2023 Tata Nexon EV से हटा पर्दा, 1 घंटे से भी कम समय में होगी फुल चार्ज

Tata Motors ने भारतीय मार्केट के लिए 2023 Tata Nexon EV से पर्दा हटा लिया है। 14 सितंबर को नई इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च की जाएगी और 21,000 रुपये टोकन के साथ 9 सितंबर से कंपनी इसकी बुकिंग शुरू करेगी।

2023 Tata Nexon EV Breaks Cover

वर्ल्ड ईवी डे यानी 9 सितंबर से कंपनी इस EV की बुकिंग 21,000 रुपये टोकन के साथ शुरू करने वाली है।

मुख्य बातें
  • 2023 टाटा नैक्सॉन ईवी से हटा पर्दा
  • 9 सितंबर को शुरू होगी इसकी बुकिंग
  • 14 सितंबर को भारत में होगी लॉन्च
2023 Tata Nexon EV Facelift Breaks Cover: टाटा मोटर्स ने 14 सितंबर को लॉन्च से पहले नई नैक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट से पर्दा हटा लिया है। नई इलेक्ट्रिक एसयूवी का फेसलिफ्ट मॉडल बड़े बदलावों के साथ मार्केट में आया है और इसकी डिजाइन टाटा कर्व से प्रेरित है। टाटा नैक्सॉन ईवी का नया मॉडल तकनीकी रूप से बहुत उन्नत है और इसके साथ सेगमेंट में पहली बार कई फीचर्स दिए गए हैं। वर्ल्ड ईवी डे यानी 9 सितंबर से कंपनी इस Electric SUV की बुकिंग 21,000 रुपये टोकन के साथ शुरू करने वाली है। यहां हम आपको बता रहे हैं नई नैक्सॉन ईवी पुरानी वाली से कितनी अलग और बेहतर है।

कितनी बढ़ी कार की रेंज

नई टाटा नैक्सॉन ईवी को अब प्राइम और मैक्स की जगह लॉन्ग रेंज और मिड रेंज नामक वेरिएंट्स में पेश किया गया है। इलेक्ट्रिक एसयूवी की रेंज भी 12 किमी बढ़कर सिंगल चार्ज में 465 किमी हो गई है। मिड रेंज वेरिएंट की बात करें जो इसकी रेंज 13 किमी बढ़कर 325 किमी तक पहुंच गई है। पिछले मॉडल के मुकाबले इसकी बैटरी की ताकत भी बढ़ा दी गई है और अब ये 106.4 किलोवाट ताकत और 2,500 एनएम पीक टॉर्क बनाती है। सिर्फ 8.9 सेकंड में ही नई नैक्सॉन ईवी 0-100 किमी/घंटा रफ्तार पकड़ लेती है।

1 घंटे से भी कम में फुल चार्ज

टाटा मोटर्स ने नई नैक्सॉन ईवी की टॉप स्पीड को 120 किमी/घंटा से बढ़ाकर 150 किमी/घंटा कर दिया है। नई ईवी के मीडियम रेंज को भी अब 7.2 किलोवाट चार्जिंग दी गई है और कंपनी का दावा है कि सिर्फ 56 मिनट में इसकी बैटरी फुल चार्ज हो जाती है। इस कार से इलेक्ट्रिक डिवाइस चार्ज की जा सकती हैं, वहीं अन्य इलेक्ट्रिक कार भी इससे चार्ज होती हैं। कुल मिलाकर ये एक पैसा वसूल इलेक्ट्रिक एसयूवी होने वाली है जिसे पहले से भारतीय मार्केट में खूब पसंद किया जा रहा है।

फीचर्स से लोडेड है नई ईवी

टाटा नैक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट के साथ ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, एक्सप्रेस कूलिंग और ऑटो डिफॉगर जैसे कई फीचर्स मिले हैं। सेफ्टी की बात करें तो 6 एयरबैग्स, आईसोफिक्स, एबीएस और ईएसपी, 360 डिग्री कैमरा के साथ अगले और पिछले सेंसर्स, सीटबेल्ट रिमाइंडर और फ्रंट पार्किंग असिस्ट जैसे फीचर्स मिले हैं। इसके अलावा हिल डिसेंट कंट्रोल, हिल असेंट कंट्रोल, पैनिक ब्रेक अलर्ट, ऑटो व्हीकल होल्ड और आई-टीपीएमएस जैसे हाइटेक सेफ्टी फीचर्स भी कार को मिले हैं।

केबिन पर डालें एक नजर

नई टाटा नैक्सॉन ईवी का केबिल भी बड़े बदलावों के साथ पेश किया गया है। पुराने मॉडल के मुकाबले नई नैक्सॉन ईवी को खूब सारे टेक फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा नया 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिला है जो पिछले वाले से 45 फीसदी बड़ा है। नई ईवी को 320 वाट का हार्मन से लिया गया जेबीएल साउंड सिस्टम दिया गया है जो 5 स्पीकर्स से लैस है। नए डिजिटल कंसोल से इसके केबिन में बड़ा निखार आया है और ड्राइव करने वाले को अब डिस्प्ले नेविगेशन भी मिलेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | ऑटो (auto News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN ऑटो डेस्क author

    ऑटोमोटिव जगत से जुड़े हर दिलचस्प और महत्वपूर्ण खबर हम यहां आपको समय पर देंगे। चाहे कारें हों या बाइक्स, इलेक्ट्रिक हो या हाईब्रिड सबके बारे में सच्ची औ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited