भारतीयों की पहली पसंद बना ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानिए किस कंपनी ने बेची कितनी यूनिट्स

घर के छोटे-मोटे काम हों या फिर घर से ऑफिस तक का सफर तय करना हो, स्कूटर ज्यादातर लोगों के लिए जरूरी होते जा रहे हैं। इसके साथ ही दुनिया तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ बढ़ रही है और इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को भी काफी पसंद किया जा रहा है। भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की बिक्री में इजाफा देखने को मिला है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारतीयों का पसंदीदा इलेक्ट्रिक स्कूटर कौन सा है?

Most Popular Electric Scooter Of India

ये है भारत का पसंदीदा स्कूटर, फरवरी में किस कंपनी ने बेचे कितने इलेक्ट्रिक स्कूटर

Electric Scooters In India: घर के छोटे मोटे काम हों या फिर कॉलेज या ऑफिस से घर आना जाना हो, स्कूटर हमारी जिंदगी का काफी जरूरी हिस्सा बन गए हैं। मार्केट से घर का राशन लाना हो या फिर रोजाना कहीं आना-जाना हो, ये इलेक्ट्रिक स्कूटर सब कुछ कर सकते हैं। स्कूटर्स की दुनिया भी तेजी से बदल रही है और इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को अब काफी पसंद किया जाने लगा है। फरवरी में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की बिक्री में 24% जितना उछाल भी देखने को मिला है, जिससे पता चलता है कि लोग इन्हें काफी पसंद कर रहे हैं। लेकिन क्या आपको पता है भारत का सबसे पसंदीदा इलेक्ट्रिक स्कूटर कौन सा है और फरवरी में किस कंपनी ने कितने स्कूटर बेचे हैं?

भारत का पसंदीदा इलेक्ट्रिक स्कूटर

फरवरी 2024 में भारत में कुल 81,963 इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को रजिस्टर किया गया। इस साल की शुरुआत से अभी तक हर महीने औसतन 73,190 इलेक्ट्रिक स्कूटर रजिस्टर किये गए हैं। जबकि पिछले साल हर महीने औसतन 60,500 इलेक्ट्रिक स्कूटर रजिस्टर किये गए थे। ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर अभी भी भारत का सबसे पसंदीदा इलेक्ट्रिक स्कूटर बना हुआ है और फरवरी के दौरान कंपनी के कुल 33,722 स्कूटर बिके हैं। कंपनी को न सिर्फ सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन प्राप्त हुए हैं बल्कि मार्केट में कंपनी की हिस्सेदारी भी 41.1% पर पहुंच गई है जो सबसे अधिक है।

ये इलेक्ट्रिक स्कूटर भी नहीं पीछेओला इलेक्ट्रिक के बाद सबसे ज्यादा बिक्री करने वालों में TVS मोटर्स का नाम है और कंपनी के 14,999 स्कूटर बिके हैं। इसके अलावा बजाज ऑटो ने 11,618, एथर एनर्जी ने 8,983, ग्रीव्स इलेक्ट्रॉनिक्स ने 2606, हीरो मोटोकॉर्प ने 1750 और Bgauss ऑटो ने फरवरी 2024 में 1349 स्कूटर बेचे हैं। जहां ओला इलेक्ट्रिक की बिक्री में 4.4% की बढ़ोत्तरी देखने को मिली है, वहीं हीरो मोटोकॉर्प के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की बिक्री में 17.1% बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। इसके उलट TVS मोटर और एतर एनर्जी के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की बिक्री में कमी देखने को मिली है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | ऑटो (auto News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited