5 Days Working In Bank: जून से लागू होगा 5 दिन काम का मॉडल, बढ़ेगी 15% सैलरी ! 9 लाख बैंक कर्मचारियों को होगा फायदा

5 Days Working In Bank: बैंक कर्मचारियों के लिए 5 डेज वर्किंग वीक और 15 फीसदी वेतन वृद्धि जून 2024 से लागू होने की उम्मीद है। बैंक कर्मचारी यूनियनों के गठबंधन 'यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस' ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखकर बैंकिंग सेक्टर के लिए 5-डेज वर्किंग वीक लागू करने की गुजारिश की है।

5 Days Working In Bank

बैंक में 5 दिन होगा काम

मुख्य बातें
  • बैंक कर्मचारियों की बढ़ेगी 15% सैलरी
  • लागू होगा 5-डेज वर्किंग वीक
  • जून से मिलेंगे डबल फायदे
5 Days Working In Bank: सरकारी और पुराने प्राइवेट बैंक अपने कर्मचारियों के लिए लगभग 15% सैलरी ग्रोथ के लिए बातचीत कर रहे हैं। साथ ही वे बहुत जल्द हफ्ते में पांच दिन काम (5 Days Working Week) नियम लागू करने पर भी विचार कर रहे हैं। 5-डेज वर्किंग वीक एक ऐसी डिमांड है, जो बैंक कर्मचारी लंबे समय से कर रहे हैं। टीओआई के अनुसार सरकार इस साल बैंक कर्मचारियों की 5-डेज वर्किंग वीक की लंबे समय से चली आ रही मांग को मंजूरी दे सकती है। इस प्रस्ताव पर वित्त मंत्रालय की अनुमति के बाद मुहर लग सकती है। बैंक कर्मचारियों के लिए 5 डेज वर्किंग वीक और 15 फीसदी वेतन वृद्धि जून 2024 से लागू होने की उम्मीद है।
ये भी पढ़ें -

वित्त मंत्री के सामने उठा मुद्दा

ईटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक बैंक कर्मचारी यूनियनों के गठबंधन 'यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस' ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखकर बैंकिंग सेक्टर के लिए 5-डेज वर्किंग वीक लागू करने की गुजारिश की है।
फिलहाल बैंक ब्रांच दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहती हैं। 2015 से, बैंक यूनियनों ने सभी शनिवारों पर भी छुट्टी की मांग शुरू की है। 2015 में हुए 10वें द्विपक्षीय समझौते के तहत, आरबीआई और सरकार दूसरे और चौथे शनिवार पर छुट्टी देने के लिए सहमत हो गए थे।

9 लाख कर्मचारियों को होगा फायदा

यदि केंद्र सरकार मंजूरी देती है, तो वेतन वृद्धि से सभी सरकारी और कुछ पुराने प्राइवेट बैंकों के 3.8 लाख अधिकारियों सहित लगभग 9 लाख कर्मचारियों को लाभ होगा। टीओआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, 7 दिसंबर, 2023 को बातचीत के बाद आईबीए और बैंक कर्मचारी यूनियनों द्वारा किए गए एमओयू (समझौता ज्ञापन) में 180 दिनों के भीतर सैलरी में बदलाव को लागू किया जाने की बात शामिल है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited