है जो माइक्रो एसयूवी सेगमेंट की कार है

मुख्य बातें
  • ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली सस्ती कारें
  • इन्हें चलाना है बहुत आरामदायक अनुभव
  • ना क्लच का टेंशन, ना गियर की झंझट
Automatic Cars Under 10 Lakh: भारतीय मार्केट में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वाली गाड़ियों का चलन बढ़ता जा रहा है और यही ट्रांसमिशन उन महिलाओं और पुरुषों के लिए सबसे सही होता है जिन्हें क्लच और गियर्स से परेशानी होती है. देश में बिकने वाली ज्यादातर गाड़ियां के साथ अब ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिलना शुरू हो गया है जहां क्लच और गियर का टेंशन नहीं होता, सिर्फ एक्सेलरेटर और ब्रेक होते हैं.
इन्हें चलाने में नहीं होती झंझट
आज हम आपको बता रहे हैं ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली किफायती हैचबैक के बारे में जिन्हें 10 लाख रुपये के बजट में खरीदा जा सकता है. इनकी डिमांड अब मार्केट में बहुत ज्यादा हो चुकी है जिसमें एंट्री-लेवल, सब कॉम्पैक्ट और कॉम्पैक्ट मॉडल्स के लिए युवा ग्राहक ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे हैं. एएमटी कारों में आपको सिर्फ ब्रेक और एक्सेलरेटर का ध्यान रखना होता है, बाकी सारा काम ट्रांसमिशन कर लेता है जिससे कार चलाने में बहुत ज्यादा सहूलियत होती है.
मारुति सुजुकी स्विफ्ट
देश की सबसे ज्यादा पॉपुलर कारों में ये शामिल है जो लॉन्च से ही अब तक सुपरहिट चल रही है. मारुति सुजुकी स्विफ्ट के साथ खूब सारे फीचर्स दिए गए हैं और दखिने में भी ये खूबसूरत है. इसके साथ 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है जिनका माइलेज क्रमशः 23.3 किमी और 23.76 किमी/लीटर है. कंपनी ने इस हैचबैक की कीमत 5.90 लाख से 8.77 लाख रुपये के बीच रखी है.
टाटा पंच
टाटा की सबसे ताजा सबकॉम्पैक्ट एसयूवी है जो माइक्रो एसयूवी सेगमेंट की कार है. पंच के साथ 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है जो दोनों - मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आता है जो क्रमशः 18.82 और 18.97 किमी/लीटर माइलेज देता है. टाटा मोटर्स ने देश में इसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 5.64 लाख रुपये रखी है जो 8.98 लाख तक जाती है.
टाटा टिआगो
टिआगो हैचबैक ने देश के मार्केट में टाटा मोटर्स के पैसेंजर वाहनों की सूरत ही बदल दी. ये सस्ती और आरामदायक कार है जिसे एएमटी गियरबॉक्स और भी जोरदार बनाता है. कार के साथ 1.2-लीटर रेवेट्रॉन पेट्रोल इंजन मिलता है जो दोनों गियरबॉक्स से लैस है. मार्केट में टाटा टिआगो की एक्सशोरूम कीमत 5.19 लाख से शुरू होकर 7.64 लाख रुपये तक जाती है.
मारुति सुजुकी बलेनो
इस कार की तारीफ इसकी बिक्री के आंकड़े करते हैं, इसने आम ग्राहकों को प्रीमियम हैचबैक वाला मजा कम कीमत पर देना शुरू किया. देश में इसका मुकाबला टाटा अल्ट्रोज, होंडा जैज और ह्यून्दे आई20 जैसी कारों से हो रहा है. बलेनो के साथ 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स से लैस है. इसका माइलेज क्रमशः 19.56 और 23.87 किमी/लीटर है.
टाटा टिआगो ईवी
टाटा ने हाल में टिआगो इलेक्ट्रिक हैचबैक भारत में लॉन्च की है जिसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 8.49 लाख रुपये है. इसके साथ मैनुअल या ऑटोमैटिक गियरबॉक्स होता ही नहीं क्योंकि इलेक्ट्रिक कारें बिना इंजन काम करती हैं. इनमें सिर्फ बैटरी लगती है और बूंद भर पेट्रोल फूंके बिना आप 315 किमी तक यात्रा टिआगो ईवी से कर सकते हैं. रफ्तार में भी काफी तेज है और नए ग्राहकों के हिसाब से बहुत आरामदायक कार है.
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | ऑटो (auto News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अंशुमन साकल्ले author

अंशुमन साकल्ले जून 2022 से टाइम्स नाउ नवभारत (www.timesnowhindi.com/) में बतौर सीनियर स्पेशल करेस्पॉन्डेंट कार्यरत हैं। ये ईएमएमसी, दैनिक भास्कर, एनडी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited