महंगे पेट्रोल से चाहिए निजात तो जमा कर लें पैसा, बहुत जल्द आ रही सस्ती इलेक्ट्रिक कार

Citroen India की हालिया लॉन्च C3 हैचबैक को भारत में काफी पसंद किया जा रहा है और अब कंपनी जल्द ही इसका Electric अवतार मार्केट में लाने वाली है. स्टेलांटिस के CEO ने इस नई EV के लॉन्च की जानकारी दी है.

Citroen C3 Electric

सिट्रॉएन सी3 इलेक्ट्रिक को भारत में 2023 की शुरुआत तक लॉन्च किया जाने वाला है.

मुख्य बातें
  • जल्द भारत आ रही सिट्रॉएन C3 EV
  • कम दाम में बेहतरीन लुक और रेंज
  • 2023 की शुरुआत में लॉन्च होगी कार
Citroen C3 Electric Launch Details: फ्रांस की कार निर्माता सिट्रॉएन ने कुछ समय पहले ही नई सी3 हैचबैक लॉन्च की है जो भारत में कंपनी की सबसे छोटी और सस्ती कार है. ये नया मॉडल नए कॉमन मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है जो भारी मात्रा में घरेलू पुर्जों से बना है. सीएमपी यानी कॉमन मॉड्युलर प्लेटफॉर्म पर कई तरह के वाहन तैयार किए जा सकते हैं जिनमें इलेक्ट्रिक वाहन भी शामिल हैं. अब स्टेलांटिस के सीईओ कार्लोस टवरेस ने जानकारी दी है कि सिट्रॉएन सी3 इलेक्ट्रिक को भारत में 2023 की शुरुआत तक लॉन्च किया जाने वाला है.
मिलेगी 362 किमी तक रेंज!
सीएमपी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल यूरोप की पूजो ई-208 में किया जा रहा है जिसके साथ 50 किलोवाट-आवर बैटरी पैक दिया गया है. इलेक्ट्रिक मोटर के साथ मिलकर ये बैटरी पैक 136 पीएस ताकत और 260 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में पूजो ई-208 को 362 किमी तक चलाया जा सकता है. अनुमान लगाया जा रहा है कि नई सिट्रॉएन सी3 इलेक्ट्रिक के साथ भी यही बैटरी पैक दिया जा सकता है. सी3 इलेक्ट्रि को कई बैटरी पैक विकल्प दिए जा सकते हैं. इसके अलावा कंपनी 300 किमी रेंज वाला बैटरी पैक एंट्री लेवल कार के साथ दिया जा सकता है.
क्या होगी कार की अनुमानित कीमत
अनुमान है कि सिट्रॉएन सी3 इलेक्ट्रिक स्टैंडर्ड मॉडल के मुकाबले ज्यादा प्रीमियम होगी. इसके साथ ऑटोमैटिक एसी, रियर वाइपर और वॉशर, इलेक्ट्रिक ओआरवीएम, रियर डीफॉगर और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं. कंपनी इसके साथ ईवी के लिए खास बदलाव करने वाली है. अनुमान लगाया जा रहा है कि नई सी3 इलेक्ट्रिक की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत करीब 13 लाख रुपये के इर्द-गिर्द होगी. भारतीय मार्केट में इसका मुकाबला टाटा टिगोर ईवी और आगामी किफायती एमजी इलेक्ट्रिक कार से होगा.
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | ऑटो (auto News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अंशुमन साकल्ले author

अंशुमन साकल्ले जून 2022 से टाइम्स नाउ नवभारत (www.timesnowhindi.com/) में बतौर सीनियर स्पेशल करेस्पॉन्डेंट कार्यरत हैं। ये ईएमएमसी, दैनिक भास्कर, एनडी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited