टोयोटा की इन दो कारों को फिलहाल नहीं कर पाएंगे बुक, जानिए क्या है वजह?

भारत में कार मार्केट काफी तेजी से बड़ी हो रही है। लोगों के मन में एसयूवी कारों को लेकर बहुत ही तेजी से बदलाव हो रहे हैं और अब ज्यादातर लोग एक एसयूवी कार ही खरीदना चाहते हैं। जापानी कार निर्माता कंपनी टोयोटा की कारों को भी भारत में काफी पसंद किया जा रहा है। लेकिन हाल ही में टोयोटा की दो कारों की बुकिंग को लेकर काफी जरूरी खबर सामने आ रही है, आइये जानते हैं क्या है मामला?

Toyota

टोयोटा ने बंद कर दी अपनी दो कारों की बुकिंग, ये रही वजह

Toyota Cars Booking Unavailable: पिछले कुछ समय के दौरान भारत में SUVs की मांग काफी तेजी से बढ़ी है और इसकी बदौलत दुनिया भर की कंपनियों के लिए भारत एक आकर्षक मार्केट के रूप में उभरा है। ऐसी ही एक कंपनी टोयोटा भी है जिसकी SUVs को भारत में काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। टोयोटा की कारों को लेकर लोगों की दीवानगी का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि टोयोटा की इनोवा हायक्रॉस और हायराइडर जैसी कारों की डिलीवरी प्राप्त करने के लिए आपको साल भर जितना इंतजार भी करना पड़ सकता है। लेकिन अब टोयोटा को लेकर एक ऐसी खबर आ रही है जो कंपनी के दीवानों को थोड़ा परेशान कर सकती है। हाल ही में कंपनी ने अपनी कारों की नई वेटिंग लिस्ट जारी की थी और अब कंपनी ने अपनी दो कारों के लिए बुकिंग बंद कर दी है।

किन कारों की बुकिंग हुई बंद?
टोयोटा की कुछ कारें अब बुकिंग के लिए उपलब्ध हैं। टोयोटा की काफी ज्यादा पसंद की जाने वाली रुमियन के CNG मॉडल और टोयोटा इनोवा हायक्रॉस के कुछ टॉप मॉडल वैरिएंट के लिए कंपनी ने बुकिंग बंद कर दी है। पिछले साल सितंबर में ही टोयोटा ने कहा था कि कंपनी रुमियन के फैक्टरी फिटेड CNG मॉडल की बुकिंग नहीं लेगी। इनोवा हायक्रॉस के टॉप-एंड वैरिएंट के लिए भी कंपनी ने बुकिंग बंद कर दी है। कर के हाइब्रिड मॉडल के लिए भी कंपनी ने बुकिंग बंद कर दी है। आइये जानते है ऐसा क्यों है?

क्यों बंद की बुकिंग?

टोयोटा का कहना है कि रुमियन के CNG मॉडल और इनोवा हायक्रॉस के लिए मांग इतनी ज्यादा बढ़ गई थी कि उन्हें इन कारों की बुकिंग को रोकना पड़ा। हालांकि कंपनी द्वारा लगाई गई रोक आगे भी जारी रहेगी लेकिन अगर आप रुमियन के पेट्रोल वैरिएंट को खरीदना चाहते हैं तो आपको इस रोक से कोई फर्क नहीं पड़ेगा। आप चाहें तो मारुती सुजुकी की अर्टिगा को भी एक ऑप्शन के रूप में देख सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | ऑटो (auto News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited