अप्रैल-सितंबर में जब्त किया गया 2000 किलो तस्करी के जरिए आया सोना, 2022 के मुकाबले 43 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज

Smuggled Gold In India: अप्रैल-सितंबर के दौरान तस्करी किए गए सोने की जब्ती करीब 43 प्रतिशत बढ़कर 2,000 किलोग्राम हो गई। इसमें से अधिकतर सोना म्यांमार, नेपाल और बांग्लादेश की सीमाओं के जरिए भारत में लाया गया।

gold smuggling in india

भारत में सोने की तस्करी

मुख्य बातें
  • अप्रैल-सितंबर के दौरान 2000 किलो सोना जब्त
  • तस्करी के जरिए भारत में आया
  • पिछले साल से 43 फीसदी की बढ़ोतरी
Smuggled Gold In India: अप्रैल-सितंबर के दौरान तस्करी किए गए सोने की जब्ती करीब 43 प्रतिशत बढ़कर 2,000 किलोग्राम हो गई। इसमें से अधिकतर सोना म्यांमार, नेपाल और बांग्लादेश की सीमाओं के जरिए भारत में लाया गया।
केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) के चेयरमैन संजय कुमार अग्रवाल ने बताया है कि पिछले साल अप्रैल-सितंबर में 1,400 किलोग्राम सोना जब्त किया गया था, जबकि पूरे वित्त वर्ष 2022-23 में करीब 3,800 किलोग्राम सोना जब्त किया गया।

अप्रैल-सितंबर 2022 में कितना सोना हुआ था जब्त

अग्रवाल ने पत्रकारों से कहा है कि पिछले साल की तुलना में सोने की शुल्क संरचना में कोई बदलाव नहीं हुआ है। हालांकि तस्करी अंतरराष्ट्रीय और घरेलू बाजारों में सोने की मौजूदा कीमतों पर निर्भर हो सकती है। इस वर्ष अप्रैल से सितंबर 2023 तक तस्करी किया गया 2,000 किलोग्राम सोना जब्त किया गया, जबकि पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 1,400 किलोग्राम सोना जब्त किया गया था।

इन देशों से आया सोना

अग्रवाल ने कहा है कि सोने की तस्करी मुख्य तौर पर म्यांमार, नेपाल और बांग्लादेश के जरिए भूमि सीमा से की गई। डीआरआई की 2021-22 रिपोर्ट के अनुसार, भारत में सोने की तस्करी सोने के वैध आयात पर आयात शुल्क के साथ-साथ सोने की भारी मांग के कारण बढ़ी है।

कितना लगता है टैक्स

सोने पर मूल सीमा शुल्क दर 12.5 प्रतिशत है। सोने के आयात पर लागू 2.5 प्रतिशत के कृषि ढांचागत विकास उपकर (Agricultural Infrastructure Development Cess) या एआईडीसी और तीन प्रतिशत की आईजीएसटी दर के साथ कुल टैक्स की दर 18.45 प्रतिशत होती है।

किया जाता है आयात

भारत में सोने का अधिक उत्पादन नहीं होता। देश में सोने की भारी मांग आयात के जरिए पूरी की जाती है। भारत 'गोल्ड डोर बार' के साथ-साथ परिष्कृत सोने का भी आयात करता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited