Hyundai Creta: ऐसे ही नहीं मिला सुपरहिट का टैग, फॉर्च्यूनर-नैक्सॉन सबको पछाड़ा

भारत में SUVs को काफी ज्यादा पसंद किया जाने लगा है। जहां पहले बिक्री के मामले में देश में हैचबैक कारों का ही बोलबाला हुआ करता था, वहीं अब SUVs जमकर बिक रही हैं। इस साल की शुरुआत में ही ह्यून्दे की मिड-साइज SUV क्रेटा को लॉन्च किया गया था और लॉन्च के बाद ही इस कार को सुपरहिट का टैग मिल गया था। बिक्री के मामले में ह्यून्दे क्रेटा ने कुछ ऐसा कर दिखाया है जो अब तक कोई भी SUV नहीं कर पाई है।

Hyundai Creta 2024

ऐसे ही नहीं मिला सुपरहिट का टैग, फॉर्च्यूनर-नैक्सॉन सबको पछाड़ा

Hyundai Creta: पिछले कुछ समय के दौरान भारत में SUVs को काफी ज्यादा पसंद किया जाने लगा है। पहले जहां बिक्री के मामले में देश में हैचबैक कारों का बोलबाला हुआ करता था, वहीं अब बिक्री के मामले में SUVs अन्य सेगमेंट की कारों से आगे निकलती हुई नजर आ रही हैं। इस साल की शुरुआत में ही ह्यून्दे ने अपनी मिड-साइज SUV क्रेटा लॉन्च की थी और कुछ समय बाद ही इस कार को सुपरहिट का टैग भी मिल गया था। बिक्री के मामले में ह्यून्दे की क्रेटा ने कुछ ऐसा कर दिखाया है जो भारत में अभी तक कोई और SUV नहीं कर पाई है। SUV सेगमेंट में धाक जमा चुकी फॉर्च्यूनर, नैक्सॉन, स्कॉर्पियो और यहां तक की अन्य कोई भी SUV इस आंकड़े के आस-पास भी नहीं पहुंच पाई है।

क्या है मामला?

दरअसल ह्यून्दे क्रेटा इकलौती ऐसी SUV है जिसकी 10 लाख से ज्यादा यूनिट्स भारत में बिकी हैं। आपको बता दें कि ह्यून्दे क्रेटा को साल 2015 में लॉन्च किया गया था। भारतीय कार मार्केट में ह्यून्दे क्रेटा की कुल 10,40,964 यूनिट्स बिक चुकी हैं। ह्यून्दे क्रेटा की पसंद का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि 2024 में अभी तक हर महीने ह्यून्दे क्रेटा की औसतन 15,000 से ज्यादा यूनिट्स बिक रही हैं। बिक्री के मामले में क्रेटा का सबसे अच्छा प्रदर्शन 2023 में देखने को मिला था जब एक साल के दौरान कार की कुल 1,57,311 यूनिट्स बिकी थीं।

क्यों पड़े हो चक्कर में, कोई नहीं है टक्कर में

ह्यून्दे क्रेटा एक मिड-साइज SUV है और भारत में यह कार मारुती सुजुकी ग्रैंड विटारा, किआ सेल्टोस और महिंद्रा स्कॉर्पियो जैसी कारों से मुकाबला करती है। साल 2023 में मारुती सुजुकी ग्रैंड विटारा की 1,13,387 यूनिट्स ही बिकी थीं जबकि किआ सेल्टोस की 1,04,891 यूनिट्स और स्कॉर्पियो की कुल 1,21,420 यूनिट्स ही बिक पाई थीं। भारत में ह्यून्दे क्रेटा दो वेरिएंट्स में पेश की गई थी। इनमें से एक स्टैण्डर्ड वेरिएंट है जिसकी कीमत 11 से 20.15 लाख के बीच है। दूसरी तरफ ह्यून्दे क्रेटा का N लाइन वेरिएंट है और इसकी कीमत 16.42 लाख रूपए से 20.45 लाख रुपये के बीच है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | ऑटो (auto News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited