ये कंपनियां भारत में बेच रही हैं इलेक्ट्रिक कार, कीमत से लेकर लुक और रेंज में धांसू

इलेक्ट्रिक कारें भारत में ट्रेंडिंग हैं और यही आने वाले समय में सबसे तगड़ा विकल्प बनकर उभरने वाली हैं. फिलहाल भारत में कई कंपनियां सस्ती से लेकर महंगी इलेक्ट्रिक कारें बेच रही हैं जिनमें टाटा और महिंद्रा भी शामिल हैं.

Electric Cars In India

हम आपको बता रहे हैं उन इलेक्ट्रिक कारों के बारे में जिन्हें आप अफोर्ड कर सकते हैं

मुख्य बातें
  • भारत में बिकने वाली इलेक्ट्रिक कारें
  • फीचर्स, कीमत और रेंज सब जोरदार
  • बूंद भर पेट्रोल नहीं पीती ये ई-कारें
Electric Cars In India: भारतीय मार्केट में इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज बढ़ता जा रहा है और बड़ी कार कंपनियां छोटे बजट की इलेक्ट्रिक कारें भी अब मार्केट में लाने लगी हैं. मसलन, टाटा मोटर्स ने हाल में टिआगो का इलेक्ट्रिक अवतार मार्केट में उतारा है जिसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत सिर्फ 8.49 लाख रुपये है. इसके मुकाबले में एमजी इंडिया भी बहुत जल्द एक सस्ती इलेक्ट्रिक कार बाजार में उतारने वाली है. इनके अलावा महंगी इलेक्ट्रिक कारें भारत में काफी समय से बेची जा रही हैं जिनमें ह्यून्दे कोना से लेकर एमजी जैडएस ईवी शामिल हैं. यहां हम आपको बता रहे हैं उन इलेक्ट्रिक कारों के बारे में जिन्हें आप अफोर्ड कर सकते हैं.
टाटा मोटर्स की टिआगो, टिगोर और नैक्सॉन ईवी
टाटा मोटर्स ने देशी मार्केट में पहले टिगोर इलेक्ट्रिक पेश की और अब कंपनी ने अपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक हैचबैक टिआगो ईवी लॉन्च कर दी है. टाटा टिगोर ईवी की बात करें तो इसकी एक्सशोरूम कीमत 12.24 लाख रुपये से शुरू होकर 13.39 लाख रुपये तक जाती है. इस कार को सिंगल चार्ज में 306 किमी तक चलाया जा सकता है और कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक सेडान को खूब सारे एडवांस फीचर्स से लैस किया है. टिआगो ईवी की बात करें तो इसकी एक्सशोरूम कीमत 8.49 लाख से शुरू होकर 11.79 लाख तक जाती है. सिंगल चार्ज में इस कार को 315 किमी तक चलाया जा सकता है.
टाटा नैक्सॉन ईवी
टाटा मोटर्स की ये सबकॉम्पैक्ट एसयूवी भारत में खूब पसंद की जा रही है और इलेक्ट्रिक वर्जन बहुत को सारे ग्राहकों अपनी सवारी बना चुके हैं. नैक्सॉन ईवी की शुरुआती कीमत 14.99 लाख रुपये है जो 17.50 लाख रुपये तक जाती है. कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में इसे 312 किमी तक चलाया जा सकता है. इसके अलावा कंपनी ने नैक्सॉन ईवी का नया मैक्स वेरिएंट भी लॉन्च किया है जिसकी कीमत 18.34 लाख से शुरू होकर 19.84 लाख रुपये तक जाती है. इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को सिंगल चार्ज में 437 किमी तक चलाया जा सकता है.
MG मोटर इंडिया की ZS EV
एमजी मोटर लंबे समय से भारतीय मार्केट में जैडएस ईवी बेच रही है जो एक महंगी इलेक्ट्रिक एसयूवी है. ये खूब सारे हाइटेक फीचर्स और कनेक्टेड तकनीक के साथ मार्केट में उतारी गई है जिसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 22.58 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल के लिए 26.60 लाख रुपये तक जाती है. सिंगल चार्ज में इस एसयूवी को 461 किमी तक चलाया जा सकता है. एमजी बहुत जल्द नई सस्ती इलेक्ट्रिक कार लाने वाली है जिसकी कीमत करीब 10 लाख रुपये हो सकती है. इसका सीधा मुकाबला टाटा टिआगो ईवी से होने वाला है.
महिंद्रा XUV400
महिंद्रा ने कुछ समय पहले ही 5 इलेक्ट्रिक एसयूवी से पर्दा हटाया है जो दिखने में काफी खूबसूरत हैं और जानदार डिजाइन में तैयार की जा रही हैं. हालांकि इन्हें मार्केट तक आने में समय लगने वाला है. इससे अलग कंपनी ने एक्सयूवी400 पेश की है जो फिलहाल कंपनी की इकलौती इलेक्ट्रिक कार बनी हुई है. इसे जल्द भारत में लॉन्च किया जाएगा और इसकी अनुमानित कीमत 17 लाख से 20 लाख रुपये के बीच है. दावा किया जा रहा है कि एक बार फुल चार्ज करने पर इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को 456 किमी तक चलाया जा सकता है.
ह्यून्दे कोना इलेक्ट्रिक
ह्यून्दे ने इलेक्ट्रिक कोना लॉन्च करके भारतीय मार्केट में इलेक्ट्रिक एसयूवी सेगमेंट की शुरुआत की थी. इसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 23.84 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल के लिए 24.03 लाख रुपये तक जाती है. दावा है कि सिंगल चार्ज में ये इलेक्ट्रिक एसयूवी 452 किमी तक रेंज देती है. बता दें कि दिवाली ऑफर के रूप में फिलहाल ह्यून्दे कोना पर 1 लाख रुपये तक बचत की जा सकती है.
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | ऑटो (auto News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अंशुमन साकल्ले author

अंशुमन साकल्ले जून 2022 से टाइम्स नाउ नवभारत (www.timesnowhindi.com/) में बतौर सीनियर स्पेशल करेस्पॉन्डेंट कार्यरत हैं। ये ईएमएमसी, दैनिक भास्कर, एनडी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited