Driving in winter fog: कोहरे में चला रहे हैं कार, तो ये टिप्स करेंगे ड्राइविंग में आपकी मदद

Tips for Driving in winter fog: कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कम हो जाती और ड्राइविंग भी खतरनाक हो जाती है। इसलिए ऐसे मौसम ड्राइविंग करने के दौरान कुछ चीजों का खास ध्यान रखना जरूरी है। अगर आपकी कार में आगे और पीछे फॉग लैंप लगे हैं, तो उनका इस्तेमाल करें।

Delhi Cold Fog Update

Delhi Cold Fog Update

Tips for Driving in winter fog: सर्दियों गाड़ी चलाना मुश्किल काम होता है। कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कम हो जाती और ड्राइविंग भी खतरनाक हो जाती है। इसलिए ऐसे मौसम ड्राइविंग करने के दौरान कुछ चीजों का खास ध्यान रखना जरूरी है। क्योंकि सड़क पर ड्राइविंग के वक्त स्थितियां कभी भी खतरनाक हो सकती हैं। आइए कुछ ऐसी चीजों के बारे में जान लेते हैं, जो कोहरे और धुंध में गाड़ी चलाते समय दुर्घटनाओं की संभावना को कम करने में आपकी मदद करेंगे।

लाइट चेक करें

जब कोई कार कोहरे में चल रही हो तो उसकी लाइट सेफ्टी के लिए सबसे जरूरी होती है। खासकर ब्रेक लाइट, ब्रेक लाइटें महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे आपके पीछे कार में बैठे ड्राइवर को रुकने के आपके संकेत के बारे में बताने का एकमात्र तरीका हैं। लाइट ने केवल सिर्फ ड्राइवर के ड्राइविंग में मदद करती है, बल्कि सड़क पर चल रही अन्य गाड़ियों स्थिति के बारे में भी बताने में मदद करती हैं।

फॉग लैंप

अगर आपकी कार में आगे और पीछे फॉग लैंप लगे हैं, तो उनका इस्तेमाल करें। इन्हें कोहरे वाले दिन में उपयोग के लिए ही लगाया जाता है। जहां सामने वाला फॉग लैंप आपको सड़क देखने में मदद करेगा, वहीं पीछे वाला यह सुनिश्चित करता है कि अन्य लोगों को भी पता चले कि आप सड़क पर किस लेन में ड्राइविंग कर रहे हैं।

हेडलाइट की बीम

अपनी कार की हेडलाइट की बीम को हाई रखना सही नहीं होता। हाई बीम में हेडलैंप के साथ गाड़ी चलाने से कोहरे में बीम बिखर जाएगी और ड्राइवर के सामने एक सफेद दीवार बन जाएगी। इससे सामने कम दूरी तक दिखाई देगा। सड़क के किनारे को चुनने के लिए कार के हेडलैंप की निचली बीम का उपयोग करें। इससे यह सुनिश्चित हो जाएगा कि कोई सफेद वॉल का प्रभाव नहीं होगा और आप बेहतर देख पाएंगे।

ऐसे सड़क के कर्व को देखें

कोहरे में यह जानने के लिए कि सड़क आगे कैसे मुड़ रही है। इसके लिए बाएं या दाएं किनारे का उपयोग करें। यह घने कोहरे में ड्राइवर को लेन में रहने में मदद करता है जब विजिबिलिटी कभी-कभी विजिबिलिटी इतनी कम हो सकती है कि आप कार के बोनट से केवल कुछ मीटर आगे तक देख पाते हैं। इष
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | ऑटो (auto News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN ऑटो डेस्क author

    ऑटोमोटिव जगत से जुड़े हर दिलचस्प और महत्वपूर्ण खबर हम यहां आपको समय पर देंगे। चाहे कारें हों या बाइक्स, इलेक्ट्रिक हो या हाईब्रिड सबके बारे में सच्ची औ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited