Reliance कर रही है इलेक्ट्रिक कार बनाने की तैयारी, अंबानी ने की BYD से बात

रिलायंस इन्फ्रा को लेकर इस वक्त एक काफी बड़ी खबर सामने आ रही है। माना जा रहा है कि अनिल अंबानी की अध्यक्षता वाली रिलायंस इन्फ्रा फिलहाल इलेक्ट्रिक कार बनाने की तैयारी कर रही है। इतना ही नहीं यह भी कहा जा रहा है कि अनिल अंबानी ने चीनी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी BYD के एक अधिकारी को नौकरी पर रखा है और वह इलेक्ट्रिक कार बनाने के विकल्प को तलाश रहे हैं।

Reliance

Reliance कर रही है इलेक्ट्रिक कार बनाने की तैयारी, अंबानी ने की BYD से बात

Reliance: अनिल अंबानी की रिलायंस इन्फ्रा को लेकर इस वक्त एक बहुत ही बड़ी खबर सामने आ रही है। माना जा रहा है कि कंपनी अब इलेक्ट्रिक कार बनाने के बारे में विचार कर रही है। भारत विश्व की तीसरी सबसे बड़ी कार मार्केट है। फिलहाल यह कार मार्केट बहुत ही तेजी से इलेक्ट्रिक कारों के ऑप्शन की तरफ दौड़ रही है। इसे देखते हुए बहुत सी विदेशी कंपनियां भी अब भारत का रुख कर रही हैं। इतना ही नहीं, खबर यह भी है कि अनिल अंबानी ने चीनी कार निर्माता कंपनी बिल्ड योर ड्रीम्स (BYD) के एक अधिकारी को भी नौकरी पर रख लिया है और फिलहाल कार निर्माण की संभावनाओं को कंपनी बहुत ही बारीकी से तलाश रही है।

2.5 लाख कारें हर साल
रॉयटर्स के अनुसार रिलायंस इन्फ्रा ने एक कंसलटेंट को नौकरी पर रखा है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि कंपनी, कार निर्माण करने के लिए एक प्लांट की शुरुआत करने के बारे में विचार कर रही है। माना जा रहा है कि कंपनी एक ऐसा प्लांट बनाना चाहती है जो सालाना 2,50,000 कारें बना सके। कुछ साल के बाद इस प्लांट की कार निर्माण क्षमता को 7,50,000 कारों तक बढ़ाया जाएगा। कंपनी एक बैटरी बनाने वाले प्लांट के निर्माण के लिए भी सलाह-मशविरा कर रही है।

मुकेश अंबानी बना रहे हैं बैटरी
एक तरफ अनिल अंबानी की कंपनी इलेक्ट्रिक कार और बैटरी निर्माण के लिए प्लांट लगाने के बारे में विचार कर रही है तो दूसरी तरफ मुकेश अंबानी की कंपनी इस वक्त देश में ही इलेक्ट्रिक कारों के लिए बैटरी बनाने के लिए एक प्लांट लगाने पर काम कर रही है। कुछ समय पहले मुकेश अंबानी ने 10GWh की क्षमता वाले बैटरी निर्माण प्लांट के लिए सरकार से एक टेंडर भी प्राप्त किया था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | ऑटो (auto News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited