Cryptocurrency Phising : क्रिप्टोकरेंसी लेन-देन धोखाधड़ी में 40 फीसदी इजाफा, आप कैसे रह सकते हैं सेफ

2021 के मुकाबले 2022 में क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े धोखाधड़ी मामलों में 40 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। साइबर अपराधी नए-नए तरीकों से लोगों को ठग रहे हैं। पिछले साल क्रिप्टोकरेंसी धोखाधड़ी के 5,040,520 मामले दर्ज किए गए।

Cryptocurrency Phishing Cases Rises

क्रिप्टोकरेंसी धोखाधड़ी के मामले बढ़े

मुख्य बातें
  • क्रिप्टो फ्रॉड के मामलों में 40 फीसदी बढ़ोतरी हुई
  • पिछले साल क्रिप्टो फ्रॉड के 50 लाख से अधिक मामले दर्ज हुए
  • 2021 में यह आंकड़ा करीब 36 लाख था
Cryptocurrency Phising : भारत में क्रिप्टोकरेंसी के निवेशकों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ी है। मगर इसके साथ ही क्रिप्टो स्कैम और क्रिप्टोकरेंसी लेन-देन में धोखाधड़ी में भी काफी इजाफा हुआ है। 2022 में बैंकिंग पीसी और मोबाइल मैलवेयर जैसे फाइनेंशियल खतरों का उपयोग करने वाले हमले तो कम हो गए, मगर साइबर अपराधियों ने अपना ध्यान क्रिप्टो इंडस्ट्री सहित कुछ नए क्षेत्रों की तरफ मोड़ा। क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े धोखाधड़ी के मामलो में काफी बढ़ोतरी हुई है।
क्रिप्टो फ्रॉड के मामले 40 फीसदी बढ़े
ईटी सीआईओ की रिपोर्ट के अनुसार कासपर्सकी ने एक स्टडी में पाया है कि क्रिप्टो फ्रॉड के मामले 40 फीसदी बढ़े हैं। नई स्टडी के अनुसार 2021 में क्रिप्टो फ्रॉड से जुड़े 3,596,437 मामले सामने आए थे, जबकि 2022 में इनकी संख्या 5,040,520 पहुंच गयी, जो कि साल-दर-साल 40 फीसदी की बढ़ोतरी है। क्रिप्टो फिशिंग में इस बढ़ोतरी को पिछले साल क्रिप्टो बाजार में आई गिरावट के जरिए भी समझा जा सकता है।
हर 7वें व्यक्ति के साथ हुई धोखाधड़ी
इस साल की शुरुआत में कासपर्सकी ने यूजर्स एक्सपीरियंस पर जो डेटा शेयर किया था, उसके अनुसार सर्वे में हिस्सा लेने वाले हर 7वें व्यक्ति ने अपने साथ क्रिप्टो लेन-देन में फ्रॉड होने की बात कही थी। कासपर्सकी ने नई रिपोर्ट में यह भी कहा है कि जालसाजी करने वाले धोखाधड़ी में कामयाब होने के लिए नई तकनीकें ला रहे हैं। इन्हीं में एक तरीका है यूजर को मेल पर इंग्लिश में पीडीएफ फाइल भेजने का। मेल में कहा जाता है कि आपने एक क्लाउड माइनिंग प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर किया था। अब आपका अकाउंट इनेक्टिव है, इसलिए आपको जल्दी से अपनी क्रिप्टो विदड्रॉ करें। यूजर्स से जानकारी के साथ-साथ क्रिप्टो वॉलेट या सीधे निर्दिष्ट वॉलेट एडरेस पर कुछ कमीशन भी मांगी जाती है।
कैसे बचें इन स्कैम से
कासपर्सकी की वेबसाइट के अनुसार आप कुछ तरीकों से इस तरह के फ्रॉड से बच सकते हैं। ये काम आप अपने वॉलेट को प्रोटेक्ट कर सकते हैं। साथ ही अपनी वॉलेट ऐप पर नजर रखें, जिन चीजों को आप समझते हैं केवल उन्हीं में निवेश करें, इंवेस्ट करने से पहले रिसर्च करें और केवल ऑफिशियल प्लेटफॉर्म से ही ऐप डाउनलोड करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited