Xiaomi की पहली इलेक्ट्रिक कार आज भारत में होगी शोकेस, क्या बिक्री भी शुरू होगी?

Xiaomi SU7 India Showcase: टेक जायंट शाओमी की पहली इलेक्ट्रिक कार एसयू7 आज भारत में शोकेस की जाने वाली है। हालांकि कंपनी ने अभी इसे भारतीय मार्केट में लॉन्च करने का कोई प्लान नहीं बनाया है। आने वाले समय में डिमांड को देखते हुए इसकी बिक्री यहां शुरू की जा सकती है।

Xiaomi SU7 Electric Sedan

कार को फिलहाल सिर्फ शोकेस किया जाने वाला है और इसकी बिक्री भारत में शुरू नहीं होने वाली।

मुख्य बातें
  • शाओमी एसयू7 भारत में होगी शोकेस
  • फिलहाल बिक्री शुरू नहीं करेगी कंपनी
  • चीन के मार्केट में सुपरहिट हुई कार
Xiaomi SU7 India Showcase: चीन के टेक जायंट शाओमी ने कुछ समय पहले ही अपनी पहली इलेक्ट्रिक सेडान एसयू7 की बिक्री शुरू कर है। वहां के मार्केट में ये कार लॉन्च होते ही सुपरहिट हो चुकी है और अब इसे भारत में 9 जुलाई 2024 को पेश किया जाने वाला है। हालांकि इस कार को फिलहाल सिर्फ शोकेस किया जाने वाला है और इसकी बिक्री भारत में शुरू नहीं होने वाली। आने वाले समय में संभवत: इसकी बिक्री देश में शुरू हो सकती है, क्योंकि यहां बहुत तेजी से इलेक्ट्रिक कारों की मांग बढ़ रही है। चीनी बाजार में इसकी शुरुआती कीमत 30,000 डॉलर है जो भारतीय मुद्रा में करीब 25 लाख रुपये होती है।

लॉन्च होते ही सुपरहिट

शाओमी को चीन के मार्केट में लॉन्च हुए अब कुछ दिन बीत गए हैं और लाखों बुकिंग कंपनी ने एसयू7 के लिए हासिल कर ली हैं। इस इलेक्ट्रिक कार की कुल मांग में बड़ी हिस्सेदारी महिलाओं की है, वहीं बाकी के ज्यादातर ग्राहक पहले से मार्केट में उपलब्ध शाओमी पायलेट का इस्तेमाल कर रहे हैं जो कार का ऑटोनोमस ड्राइविंग फंक्शन है। डिमांड बढ़ने के साथ कंपनी इसकी डिलीवरी भी ग्राहकों को तेजी से दे रही है। इसके साथ फास्ट चार्जर मिला है जिसकी मदद से सिर्फ 15 मिनट में इसे 510 किमी रेंज तक चार्ज किया जा सकता है।

प्रोडक्शन शुरू हुआ

कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक कार का उत्पादन भी शुरू कर दिया है और चीन के बीएआईसी ग्रुप की बीजिंग स्थित फैसिलिटी में ये कार बनाई जा रही है। यहां सालाना 2 लाख शाओमी इलेक्ट्रिक कारें बनाने की क्षमता है। कंपनी बैटरी क्षमता और रेंज के हिसाब से इसे कई वेरिएंट्स में लॉन्च करेगी। इसके साथ 73.6 किलोवाट-आर बैटरी पैक मिला है, वहीं ज्यादा दमदार बैटरी पैक 101 किलोवाट-आर का होगा। ये सिंगल चार्ज में करीब 800 किमी तक रेंज देगा। इसके अलावा कंपनी 150 किलोवाट-आर बैटरी पैक वाला वेरिएंट भी ला रही है जिसकी रेंज 1,200 किमी तक होगी।

तेज रफ्तार है ईवी

शाओमी एसयू7 ईवी को वी6 और वी6एस मोटर्स के साथ पेश किया जाएगा जो 299 से 374 एचपी तक पावर जनरेट करती हैं। इसका पीक टॉर्क 635 एनएम तक होगा। इसकी टॉप स्पीड 210 किमी/घंटा से 265 किमी/घंटा तक होने वाली है। शानदार लुक के साथ टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर इसे डिजाइन किया गया है जो दिखने में खूबसूरत है। ये कार सेल्फ पार्किंग, सेल्फ ड्राइविंग तकनीक, हाई रिजोल्यूशन कैमरा लाइडर के अलावा अल्ट्रासॉनिक और रडार के साथ आएगी। कुल मिलाकर अगर आप नई इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार का इंतजार कर रहे हैं तो ये एक जोरदार विकल्प है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | ऑटो (auto News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अंशुमन साकल्ले author

अंशुमन साकल्ले जून 2022 से टाइम्स नाउ नवभारत (www.timesnowhindi.com/) में बतौर सीनियर स्पेशल करेस्पॉन्डेंट कार्यरत हैं। ये ईएमएमसी, दैनिक भास्कर, एनडी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited