IONIQ 5: Hyundai की नई इलेक्ट्रिक कार 1 चार्ज में चलेगी 480km तक, जल्द भारत में होगी लॉन्च

Hyundai भारतीय मार्केट में अपनी बिल्कुल नई IONIQ 5 Electric Crossover के लिए 20 दिसंबर 2022 से बुकिंग शुरू करने वाली है. देश में कंपनी की ये दूसरी Electric Car होगी जिसे Auto Expo 2023 में लॉन्च किया जाएगा.

Hyundai IONIQ 5 Set To Launch In India

कार के साथ आधुनिक बैटरी सिस्टम दिया गया है जो लंबी रेंज देता है और इसे तेजी से चार्ज किया जा सकता है.

मुख्य बातें
  • Hyundai Ioniq 5 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर
  • भारत में आज से शुरू होगी प्री-बुकिंग
  • 18 मिनट में 80 फीसदी चार्ज हो जाएगी
Hyundai IONIQ 5 Bookings To Start Today: ह्यून्दे इंडिया आज यानी 20 दिसंबर 2022 को बिल्कुल नई इलेक्ट्रिक कार आयोनिक 5 से भारतीय मार्केट के लिए पर्दा हटाने वाली है. कंपनी इसकी प्री-बुकिंग भी इसी तारीख से शुरू करने वाली है. ह्यून्दे कोना इलेक्ट्रिक के बाद ये देश में कंपनी की दूसरी इलेक्ट्रिक कार होगी जिसे ऑटो एक्सपो 2023 में लॉन्च किया जाने वाला है. आयोनिक 5 को ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है जो किआ ईवी6 में भी इस्तेमाल किया गया है. कार के साथ आधुनिक बैटरी सिस्टम दिया गया है जो लंबी रेंज देता है और इसे तेजी से चार्ज भी किया जा सकता है.
जोरदार फीचर्स से लैस ईवी
ह्यून्दे आयोनिक 5 के साथ मिले बैटरी पैक से कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को इस्तेमाल किया जा सकता है. इस कार के साथ प्लेटफॉर्म से जुड़ी चार्जिंग कंट्रोल यूनिट भी दी गई है जो हाई वोल्टेज और ऑक्जिलियरी बैटरी दोनों को चार्ज करती है. नई आयोनिक 5 को मिला ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म कई अलग-अलग आकार के वाहनों में अपनाया जा सकता है, इसके अलावा इंटीरियर पैकेजिंग में भी कई बदलाव किए जा सकते हैं. वजह ये है कि इसमें फ्लैट फ्लोर, पतला कॉकपिट और लचीला, लेकिन काफी जगह वाला केबिन शामिल है.
18 मिनट में 80 फीसदी चार्ज हो जाएगी
ह्यून्दे का कहना है कि इलेक्ट्रिक कारों के लिए तैयार किए गए ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म को बेहतर ड्राइविंग डायनामिक्स के साथ उन्नत कॉर्नरिंग परफॉर्मेंस और ड्राइविंग स्टेबिलिटी के लिए खासतौर पर बनाया गया है. इस प्लेटफॉर्म में अगले और पिछले पहियों में समान भार विभाजित होता है जिससे स्पीड और भी बेहतर हो जाती है. यही वजह है कि 185 किमी/घंटा रफ्तार पर ये कार दौड़ती है. इसके साथ 5-लिंक सस्पेंशन मिले हैं और 350 किलोवाट डीसी चार्जर से इसकी बैटरी सिर्फ 18 मिनट में 80 फीसदी तक चार्ज हो जाती है. चुने गए वेरिएंट के हिसाब से सिंगल चार्ज में ये कार 480 KM तक Range देती है.
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | ऑटो (auto News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अंशुमन साकल्ले author

अंशुमन साकल्ले जून 2022 से टाइम्स नाउ नवभारत (www.timesnowhindi.com/) में बतौर सीनियर स्पेशल करेस्पॉन्डेंट कार्यरत हैं। ये ईएमएमसी, दैनिक भास्कर, एनडी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited