Maruti Suzuki ने वापस बुलाईं हजारों Alto K10, मरम्मत तक गाड़ी ना चलाने का सुझाव

Maruti Suzuki Alto K10 Recall: मारुति सुजुकी ने ग्राहकों की चहेती और अपनी सबसे सस्ती कार ऑल्टो के10 के लिए रिकॉल जारी किया है। कंपनी ने कुल 2555 कारें वापस बुलाई हैं जिसकी वजह स्टीयरिंग गियरबॉक्स असेंबली में सुभावित खरीबी बताई गई है। कंपनी प्रभावित वाहन मालिकों से संपर्क कर रही है।

Maruti Suzuki Alto K10 Recall

कुल 2,555 वाहनों को वापस बुलाया गया है और प्रभावित वाहनों के मालिकों से कंपनी संपर्क कर रही है।

मुख्य बातें
  • मारुति सुजुकी ऑल्टो के10 रिकॉल
  • कंपनी ने वापस बुलाईं 2555 यूनिट
  • मरम्मत का काम फ्री करेगी कंपनी
Maruti Suzuki Alto K10 Recall: भारत में मारुति सुजुकी की सबसे सस्ती ऑल्टो के10 है जिसे ग्राहकों द्वारा करीब 2 दशक से खूब पसंद किया जा रहा है। अब कंपनी ने इसका बड़ा रिकॉल जारी किया है जिसकी वजह एक संभावित खराबी है। कंपनी का कहना है कि कार के स्टीयरिंग गियरबॉक्स असेंबली में संभावित खराबी के चलते ये रिकॉल किया गया है। इसके चलते कार की स्टीयरेबिलिटी यानी संचालनीयता पर असर पड़ सकता है। कंपनी ने मरम्मत हो जाने तक प्रभावित वाहनों के मालिकों को कार ना चलाने का सुझाव दिया है। पुर्जे की जांच और मरम्मर का काम फ्री होगा। बता दें कि कुल 2,555 वाहनों को वापस बुलाया गया है और प्रभावित वाहनों के मालिकों से कंपनी संपर्क कर रही है।

हाल में घटाई थी कीमत

मारुति सुजुकी ने अपनी सबसे सस्ती कार ऑल्टो के10 की कीमत में बदलाव कर दिया है। कंपनी ने इस किफायती हैचबैक के वीएक्सआई एजीएस और वीएक्सआई प्लस एजीएस के दाम 5,000 रुपये घटा दिए हैं। अब इन दोनों वेरिएंट्स की एक्सशोरूम कीमत क्रमशः 5.56 लाख और 5.85 लाख रुपये हो गई है। मारुति सुजुकी ने ऑल्टो के10 के बाकी वेरिएंट्स की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया है। ये कार चार वेरिएंट - एसटीडी, एलएक्सआई, वीएक्सआई और वीएक्सआई प्लस में उपलब्ध है, इनकी एक्सशोरूम कीमत 3.99 लाख से शुरू होकर 5.96 लाख तक जाती है।

फुल पैसा वसूल ऑल्टो K10

पांचवीं पीढ़ी के हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर आधारित नई ऑल्टो K10 को पूरी तरह बदली हुई ब्लैक मेश ग्रिल दी गई है। हालांकि इसका आकार पुराने मॉडल जैसा ही लगता है। यहां हेडलैंप्स, अगले बंपर और बोनट में भी बड़े बदलाव देखने को मिले हैं। कार का साइड प्रोफाइल भी पहले से अलग हैं और बहुत कुछ मारुति सुजुकी सेलेरियो जैसा नजर आता है। नई ऑल्टो K10 के साथ ग्राहकों को इंपेक्टो और ग्लिंटो नाम के दो कस्टमाइजेशन पैकेज भी मिल रहे हैं। ये नई हैचबैक 6 रंगों में उपलब्ध कराई गई है और इसके साथ कंपनी ने 13-इंच के व्हील्स दिए हैं।

जोरदार है कार का माइलेज

नई जनरेशन ऑल्टो के केबिन में भी बड़े बदलाव किए गए हैं जिनमें स्मार्टप्ले टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और ऐप्पल कारप्ले के साथ एंड्रॉइड ऑटो मुख्य हैं। इसके अलावा रिमोट की ऐक्सेस, इलेक्ट्रिकली अडजस्टेबल ओआरवीएम और स्टीयरिंग पर कंट्रोल भी कार को मिले हैं। नई ऑल्टो K10 को 1.0-लीटर के-सीरीज डुअल-जेट डुअल वीवीटी इंजन दिया गया है जो एएसजी यानी ऑटो गियर शिफ्ट ट्रांसमिशन से लैस है। ये कार 1 लीटर पेट्रोल में 24.90 किमी तक चलाई जा सकती है। सुरक्षा के लिहाज से यहां एबीएस के साथ ईबीडी, आगे दो एयरबैग्स और स्पीड सेंसिंग डोर जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | ऑटो (auto News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अंशुमन साकल्ले author

अंशुमन साकल्ले जून 2022 से टाइम्स नाउ नवभारत (www.timesnowhindi.com/) में बतौर सीनियर स्पेशल करेस्पॉन्डेंट कार्यरत हैं। ये ईएमएमसी, दैनिक भास्कर, एनडी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited