अभी-अभी खरीदी है किआ की नई कारेंस? कहीं आपकी कार भी रिकॉल की लिस्ट में तो नहीं

किआ इंडिया ने लॉन्च के कुछ महीने बाद ही नई कारेंस एमपीवी का स्वैच्छिक रिकॉल जारी कर दिया है. कंपनी ने कुल 44,174 गाड़िया वापस बुलाई हैं जिनके एयरबैग कंट्रोलर मॉड्यूल में बड़ी खामी की जांच की जाने वाली है.

Kia India Recalled Carens MPV

किआ कारेंस के एयरबैग कंट्रोलर मॉड्यूल में बड़ी खामी की जांच के लिए कंपनी ने 44,174 यूनिट वापस बुलाई हैं

मुख्य बातें
  • किआ ने रिकॉल की कारेंस MPV
  • 44,174 गाड़ियां वापस बुलाई गईं
  • एयरबैग कंट्रोलर मॉड्यूल में खामी
Kia Carens Recalled In India: किआ इंडिया ने कुछ समय पहले ही कारेंस एमपीवी देश में लॉन्च की है और अब कंपनी ने इस किफायती कार के लिए रिकॉल भी जारी कर दिया है. किआ कारेंस के एयरबैग कंट्रोलर मॉड्यूल में बड़ी खामी की जांच के लिए कंपनी ने 44,174 यूनिट स्वैच्कि तौर पर वापस बुलाई हैं. ये कार किफयती होने की वजह से ग्राहकों में काफी पसंद की जा रही है, हालांकि कुछ समय पहले हुए ग्लोबल एनकैप के क्रैश टेस्ट में ये कार जोरदार प्रदर्शन नहीं कर पाई और सुरक्षा के लिए सिर्फ 3 सितारा रेटिंग दी गई है. कंपनी जल्द प्रभावित वाहनों के मालिकों से संपर्क करने वाली है. आप अपनी ओर से भी संबंधित किआ डीलरशिप पर संपर्क कर सकते हैं और जांच का ये काम मुफ्त करा सकते हैं.
क्रैश टेस्ट में मिली कमजोर रेटिंग
कारेंस एमपीवी का क्रैश टेस्ट ग्लोबल एनकैप ने करके देखा है जिसमें ये कार सिर्फ 3 सितारा रेटिंग ही हासिल कर पाई है. इसमें वयस्कों और बच्चों दोनों की सुरक्षा के लिए ग्लोबल न्यू कार असेंसमेंट प्रोग्राम यानी जीएनकैप ने 3 सितारे इस एमपीवी को दिए हैं. भारत में बिकने वाली किआ कारेंस को बिल्कुल साधारण सेफ्टी फीचर्स से लैस किया गया है जिसमें दो फ्रंट एयरबैग्स, दो साइड बॉडी एयरबैग्स और दो हेड प्रोटैक्शन एयरबैग्स दिए गए हैं. इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल भी कारेंस के साथ सामान्य तौर पर दिया गया है.
साइड से भी हुआ कारेंस का क्रैश टेस्ट
यूएन95 रेगुलेटरी के मापदंडों को पूरा करने के लिए किआ कारेंस का साइड इंपैक्ट टेस्ट यानी बगल से टक्कर वाला टेस्ट भी करके देखा गया है. इस क्रैश टेस्ट के बाद पाया गया है कि किआ कारेंस का स्ट्रक्चर अस्थिर है, ड्राइवर का सीना भी पूरी तरह सुरक्षित नहीं है और ड्राइवर के पैरों के लिए इसकी सेफ्टी कमजोर है. ग्लोबल एनकैप ने पाया कि किआ कारेंस थ्री-पॉइंट सीटबेल्ट की जगह अब भी लैप बेल्ट के साथ बेची जा रही है.
सेफ्ट के लिए कितने में से कितने अंक पाए
किआ कारेंस को क्रैश टेस्ट में वयस्कों की सेफ्टी के लिए 17 में से कुल 9.30 पॉइंट दिए गए हैं, वहीं बच्चों की सुरक्षा के लिए 49 में से कुल 30.99 अंक ये एमपीवी हासिल कर पाई है. बता दें कि इस कार का क्रैश टेस्ट 64 किमी/घंटा रफ्तार पर किया गया है. इस क्रैश टेस्ट में ग्लोबल एनकैन ने 3 साल के और डेढ़ साल के बच्चे की डमी का इस्तेमाल किया है. कुल मिलाकर भारत में बिकने वाली इस किफायती एमपीवी के बॉडी शेल्स क्रैश टेस्ट में अस्थिर पाए गए हैं.
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | ऑटो (auto News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अंशुमन साकल्ले author

अंशुमन साकल्ले जून 2022 से टाइम्स नाउ नवभारत (www.timesnowhindi.com/) में बतौर सीनियर स्पेशल करेस्पॉन्डेंट कार्यरत हैं। ये ईएमएमसी, दैनिक भास्कर, एनडी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited