इस कार ने तोड़ा था Maruti 800 का घमंड, 23 साल मार्केट पर राज करने के बाद बंद

Maruti Suzuki ने आधिकारिक रूप से Alto 800 की बिक्री बंद करने का ऐलान कर दिया है। कंपनी ने साल 2000 में इसे पहली बार लॉन्च किया था और 23 साल बाद ये कार मार्केट पर राज करने के बाद अब बंद हो चुकी है।

Maruti Suzuki Stops Production Of Alto 800

कंपनी ने इस जानदार कार की बिक्री बंद कर दी है और ऑल्टो के10 से इसे मार्केट से रिप्लेस कर दिया है।

मुख्य बातें
  • Maruti Suzuki Alto 800 बंद
  • 23 साल तक मार्केट में मचाई धूम
  • साल 2000 में पहली बार आई थी
Maruti Suzuki Stops Production Of Iconic Alto 800: मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 वो पैसा वसूल कार है जिसने भारत के लाखों मिडिल क्लास परिवारों की कार का सपना पूरा किया है। कम कीमत में ये कार जोरदार माइलेज देती रही और बिक्री के मामले में दो दशक से भी ज्यादा समय तक ये टॉप की कारों में शामिल रही। अब कंपनी ने इस जानदार कार की बिक्री बंद कर दी है और ऑल्टो के10 से इसे मार्केट से रिप्लेस कर दिया है। साल 2000 में सबसे पहले मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 को लॉन्च किया गया था और अब मारुति सुजुकी ने वित्तीय कमी का हवाला देकर इस कार की बिक्री बंद कर दी है।
मारुति 800 का तोड़ा था घमंड
मारुति सुजुकी ने ऑल्टो 800 को कुल 6 वेरिएंट्स में उपलब्ध कराया था जिसमें बेस से लेकर टॉप वेरिएंट तक सबकी कीमत काफी कम थी। इसके अलावा कार को बेसिक सभी फीचर्स दिए गए थे जो इसे पूरी तरह पैसा वसूल कार बनाते थे। बता दें कि मारुति की भारत में पहली कार 800 का मार्केट पर एकतरफा राज था और ऑल्टो 800 ने लॉन्च के कुछ समय बाद मारुति 800 का ये घमंड तोड़ दिया था। तमाम खरीदार अब 800 की जगह ऑल्टो 800 पसंद करने लगे थे और देखते ही देखते मारुति 800 मार्केट से नदारद हो गई।
क्यों बंद कर दी गई ऑल्टो 800
मारुति सुजुकी इंडिया की सेल्स और मार्केटिंग के सीनियर एग्जिक्यूटिव ऑफिसर शशांक श्रीवास्तव ने कहा, “हमने ये देखा है कि जिस एंट्री लेवल सेगमेंट में ऑल्टो 800 बेची जा रही थी, वहां बीते कुछ साल से मांग में बड़ी कमी दर्ज की गई है। इसकी वजह ये है कि ग्राहक पिछले कुछ साल से महंगी कारों में दिलचस्पी दिखाने लगे हैं। इसके अलावा ऑल्टो 800 की जोड़ीदार ऑल्टो के10 की मांग बीते कुछ समय में काफी बढ़ गई है, ऐसे में कंपनी ने ऑल्टो 800 का प्रोडक्शन बंद कर दिया है।”
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | ऑटो (auto News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अंशुमन साकल्ले author

अंशुमन साकल्ले जून 2022 से टाइम्स नाउ नवभारत (www.timesnowhindi.com/) में बतौर सीनियर स्पेशल करेस्पॉन्डेंट कार्यरत हैं। ये ईएमएमसी, दैनिक भास्कर, एनडी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited