Festive Season: फेस्टिव सीजन की शुरुआत, वाहनों की बिक्री ने पकड़ी रफ्तार, दोपहिया वाहनों की मांग सबसे ज्यादा

भारत में त्योहारी सीजन की शुरुआत हो चुकी है और इस बीच वाहनों की बिक्री में तेजी देखने को मिली है। दोपहिया वाहनों की मांग में भी जबरदस्त वृद्धि देखने को मिल रही है। रिपोर्ट में कहा गया कि नया डेटा आने के साथ दूसरे हफ्ते के आंकड़ों को रिवाइज किया जा सकता है। सितंबर में यात्री वाहनों की घरेलू बिक्री 3,15,689 रही, जबकि पिछले साल सितंबर में यह 3,16,908 इकाई थी।

Festive Season

फेस्टिव सीजन की शुरुआत, वाहनों की बिक्री ने पकड़ी रफ्तार, दोपहिया वाहनों की मांग सबसे ज्यादा

Festive Season: भारत में त्योहारी सीजन की शुरुआत हो चुकी है। त्योहारी सीजन में वाहनों की मांग में उछाल देखने को मिल रही है। दूसरे हफ्ते (10 अक्टूबर से लेकर 16 अक्टूबर) के बीच सभी प्रकार के ऑटो सेगमेंट में मांग में पहले हफ्ते के मुकाबले सुधार देखा गया है। शुक्रवार को जारी हुई एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। बीएनपी परिबास इंडिया की रिपोर्ट में बताया गया कि दोपहिया वाहनों की मांग में पिछले साल के त्योहारी सीजन के दूसरे हफ्ते (22 से लेकर 28 अक्टूबर) के मुकाबले एकल अंक में वृद्धि देखने को मिली है। त्योहारी सीजन के दूसरे हफ्ते में यात्री वाहनों की बिक्री में गिरावट देखी गई।

क्या हो रही है रिकवरी?

तिपहिया वाहनों के पंजीकरण में एकल अंक में गिरावट देखी गई है। ट्रैक्टर की बिक्री में दोहरे अंक में गिरावट दर्ज की गई है। रिपोर्ट में कहा गया कि नया डेटा आने के साथ दूसरे हफ्ते के आंकड़ों को रिवाइज किया जा सकता है। दूसरे हफ्ते में हुई साप्ताहिक आधार पर वृद्धि ऐतिहासिक साप्ताहिक आधार पर हुई वृद्धि से अधिक है और इससे रिकवरी के संकेत मिलते हैं। रिपोर्ट में आगे कहा गया कि अगर मौजूदा ट्रेंड जारी रहता है तो इस वर्ष सालाना आधार पर दोपहिया वाहनों की वृद्धि दर 13 प्रतिशत, मोपेड्स की 19 प्रतिशत, यात्री वाहनों की 6 प्रतिशत, तिपहिया वाहनों की 15 प्रतिशत और ट्रैक्टर में -6 प्रतिशत रह सकती है।

यह भी पढ़ें: Gold: सोना खरीदने के साथ-साथ बेचने पर, टैक्स समेत लगते हैं ये चार्ज

सालाना आधार पर मजबूत वृद्धि

एसआईएएम के ताजा डेटा के मुताबिक, इस वित्तीय वर्ष की दूसरी तिमाही में दोपहिया वाहनों में सालाना आधार पर मजबूत दोहरे अंकों की वृद्धि देखी गई, जबकि तिपहिया वाहनों में उच्च एकल अंकों की वृद्धि हुई। मूल उपकरण निर्माताओं (ओईएम) ने जुलाई-सितंबर की अवधि में मिले-जुले राजस्व वृद्धि और मार्जिन की जानकारी दी। सितंबर में यात्री वाहनों की घरेलू बिक्री 3,15,689 रही, जबकि पिछले साल सितंबर में यह 3,16,908 इकाई थी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। ऑटो (Auto News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited