Xiaomi की पहली इलेक्ट्रिक कार भारत में हुई शोकेस, जल्द लॉन्च हो सकती है SU7

Xiaomi SU7 Showcased In India: स्मार्टफोन्स और गैजेट्स के लिए दुनियाभर में पॉपुलर ब्रांड शाओमी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक सेडान को भारत में शोकेस कर दिया है। इसका साफ मतलब है कि जल्द ही कंपनी SU7 को हमारे देश में लॉन्च कर सकती है जो शानदार इलेक्ट्रिक कर है।

Xiaomi SU7 Electric Car Showcased

चीनी बाजार में इसकी शुरुआती कीमत 30,000 डॉलर है जो भारतीय मुद्रा में करीब 25 लाख रुपये होती है।

मुख्य बातें
  • शाओमी SU7 भारत में हुई शोकेस
  • देश की करंसी में 25 लाख कीमत
  • अभी भारत में लॉन्च नहीं हुई SU7
Xiaomi SU7 Showcased In India: शाओमी ने कुछ समय पहले ही भारत में अपने 10 साल पूरे होने पर अपनी पहली इलेक्ट्रिक कर शोकेस की थी। शाओमी स्मार्टफोन्स और गैजेट्स के लिए दुनियाभर में पॉपुलर है और इस ब्रांड ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक सेडान को भारत में शोकेस किया है। हालांकि हमारे मार्केट में इसे लॉन्च नहीं किया गया है। आने वाले समय में संभवत: इसकी बिक्री देश में शुरू हो सकती है, क्योंकि यहां बहुत तेजी से इलेक्ट्रिक कारों की मांग बढ़ रही है। चीनी बाजार में इसकी शुरुआती कीमत 30,000 डॉलर है जो भारतीय मुद्रा में करीब 25 लाख रुपये होती है।

लॉन्च होते ही सुपरहिट

शाओमी को चीन के मार्केट में लॉन्च हुए अब कुछ दिन बीत गए हैं और लाखों बुकिंग कंपनी ने SU7 के लिए हासिल कर ली हैं। इस इलेक्ट्रिक कार की कुल मांग में बड़ी हिस्सेदारी महिलाओं की है, वहीं बाकी के ज्यादातर ग्राहक पहले से मार्केट में उपलब्ध शाओमी पायलेट का इस्तेमाल कर रहे हैं जो कार का ऑटोनोमस ड्राइविंग फंक्शन है। डिमांड बढ़ने के साथ कंपनी इसकी डिलीवरी भी ग्राहकों को तेजी से दे रही है। इसके साथ फास्ट चार्जर मिला है जिसकी मदद से सिर्फ 15 मिनट में इसे 510 किमी रेंज तक चार्ज किया जा सकता है।

प्रोडक्शन शुरू हुआ

कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक कार का उत्पादन भी शुरू कर दिया है और चीन के बीएआईसी ग्रुप की बीजिंग स्थित फैसिलिटी में ये कार बनाई जा रही है। यहां सालाना 2 लाख शाओमी इलेक्ट्रिक कारें बनाने की क्षमता है। कंपनी बैटरी क्षमता और रेंज के हिसाब से इसे कई वेरिएंट्स में लॉन्च करेगी। इसके साथ 73.6 किलोवाट-आर बैटरी पैक मिला है, वहीं ज्यादा दमदार बैटरी पैक 101 किलोवाट-आर का होगा। ये सिंगल चार्ज में करीब 800 किमी तक रेंज देगा। इसके अलावा कंपनी 150 किलोवाट-आर बैटरी पैक वाला वेरिएंट भी ला रही है जिसकी रेंज 1,200 किमी तक होगी।

तेज रफ्तार है ईवी

शाओमी SU7 ईवी को वी6 और वी6एस मोटर्स के साथ पेश किया जाएगा जो 299 से 374 एचपी तक पावर जनरेट करती हैं। इसका पीक टॉर्क 635 एनएम तक होगा। इसकी टॉप स्पीड 210 किमी/घंटा से 265 किमी/घंटा तक होने वाली है। शानदार लुक के साथ टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर इसे डिजाइन किया गया है जो दिखने में खूबसूरत है। ये कार सेल्फ पार्किंग, सेल्फ ड्राइविंग तकनीक, हाई रिजोल्यूशन कैमरा लाइडर के अलावा अल्ट्रासॉनिक और रडार के साथ आएगी। कुल मिलाकर अगर आप नई इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार का इंतजार कर रहे हैं तो ये एक जोरदार विकल्प है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | ऑटो (auto News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अंशुमन साकल्ले author

अंशुमन साकल्ले जून 2022 से टाइम्स नाउ नवभारत (www.timesnowhindi.com/) में बतौर सीनियर स्पेशल करेस्पॉन्डेंट कार्यरत हैं। ये ईएमएमसी, दैनिक भास्कर, एनडी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited