टाटा मोटर्स ने लॉन्च की देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में दौड़ेगी 315 KM

देश की दिग्गज कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने अपनी नई हैचबैक इलेक्ट्रिक कार टाटा टियागो ईवी (Tata Tiago EV) को भारत में 8.49 लाख रुपए की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च किया। लॉन्च होने के साथ ही ये देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार भी बन गई है।

TIAGO

खुशखबरी: टाटा मोटर्स ने लॉन्च की देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार

मुख्य बातें
टाटा मोटर्स ने लॉन्च की देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार कंपनी की 2027 तक PV सेगमेंट में 10 EV लॉन्च करने की योजना EV सेगमेंट में FY23 में अब तक टाटा का मार्केट शेयर 89% है
नई दिल्ली। टाटा मोटर्स ने आज टाटा टियागो के इलेक्ट्रिक वेरिएंट से उठाया पर्दा, जिसकी शुरुआती कीमत 8.49 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) है। सिंगल चार्ज में यह कार 315 किलोमीटर की रेंज देगी। इसकी बुकिंग 10 अक्टूबर 2022 से और डिलीवरी जनवरी 2023 से होगी।
टाटा टियागो EV के फीचर्स
टाटा टियागो ईवी में कई शानदार फीचर्स हैं। कार में 2 बैटरी पैक ऑप्शन मिलेंगे। 19.2Kwh बैटरी पैक के साथ छोटी रेंज का वेरिएंट है, जिसमें सिंगल चार्ज में 250 किलोमीटर की रेंज मिलेगी। वहीं 24Kwh बैटरी पैक के साथ लॉन्ग रेंज वेरिएंट में कार 315 किलोमीटर दौड़ेगी। DC फास्ट चार्जर के साथ टियागो ईवी 57 मिनट में 10% से 80% तक चार्ज कर सकता है, जबकि 7.2 किलोवाट के होम चार्जर से चार्जिंग करने पर कार 3 घंटे 36 मिनट में फुल चार्ज होगी। कंपनी का दावा है कि यह कार 5.7 सेकेंड में 0 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ सकती है।
टाटा टियागो ईवी में ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रेन सेंसिंग वाइपर, ऑटो हेडलैंप, पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप, इलेक्ट्रिक ORVMs और क्रूज कंट्रोल जैसे कई अन्य शानदार फीचर्स हैं। इस इलेक्ट्रिक कार पर 1,60,000 किलोमीटर तक बैटरी और मोटर वारंटी मिलेगी।
जहां तक बात सेफ्टी फीचर्स की है तो इस इलेक्ट्रिक हैचबैक कार में रियर पार्किंग सेंसर, रियर पार्किंग कैमरा, EBD के साथ ABS और सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसे फीचर्स मिलते हैं। कंपनी के अनुसार टियागो EV भारत की सबसे सुरक्षित इलेक्ट्रिक हैचबैक है, जो 4 स्टार NCAP रेटिंग के साथ आती है।
कीमत और उपलब्धता
टाटा टियागो ईवी की शुरुआती कीमत ₹8.49 लाख होगी, जो सिर्फ पहले 10,000 ग्राहकों के लिए है। टाटा मोटर्स का कहना है कि कंपनी के मौजूदा ग्राहकों के लिए भी 2,000 बुकिंग रिसर्व रहेगी। कार की बुकिंग 10 अक्टूबर से शुरू होगी और जनवरी 2023 से डिलीवरी मिलेगी।
टाटा मोटर्स का EV प्लान
टाटा मोटर्स भारत में इलेक्ट्रिक पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट की मार्केट लीडर है। आपको बता दें कि FY23 में अब तक कंपनी का मार्केट शेयर 89% है। कंपनी ने 2027 तक पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में 10 इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करने का लक्ष्य रखा है।
(सुजीत शर्मा की रिपोर्ट)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | ऑटो (auto News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited