Royal Enfield: खरीद रहे नई बुलेट, तो भूलकर भी न करें ये गलतियां वरना बाद में होगा पछतावा

रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि दुनिया भर में लोगों की सबसे पसंदीदा बाइक्स में से एक है। रॉयल एनफील्ड का नाम इतिहास के पन्नों में भी दर्ज है और दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान इस बाइक का इस्तेमाल भी किया गया था। लेकिन अगर आप रॉयल एनफील्ड की बाइक खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। आइये आपको बताते हैं कि ये खास बातें क्या हैं।

Royal Enfield

खरीदने जा रहे हैं रॉयल एनफील्ड, इन बातों का रखियेगा खास ध्यान

Royal Enfield: रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) देश के साथ-साथ दुनिया भर में भी काफी पसंद की जाती है। रॉयल एनफील्ड अपनी डुग-डुग वाली आवाज से दुनिया भर में फेमस है। कंपनी का नाम इतिहास में भी दर्ज है। दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान ‘अलाइड फोर्सेज’ ने रॉयल एनफील्ड की बाइक्स का ही इस्तेमाल किया था। रॉयल एनफील्ड की बाइक्स को आप तेज रफ्तार में दौड़ा बेशक न पाएं लेकिन लंबे सफर में ये बहुत सफ़लत बाइक्स हैं। इन्हीं सब कारणों की वजह से लोग रॉयल एनफील्ड की बाइक खरीदने की प्लानिंग करते हैं। अगर आप भी एक रॉयल एनफील्ड खरीदने के बारे में विचार कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। आइये आपको बताते हैं कि ये खास बातें क्या हैं?
भारी है रॉयल एनफील्ड: आमतौर पर सामान्य बाइक्स का वजह 140-150 किलोग्राम के बीच होता है। लेकिन रॉयल एनफील्ड की बाइक्स का वजन आमतौर पर 190-200 किलोग्राम तक होता है। अपने भारी-भरकम वजन की वजह से इस बाइक को हैंडल करना थोड़ा मुश्किल होता है।
लंबी और बड़ी: रॉयल एनफील्ड की बाइक्स आमतौर पर काफी मस्कुलर होती हैं। हालांकि यह एक एडवांटेज है लेकिन इसका नुकसान यह है कि आप जाम में या फिर तंग जगहों पर इस बाइक को बहुत आसानी से निकाल नहीं सकते।
खूब पीती है: रॉयल एनफील्ड की बाइक्स फ्यूल इकॉनमी के हिसाब से बेस्ट बाइक्स नहीं हैं। रॉयल एनफील्ड की बाइक्स में लगा 350 cc और 500 cc का इंजन आमतौर पर 25-35 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का ही माइलेज देता है।
वाइब्रेशन और रख-रखाव: रॉयल एनफील्ड की बाइक्स तेज स्पीड पर वाइब्रेट करती हैं। इतना ही नहीं, इनकी देखरेख में भी आपको ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते हैं। रॉयल एनफील्ड की बाइक्स की सर्विस से लेकर उनके स्पेयर पार्ट्स तक सबकुछ महंगा है।
क्रूजर है, स्पोर्ट्स बाइक नहीं: रॉयल एनफील्ड की बाइक्स क्रूजर सेगमेंट की बाइक्स हैं। आपको ये ध्यान रखना चाहिए कि ये बाइक्स तेज रफ्तार में दौड़ाने के लिए नहीं, बल्कि कम थकान के साथ लंबी दूरी तक जाने के लिए ज्यादा अच्छा ऑप्शन हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | ऑटो (auto News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited