लॉन्च हुआ BNCAP, क्रैश टेस्ट करने वाला दुनिया का पांचवां देश बना भारत

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने Bharat NCAP लॉन्च कर दिया है जिसकी शुरुआत 1 अक्टूबर 2023 से होगी। यूएस, चीन, जापान और साउथ कोरिया के बाद भारत पांचवां देश बन गया है जहां क्रैश टेस्ट होगा।

Bharat NCAP

BNCAP ना सिर्फ कारों की सेफ्टी बढ़ाएगा, बल्कि भारत में बनी कारों की हाई एक्सपोर्ट क्वालिटी भी सुनिश्चित करेगा।

मुख्य बातें
  • लॉन्च हुआ भारत एनकैप प्रोग्राम
  • अब देश में ही होगा क्रैश टेस्ट
  • 1 अक्टूबर से शुरू होगा BNCAP
BNCAP Launched In India: सड़क परिवहन एवं हाइवे मंत्रालय ने देश में भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम यानी भारत एनकैप या बीएनकैप लॉन्च कर दिया है। इससे अब मेड-इन-इंडिया कारों का क्रैश टेस्ट और सेफ्टी रेटिंग का काम देश में ही किया जा सकेगा। इसकी शुरुआत 1 अक्टूबर 2023 से की जाएगी और यूएस, चीन, जापान और साउथ कोरिया के बाद भारत दुनिया का पांचवां देश बन गया है जहां ये प्रोग्राम चलाया जाएगा। इस लॉन्च पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि ये ना सिर्फ कारों की सेफ्टी बढ़ाएगा, बल्कि भारत में बनी कारों की हाई एक्सपोर्ट क्वालिटी भी सुनिश्चित करेगा।

किस आधार पर होगा क्रैश टेस्ट

भारत एनकैप के अंतर्गत या तो वाहन निर्माता स्वेच्छा ने क्रैश टेस्ट के लिए गाड़ियां भेज सकते हैं, या फिर भारत एनकैप के पास भी ये अधिकार होगा कि वो किसी भी कंपनी की कोई भी कार क्रैश टेस्ट के लिए चुन सकते हैं। क्रैश टेस्ट और सेफ्टी रेटिंग के लिए चुने गए वाहनों का परीक्षण कई तरीकों से किया जाएगा जो ग्लोबल एनकैप और यूरो एनकैप क्रैश टेस्ट प्रोटोकॉल से मेल खाते हैं। वाहनों के लिए शून्य से पांच सितारा रेटिंग दी जाएगी जो इसकी मजबूती और क्रैश टेस्ट में प्रदर्शन पर निर्भर करती है।

वाहन निर्माताओं ने किया स्वागत

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी द्वारा लॉन्च भारत एनकैप का देश के बड़े वाहन निर्माताओं ने स्वागत किया है। मारुति सुजुकी से लेकर महिंद्रा और टोयोटा से लेकर ह्यून्दे और टाटा सबने सरकार के इस कदम की सराहना की है। बता दें कि कार बनाने वाली कंपनियों को विदेश वाहन भेजकर क्रैश टेस्ट रेटिंग हासिल करना काफी खर्चीला पड़ता था, लेकिन अब भारत में ही ये सुविधा उपलब्ध करा दी गई है। इसके अलावा दुनिया भर में आत्मनिर्भर भारत का भी बड़ संदेश इस प्रोग्राम की शुरुआत के साथ दिया गया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | ऑटो (auto News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अंशुमन साकल्ले author

अंशुमन साकल्ले जून 2022 से टाइम्स नाउ नवभारत (www.timesnowhindi.com/) में बतौर सीनियर स्पेशल करेस्पॉन्डेंट कार्यरत हैं। ये ईएमएमसी, दैनिक भास्कर, एनडी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited