New Car: नई कार खरीदते समय इन जरूरी बातों पर दें ध्यान, पैसा वसूल हो जाएगी डील

दिवाली अब बस कुछ दिन ही दूर है। बहुत से लोग दिवाली पर नई कार खरीदते हैं। अगर आप भी इस दिवाली एक नई कार खरीदने के बारे में विचार कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। आज हम आपको ऐसी जरूरी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका ध्यान अगर आप नई कार खरीदते समय रखते हैं तो आपकी कार डील आपके लिए पैसा वसूल बन सकती है।

New Car

नई कार खरीदते समय इन जरूरी बातों पर दें ध्यान, पैसा वसूल हो जाएगी डील

New Car: भारतीय कार मार्केट इस वक्त दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी कार मार्केट है और यह तेजी से और बड़ी हो रही है। जल्द ही दिवाली का त्यौहार आने वाला है। बहुत से लोग दिवाली के मौके पर नई कार खरीदने के बारे में विचार करते हैं। अगर आप भी इस दिवाली नई कार खरीदने के बारे में विचार कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत ही काम की साबित हो सकती है। यहां हम आपको कुछ ऐसी जरूरी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका ध्यान आपको कार खरीदते हुए रखना चाहिए। अगर आप इन बातों का ध्यान नहीं रखते हैं तो आपको भविष्य में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

सबसे जरूरी सवाल

जब भी कार खरीदने के बारे में सोचें तो खुद से पूछा जाने वाला सबसे जरूरी सवाल है कि आपको कौन सी कार खरीदनी चाहिए। आपको कैसी कार चाहिए यह क्लियर जरूर कर लें। क्या आपको अपनी कार को सिर्फ शहर में चलाना है या फिर कुछ एक मौकों पर आप अपनी कार को शहर से बाहर भी लेकर जाएंगे। आप हर महीने पेट्रोल पर अधिकतम कितने पैसे खर्च कर सकते हैं। कार के फीचर्स के बारे में अच्छी तरह सोच-विचार कर लें। ऐसे फीचर्स से दूर रहें जो आकर्षक तो हैं लेकिन इनकी कोई खास जरूरत आपको नहीं होगी।

यह भी पढ़ें:

आकर्षक हैं जरूरी नहीं

आपको बता दें कि सभी कारों में कुछ फीचर्स ऐसे होते हैं जो जरूरी होते हैं और बेहद काम के होते हैं। जैसे कार में एयरबैग्स होने ही चाहिए, कार का AC अच्छा होना चाहिए, सीट्स स्पेशियस होनी चाहिए और कार में लेगस्पेस भी अच्छा होना चाहिए। दूसरी तरफ कई फीचर्स ऐसे हैं जो आकर्षक तो हैं लेकिन आपको इन फीचर्स की शायद ही जरूरत हो। सनरूफ, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, हेड्स अप डिस्प्ले और एम्बिएंट लाइटिंग कुछ ऐसे फीचर्स हैं जिनके लिए आप ज्यादा पैसे तो देते हैं लेकिन इन फीचर्स के बिना कार में कुछ जरूरी कमी महसूस नहीं होगी।

कार की रीसेल वैल्यू

कार खरीदने जाने से पहले उसकी रीसेल वैल्यू का पता जरूर कर लें। जब भी कोई व्यक्ति कार खरीदता है तो कुछ सालों में वो बेहतर कार की तरफ आगे बढ़ता है। लेकिन साल दर साल कार की कीमत में कमी आती है जिस वजह से भविष्य में आपको अपनी कार की वो कीमत नहीं मिलती है जो आपने चुकाई होती है। इसीलिए ऐसी कार चुनें जिसे आप आसानी से बेचकर नई कार खरीद सकें।

कार इंश्योरेंस का ध्यान रखें

कार खरीदने में कई लोगों की जीवन भर की पूरी कमाई लग जाती है। कार अपने आप में एक काफी बड़ी इन्वेस्टमेंट होती है। इसीलिए जरूरी है कि आप जब कार खरीदें तो इसकी सुरक्षा के लिए सही इंश्योरेंस पॉलिसी भी खरीदें। आमतौर पर लोग कॉम्प्रेहेंसिव इंश्योरेंस और थर्ड पार्टी इंश्योरेंस में कन्फ्यूज रहते हैं। अगर आप नई कार खरीद रहे हैं तो आपके लिए कॉम्प्रेहेंसिव इंश्योरेंस बेहतर विकल्प रहता है। इस तरह के इंश्योरेंस प्लान में आप ऐड-ऑन की मदद से अपनी कार की विभिन्न चीजों को सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं जिससे आने वाले सालों में आपकी कार की कीमत में होने वाली कटौती कम रहती है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। ऑटो (Auto News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited