SUVs से लेकर सेडान और इलेक्ट्रिक सेगमेंट तक, इस साल आ रही हैं ये कारें

क्या आप भी कार लेने की प्लानिंग कर रहे हैं? अगर हां, तो यह खबर आपके लिए बहुत काम की साबित हो सकती है। इस साल कई महत्त्वपूर्ण SUVs और इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च होनी हैं। आइये आपको 2024 में लॉन्च होने वाली कारों के बारे में बताते हैं। SUVs से लेकर हैचबैक और सेडान तक इस साल कुछ बहुत ही महत्त्वपूर्ण कारें लॉन्च होनी हैं।

Cars Launching In 2024

SUVs से लेकर सेडान और इलेक्ट्रिक तक

Cars Launching In 2024: क्या आप भी नई कार खरीदने के बारे में विचार कर रहे हैं? अगर ऐसा है तो यह खबर आपके लिए बहुत ही ज्यादा काम की साबित हो सकती है। इस साल भारत में कुछ बहुत ही जरूरी कारें लॉन्च होनी हैं। SUVs से लेकर हैचबैक, सेडान और इलेक्ट्रिक कारों तक, इस साल भारत में बहुत सी कारें लॉन्च होनी हैं। आइये आज आपको भारत में लॉन्च होने जा रही टॉप 10 कारों के बारे में बताते हैं। साथ ही यह जानने कि कोशिश करते हैं कि कार में आपको कौन से खास फीचर्स देखने को मिल सकते हैं।

टाटा अल्ट्रोज रेसर

टाटा अल्ट्रोज रेसर में आपको 1.2 लीटर का 3 सिलेंडर वाला टर्बो पेट्रोल इंजन देखने को मिलेगा जो 120 हॉर्सपावर की ताकत जनरेट करेगा। अल्ट्रोज i-टर्बो के मुकाबले यह इंजन 10 हॉर्सपावर की अधिक ताकत जनरेट करेगा। नई अल्ट्रोज में आपको 10.25 इंच की बड़ी टचस्क्रीन देखने को मिलती है। आपको बता दें कि यह वही टचस्क्रीन है जो आपको टाटा की नै एसयूवी कारों में देखने को मिलती है। इसके साथ ही आपको कार में 360 डिग्री व्यू वाला नया कैमरा, हेड्स अप डिस्प्ले, वॉयस असिस्टेड सनरूफ जैसे फीचर्स भी देखने को मिल सकते हैं।

मारुती सुजुकी डिजायर

मारुती सुजुकी डिजायर 2024 में आपको स्विफ्ट की नई जनरेशन वाला डिजाईन ही देखने को मिल सकता है। कार में आपको नए LED हैडलैंप के साथ-साथ एक नई ग्रिल भी देखने को मिल सकती है। कार में नए एलॉय व्हील्स और LED टेल लाइट्स भी देखने को मिल सकती हैं। कार में ड्यूल टोन कैबिन देखने को मिलता है और नई डिजायर में आपको 9 इंच का टचस्क्रीन वाला इंफोटेनमेंट सिस्टम भी देखने को मिलता है। इसके साथ ही कार में आपको नया स्टीयरिंग व्हील, बेहतर क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम भी देखने को मिलता है। कार में पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप, हाइट एडजस्टेबल सीट, 6 एयरबैग और 360 डिग्री कैमरा भी देखने को मिल सकता है। इस कार में आपको 1.2 लीटर का Z सीरीज 3 सिलेंडर इंजन देखने को मिलता है और यह इंजन 82PS की ताकत और 112nm का टॉर्क जनरेट कर सकता है।

महिंद्रा थार 5 डोर

रिपोर्ट के अनुसार नई थार 5-डोर, स्कॉर्पियो N के मजबूत प्लेटफॉर्म पर ही तैयार की जा रही है। 5 दारवाजों वाली नई थार के साथ महिंद्रा दो इंजन विकल्प देगी जिनमें से पहला 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल और दूसरा टर्बो डीजल इंजन हैं। ये वही इंजन है जो मौजूदा मॉडल के साथ मिलते हैं, हालांकि 5-डोर थार में ये दोनों इंजन कुछ ज्यादा दमदार हो सकते हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार इस कार को 12-15 जून के बीच लॉन्च किया जा सकता है।

सिट्रोएन बसाल्ट

स्मार्ट कार प्लेटफॉर्म पर बनी ये एसयूवी आगे से देखने पर सी3 एयरक्रॉस जैसी नजर आती है, वहीं इसका पिछला हिस्सा बिल्कुल उलट कूपे स्टाइल का है। इसके साथ भी स्प्लिट हेडलैंप्स, ग्रिल और अगले हिस्से के कई पुर्जे कंपनी के सिग्नेचर हैं। इसके अलॉय व्हील्स भी काफी आकर्षक हैं, कुल मिलाकर दिखने में ये जोरदार है। पिछले हिस्से पर नजर डालें तो ये दिखने में तगड़ा है, इसके साथ झुकती हुई छत मिली है जो कूपे स्टाइल और पूरा करती है। नई सिट्रॉएन बसाल्ट के साथ 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन मिल सकता है जो सी3 एयरक्रॉस में मिलता है और ऑटोमैटिक के साथ मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। कंपनी यहां 1.2-लीटर का एनए पेट्रोल इंजन भी दे सकती है जो कुछ किफायती होगा।

टाटा कर्व

टाटा मोटर्स ने 2024 कर्व एसयूवी को बिल्कुल नया स्टाइल और डिजाइन दिया है। एसयूवी के साथ नए एलईडी डीआरएल, प्रोजेक्टर हेडलैंप मिले हैं। इसके साथ ही हेडलैंप्स को जोड़ता एक एलईडी बार भी मिला है। एसयूवी को ए-पिलर पर लगे ओआरवीएम, छत की झुकती हुई डिजाइन, शार्क फिन एंटीना, एल-शेप एलईडी टेललाइट्स और पिछले बंपर पर नंबर प्लेट के लिए छोड़ी गई जगह इसे प्रीमियम सेगमेंट का बनाते हैं। 2024 टाटा कर्व एक कूपे एसयूवी है जिसके साथ हाइटेक केबिन मिलने वाला है। कार के केबिन में 12.3-इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले मिल सकता है जो पूरी तरह डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल से लैस होगा। इसके अलावा एसी बटन, इलेक्ट्रिक सनरूफ के लिए टच सेंसिटिव बटन मिल सकते हैं, वहीं 2 स्पोक वाला स्टीयरिंग व्हील, नया गियर लीवर, ड्राइव मोड्स के लिए रोटरी डायल और दो रंगों वाला इंटीरियर मिलने की संभावना है।

टाटा हैरियर EV

टाटा हैरियर, भारतीय कार निर्माता कंपनी टाटा की सबसे पॉपुलर मिड-साइज कारों में से एक है। टाटा, भारत की सबसे अग्रणी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी भी है। ऐसे में जल्द ही टाटा हैरियर का EV वेरिएंट भी देखने को मिल सकता है। यह कर 30 लाख की शुरुआती कीमत के साथ भारत में पेश की जा सकती है। इस इलेक्ट्रिक SUV में 12.3 इंच की टचस्क्रीन वाला इंफोटेनमेंट सिस्टम, 10.25 इंच का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, JBL साउंड सिस्टम, वेंटिलेटेड सीट्स, पनारोमिक सनरूफ और एयर प्यूरीफायर जैसे फीचर्स देखने को मिल सकते हैं।

किआ EV9

किआ EV9 कंपनी की फ्लैगशिप कार होगी। रिपोर्ट्स के अनुसार भारत में किआ EV9 को रियर व्हील ड्राइव के साथ-साथ 4 व्हील ड्राइव ऑप्शन के साथ भी पेश किया जाएगा। कार की बैटरी क्षमता को लेकर अभी कुछ साफ तो नहीं है, लेकिन माना जा रहा है कि सिंगल चार्ज में यह कार आपको 400 से 500 किलोमीटर तक की रेंज दे सकती है। अन्य फीचर्स के साथ ही किआ EV9 में लेवल 2 ADAS, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम, इलेक्ट्रिक सीट, ड्यूल डिजिटल स्क्रीन और पावर टेलगेट जैसे मॉडर्न फीचर्स भी देखने को मिल सकते हैं।

MG ग्लॉसटर फेसलिफ्ट

MG जल्द ही अपनी विशालकाय SUV ग्लॉसटर का फेसलिफ्ट वेरिएंट भारत में लॉन्च कर सकती है। रिपोर्ट्स के अनुसार इस कार की कीमत 40 लाख रुपये के आस-पास हो सकती है। नई ग्लॉसटर के साथ MG, टोयोटा फॉर्च्यूनर को चुनौती देने की कोशिश करेगी। कार में आपको 12.3 इंच का टचस्क्रीन वाला इंफोटेनमेंट सिस्टम, पनारोमिक सनरूफ, एम्बिएंट लाइटिंग, इलेक्ट्रिक एडजस्ट और मसाज वाली सीट, 6 एयरबैग, 360 डिग्री कैमरा और ADAS जैसे फीचर्स देखने को मिल सकते हैं।

ह्यून्दे अल्काजार फेसलिफ्ट

ह्यून्दे अपनी 7 सीटर कार अल्काजार का फेसलिफ्ट वेरिएंट भी इसी साल भारतीय मार्केट में पेश कर सकती है। इस कार को 17 लाख की शुरुआती कीमत के साथ भारत में उतारा जा सकता है। कार में 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम, क्रूज कंट्रोल, डैश कैमरा, 6 एयरबैग और 360 डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स देखने को मिल सकते हैं।

किआ कार्निवल

कार में आपको नई ग्रिल, नई वर्टीकल LED हेडलाइट्स, L शेप वाली LED DRL, और नया बम्पर भी देखने को मिलता है। नए बम्पर में हवा के बेहतर फ्लो के लिए ज्यादा जगह दी गई है। कार के रियर में आपको पतली आयतकार टेल लाइट्स देखने को मिलती हैं। किआ की नई फेसलिफ्ट सोनेट और सेल्टोस SUVs की तरह ही ये टेल लाइट भी कनेक्टेड हैं। कार में पुराने वाले बड़े गेयर लीवर की बजाय रोटरी गेयर लीवर मिलता है। नए फेसलिफ्ट वेरिएंट में 12.3 इंच के दो कर्व डिस्प्ले मिलते हैं। इनमें से एक स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए और दूसरी कार के इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए दी गई है। कार में हेड्स-अप डिस्प्ले, 8 एयरबैग, ADAS सिस्टम जैसे फीचर्स भी देखने को मिलते हैं। साथ ही कार में पैसेंजर्स के लिए भी एंटरटेनमेंट स्क्रीन दी गई है और यह 14.6 इंच की एक HD स्क्रीन है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | ऑटो (auto News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited