Tesla Model Y बनी दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार, सच हुई एलन मस्क की भविष्यवाणी

Tesla Model Y: दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार टेस्ला मॉडल वाई (Tesla Model Y) पहली इलेक्ट्रिक वाहन बन गई है। एक रिपोर्ट में ये बात सामने आई है। जाटो डायनेमिक्स के आंकड़ों के अनुसार, टेस्ला मॉडल वाई ने 2023 की पहली तिमाही में टोयोटा के आरएवी4 और कोरोला मॉडल को पीछे छोड़ते हुए वैश्विक बिक्री रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया।

Tesla, Tesla model Y, Toyota Corolla, Toyota RAV 4

47,490 डॉलर से शुरू होती है मॉडल वाई की रेंज

Tesla Model Y: दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार टेस्ला मॉडल वाई (Tesla Model Y) पहली इलेक्ट्रिक वाहन बन गई है। एक रिपोर्ट में ये बात सामने आई है। जाटो डायनेमिक्स के आंकड़ों के अनुसार, टेस्ला मॉडल वाई ने 2023 की पहली तिमाही में टोयोटा के आरएवी 4 (RAV 4) और कोरोला मॉडल को पीछे छोड़ते हुए वैश्विक बिक्री रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया। टेस्ला का मौजूदा 2023 मॉडल वाई की कीमत 47,490 डॉलर से शुरू होती है, जो 2023 कोरोला (21,550 डॉलर) और आरएवी 4 (27,575 डॉलर) से काफी ज्यादा है। लेकिन ज्यादा कीमत होने के बावजूद इसकी बिक्री ने नया रिकॉर्ड बना दिया है।

पहली तिमाही में बिक गईं 2,67,200 गाड़ियां

टेस्ला मॉडल वाई ने इस साल पहली तिमाही में वैश्विक स्तर पर 2,67,200 यूनिट्स बेचीं, जबकि कोरोला के 2,56,400 और आरएवी4 की 2,14,700 यूनिट्स बेची गईं। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने साल 2016 में भी अनुमान लगाया था कि ये मॉडल 5,00,000 से 1 मिलियन यूनिट प्रति वर्ष के स्तर पर मांग को आकर्षित करेगा। साल 2021 में मस्क ने भविष्यवाणी की थी कि मॉडल वाई दुनिया में पहला स्थान प्राप्त करेगा।

अमेरिका से ईवी मार्केट लीडर बना टेस्ला

उन्होंने निवेशकों से कहा था, हमें लगता है कि मॉडल वाई दुनिया में किसी भी तरह की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार या गाड़ी होगी। शायद अगले साल। मैं अगले साल 100 प्रतिशत निश्चित नहीं हूं, लेकिन मुझे लगता है कि इसकी काफी संभावना है। टेस्ला अमेरिका में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) बाजार में मार्केट लीडर बनी हुई है, जिसमें अन्य 17 ऑटोमोटिव ग्रुप की तुलना में 50 प्रतिशत से ज्यादा कारों की बिक्री की है।

टेस्ला के आगे संघर्ष कर रही बाकी ऑटोमोबाइल कंपनियां

काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार, ईवी की बिक्री 2022 में सभी अमेरिकी यात्री वाहनों की बिक्री का 7 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करने के लिए बढ़ी। अनुसंधान विश्लेषक अभीक मुखर्जी के अनुसार, टेस्ला यूएस ईवी बाजार पर हावी है जबकि फोर्ड, जनरल मोटर्स, स्टेलेंटिस, वोक्सवैगन और हुंडई जैसे अन्य ऑटोमोटिव दिग्गज मजबूत प्रतिस्पर्धा प्रदान करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

मार्केट में अभी और पकड़ बनाएगी टेस्ला

अभीक मुखर्जी ने कहा, इसके अलावा, टेस्ला द्वारा हाल ही में कीमतों में कटौती और टेस्ला के मॉडल वाई के सभी संस्करणों के ईवी टैक्स क्रेडिट सब्सिडी के योग्य होने के साथ, यह उम्मीद की जाती है कि टेस्ला और भी अधिक बाजार हिस्सेदारी लेगी।

आईएएनएस इनपुट्स के साथ

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | ऑटो (auto News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    सुनील चौरसिया author

    मैं सुनील चौरसिया,. मऊ (उत्तर प्रदेश) का रहने वाला हूं और अभी दिल्ली में रहता हूं। मैं टाइम्स नाउ नवभारत में बिजनेस, यूटिलिटी और पर्सनल फाइनेंस पर...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited