क्रैश टेस्ट में टांय-टांय फिस्स निकली Maruti Suzuki Ertiga, मिली 1 सितारा रेटिंग

Maruti Suzuki Ertiga Safety Rating: वयस्कों की सुरक्षा के लिए इस कार को कुल 23.63 अंक और बच्चों की सेफ्टी के लिए 19.40 पॉइंट्स मिले हैं। हालांकि क्रैश टेस्ट रिजल्ट में ड्राइवर और को-पैसेंजर की सिर और गर्दन को बेहतर सुरक्षा मिली है, लेकिन बॉडी का निचला हिस्सा टक्कर में सुरक्षित नहीं पाया गया है।

Maruti Suzuki Ertiga GNCAP Safety Rating

वयस्कों की सुरक्षा के लिए इस कार को कुल 23.63 अंक और बच्चों की सेफ्टी के लिए 19.40 पॉइंट्स मिले हैं।

मुख्य बातें
  • मारुति सुजुकी अर्टिगा सेफ्टी में फिसड्डी
  • ग्लोबल एनकैप ने दी सिंगल स्टार रेटिंग
  • भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली MPV
Maruti Suzuki Ertiga Safety Rating: मारुति सुजुकी अर्टिगा का मार्केट पर एकतरफा दबदबा बना हुआ है, लेकिन सेफ्टी के मामले में एक बार फिर ये एमपीवी फिसड्डी निकली है। हाल में हुए ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में मारुति सुजुकी अर्टिगा की सेफ्टी रेटिंग काफी निराशाजनक रही है। ग्लोबल एनकैप ने अर्टिगा एमपीवी को 1-स्टार सेफ्टी रेटिंग दी है। वयस्कों की सुरक्षा के लिए इस कार को कुल 23.63 अंक और बच्चों की सेफ्टी के लिए 19.40 पॉइंट्स मिले हैं। हालांकि क्रैश टेस्ट रिजल्ट में ड्राइवर और को-पैसेंजर की सिर और गर्दन को बेहतर सुरक्षा मिली है, लेकिन बॉडी का निचला हिस्सा टक्कर में सुरक्षित नहीं पाया गया है।

बिक चुकी 10 लाख यूनिट

भले ही इस एमपीवी की रेटिंग शुरू से बहुत अच्छी ना रही हो, लेकिन बिक्री के मामले में अब भी सबसे आगे है। कुछ महीने पहले ही मारुति ने जानकारी दी थी कि 2012 में पहली बार लॉन्च हुई इस कार को 10 लाख भारतीय ग्राहकों ने खरीद लिया है। ये देश की नंबर 1 कार है जिसने सबसे तेजी से 10 लाख यूनिट बिक्री का आंकड़ा पार किया है। 8.69 लाख रुपये शुरुआती एक्सशोरूम कीमत वाली अर्टिगा इस सेगमेंट का 37.5 प्रतिशत हिस्सा रखती है। हालांकि ये रेटिंग दक्षिण अफ्रीका में बिकने वाली अर्टिगा को मिली है, लेकिन बनती ये भारत में ही है। यहां तक कि फीचर्स में भी कोई बदलाव नहीं हुए हैं।

मौजूदा मॉडल की डिमांड

मारुति सुजुकी अर्टिगा के मौजूदा मॉडल को 2022 की शुरुआत में लाया गया था। ये पहली बार था जब मारुति सुजुकी ने अर्टिगा को सीएनजी वेरिएंट में भी पेश किया है जो एमपीवी के टॉप मॉडल जैडएक्सआई के साथ उपलब्ध कराया गया है। कंपनी ने अब तक इसमें कोई बदलाव नहीं किया है फिर भी इतनी जोरदार डिमांड बरकरार है। अर्टिगा को 4 मुख्य ट्रिम्स और 11 वेरिएंट्स में लॉन्च किया गया है और इनमें से तीन ऑटोमैटिक वेरिएंट शामिल हैं। ये ऑटोमैटिक वेरिएंट्स - वीएक्सआई, जैडएक्सआई और जैडएक्सआई प्लस, वहीं सीएनजी किटा दोनों टॉप मॉडल्स को मिली है।

नया मॉडल तहलका मचाएगा

मारुति सुजुकी ने नई अर्टिगा के साथ इंप्रूव्ड 1.5-लीटर डुअल वीवीटी इंजन दिया है जो इस एमपीवी की क्षमता और किफायत दोनों के हिसाब से तैयार किया गया है। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन मिला है, वहीं 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की जगह अब 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ने ले ली है। इसके अलावा कंपनी ने यहां पैडल शिफ्टर्स भी दिए हैं। भारत में नई अर्टिगा का मुकाबला रेनॉ ट्राइबर और किआ कारेंस से हो रहा है। मारुति सुजुकी नई अर्टिगा को भी मार्केट में लाएगी जो बिक्री में चार चांद लगा देगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | ऑटो (auto News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अंशुमन साकल्ले author

अंशुमन साकल्ले जून 2022 से टाइम्स नाउ नवभारत (www.timesnowhindi.com/) में बतौर सीनियर स्पेशल करेस्पॉन्डेंट कार्यरत हैं। ये ईएमएमसी, दैनिक भास्कर, एनडी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited