आपका 2000 का नोट असली है या नकली, ऐसे करें चेक, ये हैं 9 आसान तरीके

वॉटरमार्क एक एम्बेडेड इमेज है जो लाइट के सामने रखने पर दिखेगा महात्मा गांधी की इमेज के वॉटरमार्क और नोट की लिखी वैल्यू को चेक करें। अगर वॉटरमार्क गायब है या धुंधला है, तो नोट नकली हो सकता है।

How To Check 2000 Note Real or Fake

कैसे चेक करें 2000 का नोट असली या नकली

मुख्य बातें
  • कई तरीकों से चेक कर सकते हैं असली-नकली नोट की पहचान
  • कागज की क्वालिटी से हो सकती है नकली नोट की पहचान
  • सिक्योरिटी थ्रेड को जरूर करें चेक
How To Check 2000 Note Real or Fake : नकली करेंसी (Fake Currency) एक ग्लोबल समस्या है जो किसी देश की अर्थव्यवस्था को भी नुकसान पहुंचाती है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नकली नोटों को रोकने के लिए करेंसी नोटों (Currency Note) में कई सिक्योरिटी फीचर्स लागू किए हैं, लेकिन बावजूद इसके नकली नोटों का चलन एक समस्या बनी हुई है। आपके लिए भी जरूरी है कि हर नोट को चेक करें कि वो असली है या नकली। आपका 2000 का नोट नकली है या असली इसको पहचानने के 9 आसान तरीके हैं।
सिक्योरिटी थ्रेड को चेक करें
सिक्योरिटी थ्रेड (धागा) नोट में वर्टिकल शेप में होता है। इसे अगर आप टिल्ट यानी हिलाएं तो इसका कलर बदलता है। अगर थ्रेड का कलर न बदले तो नोट फेक हो सकता है। इस थ्रेड पर नोट की राशि भी लिखी होती है।
वाटरमार्क को चेक करें
वॉटरमार्क एक एम्बेडेड इमेज है जो लाइट के सामने रखने पर दिखेगा महात्मा गांधी की इमेज के वॉटरमार्क और नोट की लिखी वैल्यू को चेक करें। अगर वॉटरमार्क गायब है या धुंधला है, तो नोट नकली हो सकता है।
माइक्रो-लेटरिंग
नोट पर माइक्रो-लेटरिंग (बारीक लिखाई) को आप केवल मैग्निफाइंग ग्लास से देख सकते हैं। ये शब्द अंग्रेजी और हिंदी में होने चाहिए और आसानी से पढ़े जाने वायक होने चाहिए। यदि ये शब्द स्पष्ट या पढ़ने लायक न हों, तो नोट के नकली होने की संभावना है।
कागज की क्वालिटी चेक करें
करेंसी नोट को छापने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला कागज सामान्य नहीं होता। यह एक सूती कागज होता है जिसमें 75 प्रतिशत कपास और 25 प्रतिशत लिनन का मिक्सचर होता है।
इंटैग्लियो प्रिंटिंग
ये प्रोसेस नोट पर एक उभरा हुआ महसूस देती है। इस पर अपनी उँगलियाँ चलाकर आप उभरा हुआ हिस्सा महसूस कर सकते हैं। करेंसी नोट पर इंटैग्लियो प्रिंटिंग स्पष्ट होनी चाहिए। अगर छपाई फ्लैट है और ऊपर उठा हुआ प्रभाव नहीं महसूस हो रहा तो नोट के नकली होने की संभावना है।
सीरियल नंबर चेक करें
हर करेंसी नोट का एक यूनिक सीरियल नंबर होता है। नोट पर सीरियल नंबर देखें और सुनिश्चित करें कि यह रिपीट न हो और न ही कोई नंबर गायब हो। यदि सीरियल नंबर गायब है या रिपीट किया गया है, तो नोट के नकली होने की संभावना है।
असली नोट से करें तुलना
नकली करेंसी नोट को चेक करने का सबसे आसान तरीका यह है कि इसकी तुलना उसी करेंसी के असली नोट से की जाए। जिस नोट पर आपको शक हो उसकी तुलना असली नोट से करें।
स्याही से पहचान
असली नोट में आमतौर पर शुद्ध छपाई होती है। यदि नोट पर धब्बेवाली स्याही या खराब लाइंस हैं, तो इन्हें देखकर समझा जा सकता है कि नोट नकली है।
फॉर्मेटिंग पर फोकस करें
नोट पर मौजूद आकृतियों के साइज या उनके बीच के गैप पर नज़र डालें। अगर आपको गैप कम या ज्यादा लगे तो नोट नकली हो सकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited