भारत में वापसी करने वाली है Ford, लेकिन ग्राहकों के लिए नहीं कोई खुशी की बात

Ford Comeback In India Confirmed: फोर्ड ने भारतीय मार्केट में वापसी करने की पुष्टि कर दी है। इस कंपनी ने करीब 3 साल पहले भारत में काम बंद कर दिया है। अब फोर्ड ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री से वार्तालाप के बाद राज्य सरकार को लेटर ऑफ इंटेंट भेजा है। हालांकि देश में फिलहाल कंपनी वाहन नहीं बेचेगी।

Ford Comeback In India Confirmed

कंपनी ने फिलहाल सिर्फ निर्यात के उद्देश्य से उत्पादन प्लांट खोलने वाली है।

मुख्य बातें
  • फोर्ड की भारत में वापसी की पुष्टि
  • फिलहाल सिर्फ निर्यात करेगी फोर्ड
  • भारत में वाहन बेचने का प्लान नहीं
Ford Comeback In India Confirmed: फोर्ड मोटर कंपनी ने तमिलनाडु में प्रोडक्शन प्लांट खोलने की घोषणा के साथ भारतीय मार्केट में अपनी वापसी की पुष्टि कर दी है। इस कंपनी ने करीब 3 साल पहले भारत में काम बंद कर दिया है। हालांकि अब फोर्ड ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री से वार्तालाप के बाद राज्य सरकार को लेटर ऑफ इंटेंट भेजा है। बता दें कि कंपनी ने फिलहाल सिर्फ निर्यात के उद्देश्य से उत्पादन प्लांट खोलने वाली है। यानी इस खबर से भारतीय ग्राहकों को कोई खुशखबरी नहीं मिली है। फोर्ड ने 2021 में घरेलू उत्पादन रोक कर दिया था, इसके बाद 2022 में कंपनी ने भारत से गाड़ियों का निर्यात भी बंद कर दिया था।

क्या बोले फोर्ड के अधिकारी

फोर्ड इंटरनेशनल मार्केट ग्रुप के प्रेसिडेंट काय हार्ट ने कहा, चेन्नई में प्लांट के विकल्प ढूंढने के लिए तमिलनाडु सरकार से मिले सपोर्ट को लेकर हम बहुत खुश हैं। ये कदम भारत के लिए हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है जहां नए विदेशी बाजारों तक हमारे उत्पादन की काबीलियत तमिलनाडु से पहुंचाना लक्ष्य रखा गया है। फिलहाल तमिलनाडु में मौजूद फोर्ड के ग्लोबल बिजनेस ऑपरेशंस में 12,000 कर्मचारी कार्यरत हैं। आने वाले 2 से 3 साल में यहां 2,500 से 3,000 नए रोजगार पैदा होने का अनुमान है।

भारत में नहीं बेचेगी कारें

फोर्ड ने भारत में वापसी जरूर की है, लेकिन कंपनी भारतीय मार्केट में अपने वाहनों की बिक्री फिलहाल तो नहीं करने वाली है। कुछ समय पहले आई मीडिया रिपोर्ट्स में सामने आया था कि फोर्ड एंडेवर के साथ कई अन्य हाईएंड कारें भारत में लॉॅन्च की जाएंगी, इसके अलावा मस्टैंग माक ई के भी देश में लॉन्च की अफवाह उड़ी थी। हालांकि अब कंपनी ने इन सभी अफवाहों पर विराम लगा दिया है और भारत में एंट्री फिलहाल सिर्फ निर्यात के उद्देश्य से ही की है। ये भी बता दें कि गुजरात के सानंद में भी कंपनी का इंजन प्रोडक्शन प्लांट है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | ऑटो (auto News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अंशुमन साकल्ले author

अंशुमन साकल्ले जून 2022 से टाइम्स नाउ नवभारत (www.timesnowhindi.com/) में बतौर सीनियर स्पेशल करेस्पॉन्डेंट कार्यरत हैं। ये ईएमएमसी, दैनिक भास्कर, एनडी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited