डीजल वाहनों पर नहीं लगेगा कोई प्रदूषण टैक्स, गडकरी बोले 'मैं किसी उद्योग के खिलाफ नहीं'

हाल में मीडिया पर ये खबर छाई हुई थी कि सरकार डीजल वाहनों पर 10 प्रतिशत अतिरिक्त टैक्स प्रदूषण के नाम पर लगाने वाली हैं। अब केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इसपर सफाई देते हुए कहा है कि ऐसा कुछ नहीं होगा।

Nitin Gadkari On Diesel Vehicles

वह वाहन विनिर्माताओं को सिर्फ प्रदूषण घटाने के लिए कदम उठाने का संकेत दे रहे थे।

मुख्य बातें
  • डीजल वाहनों की कीमत नहीं बढ़ेगी
  • 10 प्रतिशत अतिरिक्त टैक्स अफवाह
  • गडकरी बोले ऐसा कोई विचार नहीं
Nitin Gadkari On Diesel Vehicles: केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने डीजल वाहनों पर कराधान संबंधी अपने बयान पर बृहस्पतिवार को एक बार फिर स्पष्टीकरण देते हुए कहा कि ऐसे वाहनों पर अतिरिक्त कर लगाने का कोई प्रस्ताव नहीं है। उन्होंने कहा कि वह वाहन विनिर्माताओं को सिर्फ प्रदूषण घटाने के लिए कदम उठाने का संकेत दे रहे थे। इस सप्ताह की शुरुआत में गडकरी ने उत्सर्जन में कटौती के लिए डीजल से चलने वाले वाहनों पर 10 प्रतिशत अतिरिक्त कर लगाने की जरूरत बताई थी। उनके इस बयान के बाद विवाद पैदा हो गया था।

मैं डीजल ईंधन के खिलाफ नहीं हूं

गडकरी ने सीएनबीसी-टीवी18 से कहा, "मैं डीजल ईंधन के खिलाफ नहीं हूं और न ही हम डीजल वाहनों पर कोई कर लगाने जा रहे हैं।" सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने कहा कि प्रदूषण के दृष्टिकोण से डीजल बहुत खतरनाक है और यह वास्तव में देश में स्वास्थ्य समस्या पैदा कर रहा है। गडकरी ने कहा कि वह किसी भी उद्योग के खिलाफ नहीं हैं।

सबसे अच्छा तरीका वैकल्पिक ईंधन

सरकार पहले ही इलेक्ट्रिक कारों पर प्रोत्साहन दे रही है। उन्होंने कहा, "इसलिए उद्योग जगत को मेरा सुझाव है कि (प्रदूषण कम करने का) सबसे अच्छा तरीका वैकल्पिक ईंधन पर ध्यान केंद्रित करना है।" गत 12 सितंबर को वाहन विनिर्माताओं के संगठन सियाम के वार्षिक सम्मेलन में गडकरी ने कहा था कि प्रदूषण का बढ़ता स्तर एक गंभीर स्वास्थ्य चिंता है और डीजल वाहनों की बिक्री को रोकने के लिए करों में बढ़ोतरी का मामला बनता है।

कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं

उन्होंने कहा था, "मैं वित्त मंत्री से डीजल इंजन/वाहनों पर अतिरिक्त 10 प्रतिशत माल एवं सेवा कर (जीएसटी) लगाने का अनुरोध कर रहा हूं। डीजल वाहनों को चरणबद्ध तरीके से हटाने का यही एकमात्र तरीका है।" हालांकि, इसके तुरंत बाद उन्होंने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर स्पष्ट किया था कि सरकार के पास डीजल वाहनों पर अतिरिक्त कर लगाने का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है।"
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | ऑटो (auto News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN ऑटो डेस्क author

    ऑटोमोटिव जगत से जुड़े हर दिलचस्प और महत्वपूर्ण खबर हम यहां आपको समय पर देंगे। चाहे कारें हों या बाइक्स, इलेक्ट्रिक हो या हाईब्रिड सबके बारे में सच्ची औ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited